cisco webex meeting app के अलावा पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन क्लास कैसे लें


छत्तीसगढ़ शिक्षा जगत से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी के साथ hamargaon.com पर आप सभी शिक्षक साथियों का एक बार फिर से स्वागत करते हैं। आज हम आप लोगों को cisco meeting app के अलावा पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? इसकी जानकारी बताने वाले हैं। 


कोरोना वायरस के कारण अभी तक शिक्षा सत्र शरू नहीं हो पाया है ,आप सभी cisco webex meeting app के  मदद से ऑनलाइन क्लास ले रहे होंगे। ऑनलाइन क्लास लेने से पहले cisco webex meeting शेड्यूल लिंक को cgschool.in में पेस्ट जरूर करते होंगे ,यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका ऑनलाइन क्लास मान्य नहीं किया जायेगा ,इस लिए मीटिंग शेड्यूल को cgschool.in में पेस्ट जरूर करें। 

cisco webex meeting app रजिस्ट्रेशन ,शेड्यूल लिंक बनाना तथा लिंक को पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में पेस्ट करने की जानकारी हम पहले ही आप लोगों से साझाकर चुके हैं। आज हम आपको cisco webex शेड्यूल लिंक के स्थान पर पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल लिंक से ऑनलाइन क्लास कैसे लें ,इसके बारे में बताने जा रहे हैं। 

यदि आप जानना चाहते हैं कि पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन क्लास कैसे लें तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा ,क्योंकि यदि आधे अधूरे जानकारी के साथ पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन क्लास लेने की कोशिश करते हैं तो परेशानी हो सकती है। 

👉ऑनलाइन कितने तरिके ले सकते हैं -

♦ cisco webex meeting app
♦ cisco webex meeting website 
♦ cgschool.in schedule link 

👉cgschool.in से ऑनलाइन क्लास नहीं ले पाने के क्या कारण है-

cisco webex meeting app से ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक बनाकर पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में जाकर कक्षा ,विषय ,दिनांक तथा समय सेट करते हैं ,उसके बाद लिंक पेस्ट कर ऑनलाइन क्लास शेड्यूल बनाते हैं ,परन्तु पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन क्लास लेने का ऑप्शन नहीं है। आप स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं ,

अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि जब cgschool.in में ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन ही नहीं है तो इससे पोर्टल से ऑनलाइन क्लास कैसे लिया जा सकता है।  


👉cgschool.in से ऑनलाइन क्लास कैसे लें -

STEP 1.cgschool.in से ऑनलाइन क्लास लेने के लिए आपको सबसे पहले इस पोर्टल में बनाये गए ऑनलाइन क्लास शेड्यूल में दिए व्हाट्सएप्प के आइकान पर क्लिक कर इसका लिंक व्हाट्सएप्प में शेयर करना होगा ,जिससे पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल ऑनलाइन क्लास लिंक व्हाट्सएप्प पर शेयर हो जायेगा। 


STEP 2.अब ऑनलाइन क्लास लेने से 5 मिनट पहले उक्त लिंक को जिस व्हाट्सएप्प नंबर पर शेयर किये थे ,उसमें जाकर लिंक पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3. पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के इस लिंक पर क्लिक करते ही पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में आपके अकाउंट का होम पेज खुल जायेगा। इस पेज में आपके द्वारा बनाये गए क्लास शेड्यूल के ठीक निचे ऑनलाइन क्लास में शामिल होवें पर क्लिक करना होगा। 

यहां पर कुछ संभावित स्थिति बन सकता है -


ऑनलाइन क्लास में शामिल होवें पर क्लिक करने पर आपको दो तरह का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है ,पहला -यदि आप ऑनलाइन क्लास निर्धारित समय से पहले ऑनलाइन क्लास में शामिल होवें पर क्लिक करते हैं तो यह नोटिफिकेशन प्राप्त होगा "यह क्लास आपके द्वारा निर्धारित किये गए समय से 5 मिनट पहले सक्रिय (एक्टिव ) होगा।" 

दूसरा - "पहले लॉगिन करें " यह नोटिफिकेशन उसी स्थिति में प्राप्त होगा जब आप chschool.in से लॉगआउट हो चुके होंगे।


STEP 4.ऑनलाइन क्लास हेतु निर्धारित समय से ठीक 5 मिनट पहले ऑनलाइन क्लास शामिल होवें पर क्लिक करते ही आपका यह ऑनलाइन क्लास cisco webex meet app के लिए परमिशन चाहेगा ,आपको join via installed app पर क्लिक करना होगा। जिससे open का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

STEP 5. अब स्कीन पर आपको allow का नोटिफिकेशन प्राप्त होगा ,आपको allow पर क्लिक करना होगा ,इस प्रकार start meeting पर क्लिक करते ही ऑनलाइन क्लास शरू हो जायेगा। 


इस प्रकार आप cgschool.in से भी ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। यह ऑनलाइन क्लास लेने का एक अन्य तरीका हो सकता है ,परन्तु बिना cisco webex meeting app के ऑनलाइन class सम्भव नहीं है। 



ऑनलाइन क्लास से जुड़ी अन्य लिंक -

यह जानकारी आप सभी शिक्षक साथियों को कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएं ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन क्लास की प्रक्रिया में कहीं पर कोई परेशानी हो रही हो तो आप अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं।  

Post a comment

0 Comments