epass.cgcovid19.in ;यदि आप लॉक डाउन के दौरान स्वयं के वाहन या छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा परिवहन से दूसरे राज्य से छत्तीसगढ़ आना चाहते हैं तो पंजीयन ऐसे करें......सुरक्षित अपना घर वापस आएं



हेलो फ्रेंड्स, यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और कमाने-खाने किसी दूसरे राज्य गए हुए हैं और लॉक डाउन में वहीं फसे हुए हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है,अब आप भी सुरक्षित अपना घर आ सकते हैं ,पर आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि हम बताने जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ शासन के ई-पास पोर्टल में आप कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ?  


स्वागत है आपका अपना छत्तीसगढ़ के वेबसाइट hamargaon. com (हमरगॉव डॉट कॉम)पर।फ्रेंड्स ,आज हम आपको छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लॉक डाउन में दूसरे राज्य में फंसे छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए सुरक्षित घर वापसी हेतु शुरू किये गए वेबसाइट में अपना तथा अपने परिवार के लोगों का रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ,उसके बारे में बताने जा रहे हैं।



जैसाकि आप सभी को पता है ,भारत देश में लॉक डाउन के बाद भी कोरोना के मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत सरकार को कोरोना के रोकथाम हेतु लॉक डाउन में वृद्धि करना पड़ रहा है,जो कि खासकर दूसरे राज्य में काम के तलाश में गए लोगों के लिए परेशानी का शबब बन गया है। 

लॉक डाउन में वृद्धि के कारण दूसरे राज्य में फंसे लोगों लोगों की चिंताएं लगातार बढ़ते ही जा रहा है ।लॉक डाउन के बावजूद जिस गति से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रहा है ,इससे लॉक डाउन बढ़ने की पूरी संभावना है।

यदि आप भी दूसरे राज्य में लॉक डाउन में फंस गए हैं और छत्तीसगढ़ आना चाहते हैं तो आपको इस वेबसाइट में अपना और अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के आधार पर छत्तीसगढ़ शासन आपको छत्तीसगढ़ लाने के लिये परिवहन की व्यवस्था करेगी या आप स्वयं के वाहन से छत्तीसगढ़ आने के लिए epass हेतु अप्लाई कर सकते हैं ,यदि आप छत्तीसगढ़ आना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा और इस पोस्ट में बताए गए अनुसार अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा ,सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आपको इसके लिए कौन -कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से लगेंगे-
आधार कार्ड
या
ड्राइविंग लाइसेंस
या
राशन कार्ड
या
श्रमिक कार्ड
या
वोटर आईडी
या
आईडी कार्ड

इस वेबसाइट का महत्वपूर्ण दिशा निर्देश -


👉यह पंजीयन केवल सर्वेक्षण हेतु है।
👉यह पंजीयन केवल जानकारी एकत्र करने हेतु है।
👉यह पंजीयन केवल सहायता हेतु है।
👉यदि उन स्थानों पर ट्रेन चलने की अनुमति होती है ,तभी प्रात्रता अनुसार सुविधा देने पर विचार किया जायेगा।
👉यदि संबंधित राज्य द्वारा छत्तीसगढ़ तक बस भेजी जाती है तब भी पात्रता अनुसार सुविधा देने पर विचार किया जायेगा।
👉बस सेवा ,संबंधित राज्य से अनुमति प्राप्त होने की दशा में ही छत्तीसगढ़ से बस भेजा जाएगा।
👉यह पंजीयन किसी भी प्रकार से संवैधानिक पात्रता प्रदान नहीं करता है।



पंजीयन का प्रकार -

👉स्वयं के वाहन से अंतरराज्यीय  पास हेतु आवेदन -
👉छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से घर वापसी हेतु पंजीयन।

सुरक्षित घर वापसी हेतु पंजीयन कैसे करें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open कर ,उसके गूगल सर्च बार में epass.cgcovid19.in टाइप कर सर्च करना होगा सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन के इस वेबसाइट का home पेज खुल जाएगा।


आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में  epass.cgcovid19.in का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे छत्तीसगढ़ शासन के epass.cgcovid19.in के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते हैं।

STEP 2.अब होम पेज पर ही आपको दो विकल्प दिखाई देगा , अंतरराज्यीय पास हेतु आवेदन (स्वयं का वाहन )
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से घर वापसी हेतु पंजीयन।


यदि आप स्वयं के वाहन से छत्तीसगढ़ आने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो पहले विकल्प पर registration करना होगा  तथा यदि आप छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से घर वापसी होना चाहते हैं तो दूसरे विकल्प पर registration करना होगा।

अंतरराज्यीय पास हेतु आवेदन (स्वयं का वाहन ) कैसे करें -

STEP 3.यदि आप स्वयं के वाहन से छत्तीसगढ़ आने हेतु पास चाहते है तो पहले विकल्प पर आपने नाम और मोबाइल नंबर इंटर कर registration पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद आपको हो सकता है ,आपको परिवहन के साधन और अपने तथा अपने परिवार के लोगों की संख्या व छत्तीसगढ़ आने के कारण के बारे में कुछ जानकारी पोर्टल में देना होगा।


इस प्रकार आपको छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आपके रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर पर epass  का sms प्राप्त हो जाएगा ,आपको जो भी sms प्राप्त होगा उसको ध्यान से पढ़ लेना होगा,epass के लिए अनुमति मिला या नहीं। अनुमति मिलने के बाद ही घर से निकलें अन्यथा जहां हैं वहीँ सुरक्षित रहें।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से घर वापसी हेतु पंजीयन कैसे करें -

STEP 4.यदि आप छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से सुरक्षित घर वापस आना चाहते है तो दूसरे विकल्प छत्तीसगढ़ शासन द्वारा व्यवस्थित परिवहन से घर वापसी हेतु पंजीयन के ठीक निचे लिखे registration पर क्लिक करना होगा।



STEP 5 .अब रजिस्ट्रेशन फार्म स्क्रीन पर खुल जायेगा, फार्म में आपको निम्न जानकारी फील अप करना होगा।
आवेदक का प्रकार
स्त्रोत (कहाँ से ) जहां आप लॉक डाउन में फसें हैं वहां का जानकारी देना है।
राज्य -
जिला-
पता -
नजदीकी थाना -
गंतव्य (कहाँ तक ) आप जहां जाना चाहते हैं वहां का पूरा विवरण दर्ज करना है।
राज्य -
संभाग-
जिला -
पता -
ग्राम -
सामान्य जानकारी
प्रवासी कर्मकार की जानकारी जोड़े -

नाम -
लिंग -
आयु -
क्या पहचान पत्र है -हाँ /नहीं
 पहचान पत्र का प्रकार -
add migrant -सदस्यों का नाम जोड़ना है 
मोबाइल नंबर -
आपातकाल सम्पर्क नंबर -
सम्पर्क कर्ता का नाम -
रिस्ता-
ईमेल -
परिवार का मासिक आय -
क्या वापसी स्वयं का परिवहन -हाँ /नहीं
अंत में मेरे द्वारा दी गई जानकारी सही है के इंटरफेस पर टिक करना होगा ,इस प्रकार अंत में submit पर क्लिक करना होगा।


इस प्रकार आपका फॉर्म ऑनलाइन submit हो जायेगा ,यदि छत्तीसगढ़ शासन को संबंधित राज्य द्वारा बस सेवा की अनुमति दी जाती है या उन स्थानों में ट्रेन चलाने की अनुमति दी जाती है तो छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आपको छत्तीसगढ़ लाने हेतु विचार किया जायेगा और अनुमति के आधार पर आप सुरक्षित छत्तीसगढ़ आ सकते हैं।

👉epass.cgcovid19.in click here👈 


इसे भी पढ़ें -

👉छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के पुलिस कण्ट्रोल रूम ,sp ,dsp कार्यालय तथा थाने को फोन नंबर प्राप्त करें।
👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 
👉lpg गैस सब्सिडी चेक करें नए तरिके से घर बैठे। 
👉cg haat वेबसाइट में पंजीयन करें और घर बैठे सब्जी ,फल का होम डेलिवरी का लाभ लें। 
👉आरोग्य सेतु एप्प ;कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ करेगा अलर्ट। 
👉छत्तीसगढ़ी मूवी डाउनलोड वेबसाइट लिस्ट । 
👉रोजगार संगी एप्प ;सरकारी और निजी जॉब वैकेंसी का ताजा अपडेट। 
👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 

फ्रेंड्स, जो लोग छत्तीसगढ़ से बाहर दूसरे राज्य लॉक डाउन में फसें हैं ,उनके छत्तीसगढ़ सुरक्षित घर वापसी के लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है। इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी लोगों तक शेयर जरूर करें जिससे स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के लॉक डाउन में दूसरे राज्य में फसें होने की सुचना छत्तीसगढ़ शासन को मिल सके। आपके सुचना के आधार पर  शासन आपके सुरक्षित घर वापसी पर कार्य योजना बना सके ,इस संबंध में आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें। धन्यवाद। जय जोहार 

Post a comment

0 Comments