cgschool.in : आपने अब तक कितने ऑनलाइन क्लास लिए हैं ? किस विषय के कौन से पाठ का ऑनलाइन क्लास लिए हैं ? ,कौन -कौन से स्टडी मटेरियल अपलोड किये हैं ?......मिनटों में पता करें

how to use webex,online cg school,cg school.in online class,cg school in link,

हेलो फ्रेंड्स ,हमने हमारे पिछले पोस्ट में पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल तथा ऑनलाइन क्लास से जुड़ी जानकारी ,जैसे -webex meeting app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? webex meeting app से ऑनलाइन क्लास शेड्यूल कैसे बनाएं तथा  शेड्यूल लिंक को पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में कैसे पेस्ट करें ? ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी आपका नाम क्लास नहीं लेने वाले शिक्षकों की सूची में शामिल है तो इसका कारण क्या हो सकता है ? पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से ऑनलाइन कैसे लें आदि साझा किये थे। 


आज हम आपको पोर्टल में जोड़े गए एक नई और महत्वपूर्ण फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिससे आप यह जान पाएंगे कि आपने अभी तक कितने ऑनलाइन क्लास लिए हैं और कब -कब लिए हैं ,इसके अलावा आपने अभी तक कितने स्टडी मटेरियर अपलोड किये हैं ,कितने बार संदेह को साल्व किये हैं ?

यदि आप उक्त फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा ,क्योंकि यदि आधे - अधूरे जानकारी के साथ उक्त फीचर में जाते हैं तो आपको कुछ परेशानी हो सकती है। 

जैसाकि आप सभी को विदित होगा ,हमने हमारे पिछले पोस्ट में ऑनलाइन क्लास से जुड़ी एक और जानकारी दी थी कि नए गाइड लाइन के अनुसार ऑनलाइन क्लास को ब्लॉक नोडल /संकुल नोडल से अप्रूवल कराना होगा ,अप्रूवल मिलने के बाद ही ऑनलाइन क्लास दिया जा सकेगा। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह अप्रूव मोबाइल नंबर के आधार पर एक ही बार लेना है ,प्रत्येक ऑनलाइन क्लास के लिए लोना होगा। 

नए फीचर से आप क्या -क्या जानकारी मिलेगी -

👉 वर्चुवल ग्रुप 
👉 संदेह 
👉 होमवर्क 
👉 ऑनलाइन क्लास 
👉 पाठ्यसामग्री  

नए फीचर से आपका क्या लाभ होगा -

> आगामी ऑनलाइन क्लास में पाठ की पुनरावृत्ति नहीं होगी। 
> ऑनलाइन क्लास आपने किस विषय के कौन से अवधारणा पर लिए थे पता करने में आसानी होगी। 
> किसी संदेह का पेंडिंग होने पर जानकारी मिलेगी। 
> होमवर्क के संबंध में जानकारी प्राप्त होगी। 
> उच्च कार्यालय से ऑनलाइन क्लास की जानकारी मँगने पर दे पाएंगे। 
> इससे आपको अंदाजा लग जायेगा कि अभी तक आपने कितना ऑनलाइन क्लास ले चुके हैं। 
> अभी तक ऑनलाइन क्लास नहीं लेने पर आपका ऑनलाइन क्लास संख्या शून्य दिखायेगा। 
> राज्य स्तर पर मॉनिटरिंग में आसानी होगी। 
 
 अपने ऑनलाइन क्लास की संख्या ,दिनांक ,विषय ,पाठ का नाम कैसे पता करें 

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में जाना होगा तथा उसके सर्च बार में cgschool.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उसे क्लिक करना होगा। 


STEP 2. अब पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज में आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। उक्त प्रक्रिया को आप कई बार कर चुके हैं। उम्मीद है  पोर्टल में लॉगिन होने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। 


आप चाहें तो इस पोस्ट के अंत में दिए लिंक के माध्यम से भी पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 3.अब cgschool.in में आपका अकाउंट open हो जायेगा , ओपन करते ही सारे फीचर आपको स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। ग्रुप वाले भाग को क्लिक कर आपके शाला के वर्चुवल ग्रुपों की संख्या देख सकते हैं। अभी तक आपने कितने संदेह का उत्तर दिए हैं यह भी देख सकते हैं। 

ग्रुप के संबंध में आपको बताना चाहेंगे कि नए गाइड लाइन के अनुसार एक शाला का एक ही वर्चुवल ग्रुप बनाना है ,इसके लिए आपको अपने ग्रुप के बच्चों को प्रधान पाठक के ग्रुप में दर्ज कराना होगा और अपने ग्रुप से बच्चों को डिलीट करना होगा। 


STEP 4. ऑनलाइन क्लास की संख्या ,तिथि ,विषय ,पाठ आदि पता करने के लिए ऑनलाइन कक्षा पर जाना होगा। ऑनलाइन कक्षा लोगो के ठीक निचे आपके द्वारा ली गई ऑनलाइन क्लास की संख्या देखा जा सकेगा। आपके द्वारा लिए गए ऑनलाइन क्लास की दिनांक ,विषय तथा पाठ का नाम जानने के लिए आपको लोगो पर क्लिक करना होगा। 


STEP 5.क्लिक करते ही आपके द्वारा लिए गए ऑनलाइन क्लास का पूरा विवरण जैसे-क्रमांक ,कक्षा ,विषय ,पाठ्यक्रम ,दिनांक ,समय प्रदर्शित हो जायेगा। 


इस प्रकार उक्त फीचर की जानकारी होने से उच्च कार्यालय से जानकारी मँगने पर आसानी से दे पाएंगे ,इसके साथ ही संदेह आदि पेंडिंग दिखने पर आप उसका उत्तर दे पाएंगे। 



ऑनलाइन क्लास से संबंधित अन्य लिंक -


यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,जिससे जल्द से जल्द सभी शिक्षकों को इसकी जानकारी मिल सके ,ऑनलाइन क्लास के संबंध में आपका कोई सवाल हो तो भी आप हमें भेज सकते हैं ,हम शीघ्र ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद  

 

Post a comment

0 Comments