LLF कोर्स में मॉड्यूल 1 का क्विज पूर्ण करने के बाद भी अगला मॉड्यूल नहीं खुल रहा है तो ये करें......फिर खुलेगा अगला मॉड्यूल


llf ऑनलाइन कोर्स से जुड़ी समस्या और समाधान prarambhik bhasha shikshan registration,prarambhik bhasha shikshan online karyakram, prarambhik bhasha shikshan online course chhattisgarh,http bit ly llf_sc

छत्तीसगढ़ में एस.सी.ई.आर.टी एवं समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ तथा लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन नई दिल्ली के सहयोग से 25 मई 2020 से शुरू होने वाले प्रारंभिक भाषा शिक्षण – ऑनलाइन कोर्स के लिए उम्मीद है ,आपने पंजीयन कर लिए होंगे। 


LLF प्रारम्भिक भाषा शिक्षण - ऑनलाइन कोर्स में पंजीयन के पश्चात् पुरे प्रदेश में यह कोर्स एक ही चरण में सम्पन्न होना था ,परन्तु सर्वर तथा अन्य कारणों से इसे दो चरण में बाँट दिया गया ,पहले चरण में 14 जिलों को शामिल किया गया ,जिसमे 21657 प्रतिभागियों ने कोर्स किया है ,दूसरे चरण में शामिल शेष 13 जिलों में  प्रारम्भिक भाषा शिक्षण - ऑनलाइन कोर्स जारी है। 

LLF प्रारम्भिक भाषा शिक्षण - ऑनलाइन कोर्स 


लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन एल.एल.एफ़ विगत 2016 से छत्तीसगढ़ राज्य में एस.सी.ई.आर.टी एवं समग्र शिक्षा से सहयोग कार्य कर रहा है। प्रारंभिक भाषा शिक्षण पर 9 माह, 3 माह एवं 1 माह के कोर्स संचालित किये जा रहें  है।  इन कोर्स को शिक्षक, डाइट फैकल्टी, एस.सी.ई.आर.टी सदस्य एवं संकुल समन्वयक ने पूर्ण किया है। अब तक राज्य से 1015 प्रतिभागियों ने यह कोर्स कर चुके हैं।    

इसमें जिन प्रतिभागियों ने कोर्स में रजिस्ट्रेशन किया था उनको लॉगिन करना होगा और कोर्स कैसे करना है  पर समझ बनानी है। ताकि कोर्स को अच्छे से कर सकें और प्रारंभिक भाषा शिक्षण पर अपनी समझ बनाकर, कक्षा कक्ष में भाषा शिक्षण की गतिविधियों को बेहतर बना सकें। 

दूसरे चरण में कई प्रतिभागियों ने मोड्यूल-1 का अध्ययन प्रारंभ कर दिया है तथा क्विज भी पूर्ण कर चुके हैं ,परन्तु कई प्रतिभागी ऐसे भी है जिन्होंने अभी तक लॉग इन नहीं किया है।  

👉 LLF प्रारम्भिक भाषा शिक्षण - ऑनलाइन कोर्स संबंधी सामान्य निर्देश -

मॉड्यूल 1 की क्विज 10 जून को समाप्त हो जायेगी। यदि आपने क्विज को नहीं किया या इसमें आपको 40 % से कम अंक प्राप्त हुआ तो यह कोर्स आपके लिए यही समाप्त हो जायेगा। 

मॉड्यूल दो के क्विज से पहले घोषणा पत्र को भरना अनिवार्य है। 

मॉड्यूल 2 का क्विज 14 जून तक कर सकते हैं। 

मॉड्यूल 3 का क्विज 12 से 21 जून तक करना होगा ,परन्तु मॉड्यूल 3 पढ़ने के लिए 8 जून से 14 जून तक निर्धारित है। 

किसी भी समस्या के लिए LLF हेल्पलाइन नंबर पर काल या व्हाट्सएप्प कर सकते हैं -8851427468 

इसके अलावा अपने जिले के नोडल मेंटर से सम्पर्क भी कर सकते हैं 'मेंटर नंबर लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें 

 👉मॉड्यूल 1 का क्विज पूर्ण करने के बाद भी अगला मॉड्यूल क्यों नहीं खुलता -

फ्रेंड्स ,मॉड्यूल 1 का क़्विज पूर्ण कर लेने के बाद भी अगला मॉड्यूल नहीं खुल पा रहा है तो इसके तीन कारण हो सकता है -

♦ मॉड्यूल एक के क्विज में कम प्राप्तांक 
♦ मॉड्यूल को आधे अधूरे पढ़ना  
♦ मॉड्यूल का फीडबैक 

♦ मॉड्यूल एक के क्विज में कम प्राप्तांक -

किसी भी मॉड्यूल के क्विज में आपको 40 % या उससे अधिक अंक प्राप्त करना होगा ,यदि 40 % से कम अंक प्राप्त किये हैं तो यह कोर्स आपके लिए यहीं से समाप्त हो जायेगा ,लेकिन यदि आपने निर्धारित अंक से ज्यादा अंक प्राप्त किया है और उसके बाद भी अगला मॉड्यूल नहीं खुल रहा है तो अगले कारण को देखें।  

♦ मॉड्यूल को आधे अधूरे पढ़ना - 

STEP 1.सबसे पहले आपको LLF प्रारम्भिक भाषा शिक्षण - ऑनलाइन कोर्स के लॉगिन लिंक में जाकर अपना मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन होना होगा। 

Add caption


STEP 2. अब फोल्डर 1 में क्लिक कर कोर्स मॉड्यूल के अंतर्गत सप्ताह 1 में जाना होगा तथा के अंतर्गत मॉड्यूल 1 के दिए सभी विकल्पों को ध्यान से देखना होगा ,क्या सभी विकल्प के सामने हरे रंग में राइट का निशान या हरे रंग में आँख का निशान बना है की नहीं। यदि हरे रंग में राइट का निशान नहीं लगा है ,इसका मतलब है आपने उस विकल्प को पूरा नहीं पढ़ा है। 

Add caption

इसके अलावा जब आप मॉड्यूल का अध्ययन करेंगे तो अध्ययन करते समय बिच -बिच में दिए प्रश्नों या गतिविधियों (उदाहरणों ) को भी पूरा करना होगा अन्यथा कोर्स पूर्ण नहीं हो पायेगा और अगला मॉड्यूल नहीं खुलेगा। 

♦ मॉड्यूल का फीडबैक -

यदि मॉड्यूल 1 के सभी विकल्पों के सामने हरे रंग में राइट का निशान लगा है फिर भी अगला मॉड्यूल नहीं खुल रहा है तो ,पिछले मॉड्यूल यानि मॉड्यूल 1 के फीडबैक में जाकर फीडबैक देना होगा ,इसके बाद अगला मॉड्यूल खुल जायेगा। 

Add caption

इस प्रकार उक्त तीन बातों को ध्यान देने एवं पूर्ण करने पर आप बिना किसी समस्या के कोर्स पूर्ण कर पाएंगे। 


शिक्षकों के लिए उपयोगी अन्य लिंक -


llf कोर्स को पूर्ण करने में आने वाली कुछ समस्याओं तथा समस्याओं का समाधन करने के तरिके बताया गया है ,आपको यह जानकारी कैसा लगा या इस संबंध में आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें ,इस जानकारी को llf कोर्स कर रहे शिक्षकों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments