minimum wages chhattisgarh 2020 . छत्तीसगढ़ मजदूरी न्यूनतम मजदूरी दर 2020 - हमर गांव

Latest

Friday, 22 May 2020

minimum wages chhattisgarh 2020 . छत्तीसगढ़ मजदूरी न्यूनतम मजदूरी दर 2020


हेलो फ्रेंड्स ,एक बार फिर हम छत्तीसगढ़ के सभी साथियों के लिए एक नई जानकारी लेकर आएं है ,यदि आप छत्तीसगढ़ में विभिन्न उद्योग -धंधों में कारीगर के रूप में कार्य करते हैं तो इस पोस्ट को आपको ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि आप इसे जान गए तो आपका कभी शोषण नहीं होगा। 


chhattisgarh minimum wages notification 2020,minimum wages chhattisgarh april 2020
cg wages 

जैसा कि आप सभी जानते हैं छत्तीसगढ़ में ज्यादातर लोग खेती का कार्य करते हैं ,परन्तु बहुत से लोग विभिन्न उद्योग -धंधों में मंथली या दैनिक वेतन भोगी के रूप में कार्य करते हैं। यहाँ के लोग बहुत ही भोलेभाले होते हैं ,जिसका फायदा बिचौलिए तथा उद्योग धंधे वाले लोग उठाते हैं। 

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न उद्योग -धंधों में काम करने वाले कामगारों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर कितना निर्धारित किया है ?यह मजदूरी दर अलग -अलग क्षेत्रों के लिए अलग -अलग निर्धारित किया जाता है । शासन द्वारा मजदूरी दर समय -समय पर निर्धारित किये जाते हैं।

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ श्रम विभाग में श्रमिक कार्ड हेतु घर बैठे कैसे अप्लाई कैसे करें इसके बारे में हम पहले ही पोस्ट बना चुके हैं ,जिसका लिंक पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है। सबसे पहले यह जानना जरूरी होगा कि कामगारों को कितने श्रेणी में बांटा गया है और आप इन श्रेणियों में से किस श्रेणी में आते हैं ?

👉कर्मचारियों के प्रकार (श्रेणी )और सामान्य परिभाषा -



अकुशल कर्मचारी-अकुशल कर्मचारी के श्रेणी में ऐसे कर्मचारी आते हैं जो ऐसे सरल कार्य करते हैं ,जिसमे स्वतंत्र निर्णय या पूर्व अनुभव की बहुत कम या नहीं के बराबर आवश्यकता पड़ती हैं ,पर व्यवसायिक परिस्थितियों से परिचित होना आवश्यक है। शारीरिक श्रम के साथ -साथ वस्तु या मॉल व सेवाओं से परिचित होना अपेक्षित है। 

अर्धकुशल कर्मचारी-अर्धकुशल का अर्थ है ,ऐसे कर्मचारी जिन्हे अकुशल मजदूर से अधिक निर्णय ,बुद्धि ,कुशलता तथा निपुणता की अपेक्षा न की जाती हो ,किन्तु उसमें सापेक्षित रूप से ऐसे छोटे काम उसे सौपे जाये ,उचित रूप से करने की अपेक्षा की जाती हो और उसमे महत्वपूर्ण निर्णय दूसरे व्यक्ति द्वारा लिया जाता हो ,इस प्रकार उसका कार्य रोजमर्रा के एक जैसे समान कार्य करने तक सिमित हो।

कुशल कर्मचारी-कुशल कर्मचारी वह है जो काफी स्वतंत्र पूर्वक निर्णय ,दक्षतापूर्वक कार्य ,बुद्धि का प्रयोग तथा जिम्मेदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सके। उसे उस व्यवसाय ,शिल्प या उद्योग का विस्तृत ज्ञान हो ,जिसके लिए उसे नियुक्त किया गया है।

उच्च कुशल कर्मचारी -ऐसे कर्मचारी जो तकनीकी एवं विशिष्ट स्वरूप का कार्य करने में पूर्ण रूप से दक्ष हो ,उसे काफी स्वतंत्रता से निर्णय ,बुद्धि ,दक्षता के साथ -साथ डिग्री या डिप्लोमाधारी होना चाहिए। उसे जिस कार्य में वह लगा है उसका पूर्ण एवं विशिष्ट ज्ञान होना चाहिए।

इस प्रकार कर्मचारियों के श्रेणी के आधार पर न्यूनतम वेतन अलग -अलग निर्धारित किया गया है। न्यूनतम वेतन निर्धारण में एक महत्वपूर्ण बात जो कही गयी है की यदि शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतनमान से किसी को अधिक न्यूनतम वेतन प्राप्त होता है तो किसी भी स्थिति में उसका न्यूनतम वेतन कम नहीं किया जा सकता।

👉छत्तीसगढ़ न्यूनतम वेतन निर्धारण -Cg dainik vetan bhogi 2020

जैसाकि हम आपको पहले ही बता चुके हैं ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बढ़ते महंगाई दर को देखते हुए न्यूनतम वेतन का निर्धारण समय -समय पर किया जाता है साथ ही अलग -अलग कार्यों के आधार पर न्यूनतम वेतन अलग अलग निर्धारित किया जाता है ,जैसे -महुआ बीनने वाले ,तेन्दु पत्ता संग्रहण के लिए अलग न्यूनतम वेतन तथा विभिन्न उद्योगों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के अलग न्यूनतम वेतन।

