dish tv ka signal kaise milaye | किसी भी कम्पनी के एंटीना का सिग्नल कैसे ठीक करें…पूरी जानकारी हिंदी में

tv signal locator,antenna point app,how to use antenna pointer app,antenna pointing direction,what direction do i point my antenna ,dd free dish setting app ,satellite finder 

आज हम tv signal ठीक करने के जिस तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके माध्यम से कोई भी कम्पनी जैसे -dish tv /free dish /d2h /airtel आदि का सिग्नल आप मिनटों में ठीक कर पाएंगे। सिग्नल ठीक करने के लिए आपको अलग से कोई डिवाइस भी लेना नहीं पड़ेगा। आप सिग्नल ठीक कर पैसा भी कमा पाएंगे।

टीवी सिग्नल ख़राब होने पर ज्यादातर लोग कम्पनी में कॉल करके सिग्नल ठीक करने वाला हायर करते हैं ,ऐसे में कम्पनी के तरफ से जो सिग्नल सेट करने वाले आते हैं ,उन्हें पैसा देना पड़ता है ,इसके अलावा उन्हें आने में दो से तीन दिन  भी लग जाता है। कुछ लोग अपने स्तर पर सिग्नलबनाने का प्रयास करते हैं ,बहुत मेहनत करने के बाद भी कभी -कभी सिग्नल नहीं बन पाता।

विज्ञान के अविष्कार के कारण लोगों के जीवन स्तर में आमूलचूल परिवर्तन आया है ,यही कारण है कि अब जीवन मुलभुत आवश्यकताओं में रोटी ,कपड़ा , मकान  के साथ बहुत कुछ जुड़ गया है ,इन्हीं आवश्यकताओं में से एक है मनोरंजन। मनोरंजन के लिए हर कोई अलग -अलग तरीका अपनाते हैं , संगीत सुनना , घूमने जाना , घर में टीवी देखना आदि -आदि।
 

टीवी सिग्नल कैसे ठीक करें tv ka signal kaise set karen /how to set dish tv antenna with mobile

फ्रेंड्स ,आज हम आपको टीवी सिग्नल ठीक करने का ऐसा तरीका बता रहे हैं ,जिससे आप स्वयं ही टीवी सिग्नल ठीक कर पाएंगे ,इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। वैसे तो यह सभी सीजन में आपका काम आएगा ,परन्तु  बरसात में आंधी तूफान से सिग्नल ख़राब होने पर यह आपका ज्यादा काम आने वाला है।

हम इस पोस्ट में टीवी सिग्नल ठीक करने के तरिके स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं ,परन्तु आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि यदि किसी स्टेप छूट जाता है तो सिग्नल ठीक करने में परेशानी हो सकती है।

👉सिग्नल ठीक करने के लिए आवश्यक सामग्री –

♦ एंड्राइड मोबाइल
♦ एंटीना का कम्पनी -dish /d2h
♦ एंटीना अनुसार कम्पनी का फ्रीक्वेंसी

👉फ्रीक्वेंसी क्या है –

फ्रीक्वेंसी सामान्य तौर पर एक मापक है। हम प्रति दिन तरंगों से घिरे हुए हैं ,जैसे चुंबकीय तरंग ,ध्वनि तरंग ,प्रकाश तरंग आदि ,यदि आप मोबाइल से बात करते हैं तो आपको आवाज दूसरे तक तरंग के माध्यम से पहुंचता है ,इसे hertz में मापा जाता है। फ्रीक्वेंसी एक तरंग की एक प्रापर्टी है,एक तरंग की फ्रीक्वेंसी तरंगों की संख्या है जो प्रति सेकंड गुजरती है। निचे डीडी फ्री डिश और डिश टीवी का फ्रीक्वेंसी दिया गया है , इसको लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

👉टीवी सिग्नल ठीक करने के लिए क्या क्या करना होगा –


STEP 1.यदि आप अपने टीवी का सिग्नल ठीक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके सर्च बॉक्स में satellite finder app टाइप कर सर्च करना होगा ,इसके बाद स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना होगा।


STEP 2. अब इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको open करना होगा। app को open करने पर थोड़ी देर लोडिंग प्रोसेस होगा ,उसके बाद इस app में क्या -क्या सेटिंग करना होगा , निर्देश का पेज खुलेगा। आपको  इसे बायीं ओर next करते जाना होगा।
 

STEP 3.इन निर्देशों को next करने के बाद एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में सेटेलाइट द्वारा tv एंटीना को ट्रेस करने के लिए आपसे लोकेशन के लिए अनुमति मंगेगा ,आपको allow करना  होगा ,इसके बाद आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार FIND और HELP में से  FIND पर क्लिक करना होगा।



 

यदि लोकेशन allow करने के बाद भी लोकेशन ट्रेस नहीं कर पाता या किसी भी प्रकार का इरर शो होता है तो आपको आपके मोबाइल के सेटिंग में जाकर लोकेशन के निचे दिए low power consuption को high accuracy करना होगा। high accuracy पर राइट का निशान दिखाई देने पर वापस app में आ जाना है।

STEP 4.अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में select satellite पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद जिस कम्पनी का एंटीना है ,उसका फ्रेकवेन्सी सेलेक्ट करना होगा। हम डीडी फ्री डिश तथा डिश टीवी का फ्रेकवेन्सी बता रहे हैं बाकि कम्पनी का आप नेट से सर्च कर सकते हैं।


 

tv signal app link-  
 

👉satellite finder app click here


👉satellite locator app👈 click here 


संबंधित अन्य लिंक –

अंतर्राष्ट्रीय /राष्ट्रिय /एक जिला से दूसरा जिला ई पास घर बैठे कैसे बनवाएं  
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई 
lpg गैस बुकिंग ऑनलाइन-घर तक पहुंचेगा गैस 
lpg गैस सब्सिडी कैसे चेक करें अपनी एंड्राइड मोबाइल से 
बिजली बिल ,ऑनलाइन भुगतान ,छूट की पूरी जानकारी 
जमीन नापें घर बैठे किसी भी स्थान का 
जनगणना लिस्ट यहां देखें 


फ्रेंड्स ,डीडी फ्री डिश तथा डिश टीवी के फ्रेकवेन्सी के साथ सिग्नल ठीक करने का यह आसान तरीका आपको कैसा लगा या सिग्नल ठीक करते समय आपको कोई परेशानी हो रहा हो तो आप अपना सवाल या विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे ,इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-



मैं फ्री डिश पर नो सिग्नल कैसे ठीक करें?

फ्री डिश पर नो सिग्नल satellite finder app डाउनलोड कर ठीक किया जा सकता है |


मेरा डिश नो सिग्नल क्यों दिखा रहा है?

मौसम की खराबी या केबल प्रॉब्लम या सिग्नल का दिशा ठीक नहीं होने कारण ऐसा होता है |


डिश टीवी में सिग्नल कैसे सुधारें?

satellite finder app डाउनलोड कर सिग्नल ठीक किया जा सकता है |


डीडी फ्री डिश में सिग्नल क्वालिटी कैसे बढ़ाएं?

satellite finder app डाउनलोड कर ठीक किया जा सकता है |

10 thoughts on “dish tv ka signal kaise milaye | किसी भी कम्पनी के एंटीना का सिग्नल कैसे ठीक करें…पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment