प्रवासी मजदूर लिस्ट जिन्हे छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा निःशुल्क चावल वितरण किया जाना है ,,,,,,विकास खण्डवार सूचि यहां देखें


हेलो दोस्तों ,आज हम आप लोगों से एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,यह जानकारी उन प्रवासी मजदूरों से संबंधित है जो कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन होने पर अपना घर लौटे हैं। छत्तीसगढ़  शासन द्वारा इन प्रवासी मजदूरों के लिए खाद्य सुरक्षा योजना के तहत निःशुल्क चावल वितरण की घोषणा किया गया है। इस योजना का लाभ उन प्रवासी मजदूरों को मिलेगा जिनका नाम खाद्य विभाग के लिस्ट में शामिल हैं। 





दोस्तों ,यदि आप भी लॉक डाउन के दौरान अपना घर लौटे हैं ,या आपके परिवार /रिस्तेदार प्रवासी मजदुर हैं तो आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के लिस्ट से उनका नाम चेक कर सकते हैं ,जिनका नाम लिस्ट में शामिल है ,उन्हें ही निःशुल्क चावल वितरण किया जाना है।

इस लिस्ट में उन प्रवासी मजदूरों का नाम शामिल है ,जिनका राशन कार्ड नहीं है , ऐसे मजदूरों को शासन द्वारा निर्धारित मात्रा में निःशुल्क चना /चावल वितरण किया जाना है ,इस योजना के संबंध में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं है ,आपको इसे जरूर जानना चाहिए। 

hamargaon.com एक ऐसा वेबसाइट है जिसमें छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अपने नागरिकों के लिए शुरू किये गए विभन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आप घर बैठे कैसे ले सकते हैं, इसके बारे में समय समय पर जानकारी साझा किया जाता है। आप छत्तीसगढ़ शासन के किसी भी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो गूगल में अंग्रेजी में hamargaon.com या हिंदी में हमारगॉव डॉट कॉम टाइप कर सीधे हमारे वेबसाइट में आ सकते हैं। 

विषय सूचि -



👉प्रवासी परिवार निःशुल्क चना /चावल योजना क्या है 
👉किसे मिलेगा निःशुल्क चना /चावल योजना का लाभ 
👉प्रवासी परिवार निःशुल्क चना /चावल योजना हितग्राही की सूचि कैसे देखें 

प्रवासी परिवार निःशुल्क चना /चावल योजना क्या है  

प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान विभिन्न राज्यों में काम करने गए मजदूरों के घर वापसी पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत निःशुल्क चना /चावल दिए जाने का प्रावधान किया गया है ,इस योजना का उद्देश्य घर लौटे प्रवासी परिवार को राशन उपलब्ध कराना है। 

किसे मिलेगा निःशुल्क चना /चावल योजना का लाभ 

किसे मिलेगा निःशुल्क चना /चावल योजना का लाभ उन प्रवासी परिवारों को मिलना है ,जो लॉक डाउन के दौरान विभिन्न राज्यों से वापस घर लौटे हैं तथा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। 

प्रवासी परिवार निःशुल्क चना /चावल योजना हितग्राही की सूचि कैसे देखें 

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लेपटॉप के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में cg khadya टाइप कर सर्च करना होगा , सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 




छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है ,इस पोस्ट में बताये गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ने के बाद आप लिंक के माध्यम से छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2.अब खाद्य ,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको बायीं ओर नील रंग के बेकग्राउंड में लिखे छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2012 -ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3. क्लिक करते ही एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,यह राशनकार्ड मॉड्यूल का पेज होगा ,इस पेज में तीन प्रकार के महत्वपूर्ण सुविधा दिया गया है। 

सार्वजनिक रिपोर्ट 
महत्वपूर्ण जानकारी 
राशन कार्ड मॉड्यूल लग इन 



आप सार्वजनिक रिपोर्ट वाले भाग के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों के लिए जारी किये गए आबंटन /उठाव ,प्रवासी मजदूरों के लिए आबंटन हेतु एंट्री की गई मात्रा आदि देख सकते है। आपको प्रवासी व्यक्ति के परिवार की संख्यात्मक जानकारी लिखे इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।


STEP 4.अब जिलावार प्रवासी मजदूर व्यक्ति तथा उनके परिवार की संख्यात्मक जानकारी स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आप जिस जिले के प्रवासी मजदूर तथा उसके परिवार के सदस्यों की जानकारी देखना चाहते हैं ,उस जिले नाम पर क्लिक करना होगा। 


STEP 5.अब पुनः एक नया पेज खुल जायेगा ,जिसमे ग्रामीण तथा नगरीय निकायवार प्रवासी मजदूरों की संख्या तथा उनके परिवार की संख्यात्मक जानकारी दिखने लगेगा। आप जिस विकास खंड या नगरीय निकाय के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों नाम तथा उनके परिवर के सदस्यों की संख्या देखना चाहते हैं ,उस विकास खंड या नगरीय निकाय के सामने दिए प्रवासी परिवार के संख्या पर क्लिक करना होगा। 




STEP 6. इस प्रकार प्रवासी मजदूर का आईडी ,नाम तथा परिवार के सदस्यों की संख्या ,दूकान का क्रमांक जहाँ से राशन मिलना है शो होने लगेगा। आप स्वयं या अपने परिवार /रिस्तेदार का लिस्ट में नाम देख सकते हैं ,यदि लिस्ट में नाम है तो उन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत शासन द्वारा प्रवासी मजदूरों के निर्धारित किये गए मात्रा में निःशुल्क चना /चावल संबंधित राशन दुकान से दिया जाना है। 


इस सूचि में हितग्राही का प्रवासी व्यक्ति आईडी दिया गया है ,इस आईडी के आधार पर ही संबंधित राशन दुकान को आबंटन जारी किया गया है।



संबंधित अन्य लिंक 

👉बिजली कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन करें छत्तीसगढ़  
 👉राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
👉वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट देखें अपने मोबाईल से 
👉गॉव की सड़क ख़राब होने परऑनलाइन शिकायत कैसे करें 
👉मुख्यमंत्री /कलेक्टर जन दर्शन में शिकायत कैसे करें 
👉छत्तीसगढ़ खाद बीज लाइसेंस बनवाने  के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें  
👉किसी भी जमीन का सरकारी रेट पता करें छत्तीसगढ़ 
👉राशनकार्ड कंप्लेंट ऑनलाइन कैसे करें 
👉आज का मंडी भाव पता करें छत्तीसगढ़ 


दोस्तों ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना विचार हमें जरूर भेजें ,इस योजना से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें भेज सकते हैं। यह जानकारी प्रवासी परिवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ,इसे व्हाट्सप्प तथा फेसबुक में अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,यदि आप किसी योजना से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो भी कमेंट कर पूछ सकते हैं। धन्यवाद ,जय जोहार ,जय छत्तीसगढ़ 

Post a comment

0 Comments