हम इस पोस्ट में न्यूनत वेतन निर्धारण संबंधी शासन द्वारा जारी नवीन आदेश का pdf फाइल उपलब्ध करा रहे हैं तथा अभी तक शासन द्वारा कब -कब न्यूनतम वेतन निर्धारण किया गया है या यदि भविष्य में न्यूनतम वेतन संबंधी आदेश जारी करता है तो उसे आप कैसे देख सकते हैं ,इसकी पूरी प्रक्रिया आप लोगों से साझा करने जा रहे हैं तो चलिए पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

👉छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन कैसे पता करें -how to check cg dainik vetan bhogi new salary order 2020


STEP 1.अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्रॉउजर को OPEN कर टाइप करें cglabour.nic.in या cg labour department ,इसके बाद सर्च कर दें ,अब छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर दिखाई देगा ,उस पर क्लिक करें।

chhattisgarh minimum wages notification april 2020 pdf,cg minimum wages april 2020
cg minimum wages 

इस पोस्ट के अंत में छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक निचे दिया जा रहा है ,आप पूरी प्रक्रिया को पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से श्रम विभाग के वेबसाइट में सीधे लॉगिन हो सकते हैं।

STEP 2.अब छत्तीसगढ़ श्रम विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा , सबसे पहले आपको दायीं थ्री डॉट (तीन बिंदु ) पर क्लिक कर destop site पर टिक करना होगा ,जिससे मोबाइल का स्क्रीन कम्प्यूटर की तरह दिखाई देने लगेगा।

What is going to be the minimum wage in 2020?,What city has highest minimum wage?
cg wages 

अब होम पेज में यदि विज्ञापन खुलता है तो उसे कट कर देना है ,अब इस पेज में आपको हेडर में लिखे श्रमायुक्त सेवाएं पर क्लिक करना होगा।



How much is minimum wage for over 25s?,What is the living wage for 2020?
न्यूनतम वेतन छत्तीसगढ़ 

STEP 3.अब श्रमायुक्त सेवाएं के अंतर्गत आम लोगों के लिए जो सुविधाएँ शासन द्वारा प्रदान की गई है ,वे सभी स्क्रीन पर शो होने लगेगा। विभिन्न सेवाओं को चार कैटेगोरी में बांटा गया है -


👉श्रमायुक्त सेवाए

👉स्थापनाओं के पंजीयन /अनुज्ञप्ति (दुकान एवं स्थापना ....)

👉स्थापनाओं के पंजीयन /अनुज्ञप्ति (भवन निर्माण एवं अन्य सन्निर्माण.....)

👉अन्य जानकारी

आपको अन्य जानकारी के अंतर्गत न्यूनतम वेतन एवं परिवर्तनशील महंगाई भत्ता की दरें पर वर्तमान दिनांक वाले  न्यूनतम वेतन एवं परिवर्तनशील महंगाई भत्ता की दरें पर आकर उसे क्लिक करना होगा।


STEP 4.इस प्रकार छत्तीसगढ़ शासन द्वारा न्यूनतम वेतन एवं परिवर्तनशील महंगाई भत्ता की दर के संबंध में जारी निर्देश का PDF फाइल खुल जायेगा ,यह pdf फाइल लगभग 20-30 पेज का होगा ,जैसे अप्रैल 2020 के न्यूनतम वेतन संबंधी pdf फाइल के 13 से 18 नंबर पेज में वर्तमान न्यूनतम वेतनमान दिया गया है। छत्तीसगढ़ न्यूनतम वेतन निर्धारण अप्रैल 2020 pdf फाइल डाउनलोड यहां से करें 

इस प्रकार आप वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के विभिन्न उद्योग -धंधों का नाम ,कर्मचारियों की श्रेणी तथा विभिन्न व्यवसायों ,शिल्पों या उद्योगों में कार्यरत कर्मचारियों ,दैनिक वेतनभोगी के लिए निर्धारित न्यूनतम वेतन के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

👉यदि आपको शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन से कम वेतन दिया जाता है तो ऐसे करें शिकायत -

यदि आपको शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन से कम वेतन दिया जाता है तो इसकी शिकायत आप अपने जिला श्रमायुक्त कार्यालय में लिखित रूप में कर सकते हैं ,जिस पर जिला श्रमायुक्त कार्यालय द्वारा शीघ्र ही संज्ञान लेते हुए कार्यवाही किया जायेगा।


👉छत्तीसगढ़ श्रम विभाग वेबसाइट लॉगिन to click here 👈 

इसे भी पढ़ें -(अन्य योजना से संबंधित लिंक 👇👇)

👉श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें 
👉मनरेगा में कार्य दिवस ,भुगतान की राशि ऐसे चेक करें 
👉राशन कार्ड संबंधी शिकायत ऐसे करें 
👉बिजली कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन ऐसे करें 
👉धान खरीदी के बोनस की राशि ऐसे चेक करें 
👉राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें 

फ्रेंड्स ,यह जानकारी छत्तीसगढ़ के विभिन्न व्यवसायों ,शिल्पों या उद्योगों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ,क्योकि यहां के लोगों के भोलेपन का फायदा उठाकर ,उन्हें कम वेतन दिया जाता है। आप इस जानकारी के मदद से कम वेतन देने पर शिकायत कर सकते हैं। फ्रेंड्स ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपना विचार हमें जरूर भेजें। इस जानकारी को  विभिन्न व्यवसायों ,शिल्पों या उद्योगों में कार्य करने वाले कर्मचारियों ,दैनिक वेतनभोगी को शेयर जरूर करें। धन्यवाद ,जय जोहार   

No comments:

Post a comment