cg gramin bank new ifsc code | छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक न्यू IFSC कोड

हेलो फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक से संबंधित जानकारी के क्रम में आप लोगों के लिए एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं , एक बार फिर से स्वागत है आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर,जैसेकि आप सभी को पता है ,हमारे इस वेबसाइट में हम छत्तीसगढ़ से जुड़ी विभिन्न जानकारियां समय -समय पर आप लोगों से साझा करते रहते है।

फ्रेंड्स ,जैसाकि आपको पता है छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का ifsc कोड बदल चूका है , यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के न्यू IFSC code के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि हम इस पोस्ट में ifsc कोड पता करने के साथ साथ ifsc code क्या है,इसकी आवश्यकता क्यों होती है ,छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को कौन -कौन से सेवाएं मुहैया कराती है ,इन सब के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।



यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो आपने छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का नाम सूना ही होगा। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक छत्तीसगढ़ का राजकीकृत बैंक है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक भारतीय स्टेट बैंक का उपक्रम है।छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा छत्तीसगढ़ के आलावा और कहीं नहीं है।


फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक एक शासकीय बैंक है, इस बैंक में छत्तीसगढ़ के लाखों लोगों द्वारा बैंक अकाउंट खोला गया है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राह्कों को वे सारी सुविधाएँ प्रदान करती है, जो  सुविधाएँ भारतीय स्टेट बैंक प्रदान करती है। सबसे पहले यह जान लेते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को क्या क्या सुविधा प्रदान करती है ?


👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की सुविधाए

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में तीनों प्रकार के खाता खोले जा सकते हैं -बचत खाता ,चालू खाता ,सावधि जमा खाता।


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक कार लोन ,होम लोन, व्यक्तिगत लोन की सुविधा प्रदान करती है।


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक ATM /क्रेडिट /डेबिट  ,मोबाइल बैंकिंग ,नेट बैंकिंग जैसे सुविधा प्रदान करती है।


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक रुपे कार्ड धारकों को poS  की सुविधा प्रदान करती है


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक मिस कॉल अलर्ट , AEPS ,IMPS जैसे सुविधा प्रदान करती है।


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक किसानों KCC जैसे सुविधा प्रदान करती है।


👉IFSC code क्या होता है ? what is ifsc full form in hindi


जब भी आप बैंक से ऑनलाइन लेन देन करते हैं ,आपसे संबंधित बैंक का ifsc कोड दर्ज करने को कहा जाता है ,क्या आप जानना चाहते हैं कि ifsc कोड क्या होता है और इसका क्या उपयोग है ? फ्रेंड्स ,जैसा कि आप सभी को पता है एक ही शहर या कस्बे में अलग -अलग बैंकों की शाखाएं होती है या एक ही बैंक के एक से अधिक शाखाएं होती है ,इन शाखाओं के अपनी एक यूनिक कोड होता है ,यह यूनिक कोड ही ifsc code है।


IFSC -indian finance system code .ifsc कोड का हिंदी में पूरा नाम है-भारतीय वित्त प्रणाली संहिता। ifsc कोड हर एक ब्रांच का यूनिक कोड होता है ,जिसके आधार ब्रांच की पहचान होती है ,यदि आप ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो खाता में राशि जमा करने या निकासी के लिए ब्रांच आइडेंटिफाई के लिए ifsc कोड की आवश्यकता होती है।


👉IFSC कोड की आवश्यकता क्यों पड़ती है –


ifsc code हमेशा 11 कैरेक्टर का होता है ,जिसमें अक्षर तथा अंक का समावेश होता है ,पहले का चार अक्षर बैंक का नाम होता है ,पांचवा कैरेक्टर शून्य (0 ) होता है ,इसके बाद का कैरेक्टर ब्रांच को रिप्रेजेंट करता है। ifsc कोड के आधार पर ब्रांच से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। ifsc code एक प्रकार से ब्रांच का पहचान कोड होता है।

👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 


👉chhattisgarh rajya gramin bank ifsc code कैसे पता करें –


छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का ifsc code पता करना बहुत ही आसान है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक ही एक ऐसा बैंक है ,जिसके सभी ब्रांचों का एक जैसा ifsc कोड था , परन्तु अब सभी ब्रांचों का ifsc कोड अलग -अलग कर दिया गया है। चलिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के ifsc code को कैसे पता करें उसके बारे में बताते हैं।


👉chhattisgarh rajya gramin bank ifsc code ऐसे पता करें –


STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल / लेपटॉप के ब्राउजर को open कर उसके गूगल सर्च इंजन में www.cgbank.in या हिंदी में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का वेबसाइट स्क्रीन में सबसे ऊपर शो होने लगेगा ,आपको  उस पर क्लिक करना होगा।


ifsc code kya hai

इस पोस्ट के अंत में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस लिंक के माध्यम से भी लॉगिन हो सकते हैं।

👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 


STEP 2. अब छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के  वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज के खुलते ही एक पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको उसे  पढ़कर कट के निशान पर क्लिक करना होगा। या हो सकता है ,अब पॉपअप दिखाई न दे |


ifsc full form in hindi

STEP 3. पॉप अप को कट करते ही होम पेज पर स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार आपको स्क्रीन पर स्लाइड होता हुआ एक सूचना दिखाई देगा ,जिसमें लिखा रहेगा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के सभी शाखाओं का IFSC कोड परिवर्तित हो गया है | विवरण के लिए यहाँ क्लिक करें |  आपको यहाँ क्लिक करें पर क्लिक करना है |


👉छत्तीसगढ़  राज्य ग्रामीण बैंक के शाखावार  IFSC कोड के लिए यहाँ क्लिक करें 


इस तरह छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की जितनी भी शाखाएं उसकी सूची प्रदर्शित होने लगेगी , जिसमें आप शाखा का नाम ,शाखा का कोड ,शाखा एड्रेस ,IFSC कोड देख सकते हैं |

फ्रेंड्स , यह जानकारी छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी है ,इस जानकारी को सभी लोगों तक शेयर जरूर करें ,यदि छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के IFSC code से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप अपना सवाल कमेंट के माध्यम से हमें भेज सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद ,जय जोहार

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

crgb की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आईएफएससी कोड पता किया जा सकता है |


क्या मैं अकाउंट नंबर से IFSC कोड जान सकता हूं?

IFSC के लिए अकाउंट नंबर की आवश्यकता नहीं है |



क्या बिना IFSC कोड के सैलरी क्रेडिट की जा सकती है?

क्विक लिंक से किया जा सकता है |




Leave a Comment