khadya cg के वेबसाइट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करें और पाएं राशन आबंटन की जानकारी


khadya cg nic in citizen,khadya.cg.nic.in pds online,khadya.cg.nic.in/ration card,khadya cg nic in citizen,khadya.cg.nic.in bpl list ,cg new ration card list 2020, छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2012,खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग छत्तीसगढ़, जनभागीदारी खाद्य विभाग,जनभागीदारी योजना,खाद्य विभाग राशन कार्ड

हेलो दोस्तों ,यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आप bpl /apl या अंत्योदय राशन कार्डधारी हैं तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि आज हम आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के वेबसाइट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की जानकारी बताने जा रहे हैं ,जिससे आप घर बैठे आबंटन की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।  

खाद्य विभाग के वेबसाइट में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं,मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने से आपको आबंटन रिलीज की जानकारी तो मिलेगा ही इसके साथ -साथ चावल ,गेहूं ,तेल ,नमक के मात्रा की जानकारी भी मिल पायेगा। 

 वैसे तो छत्तीसगढ़ का सार्वजनिक वितरण प्रणाली पुरे देश के लिए रोह मॉडल है ही ,रोल मॉडल ऐसे ही नई बना है ,इसके लिए व्यवस्थित कार्य-योजना के तहत काम किया गया है ,इस कार्य -योजना में शामिल है मोबाइल के जरिये आबंटन की जानकारी प्रदान करना। 

जी हाँ जब भी आपके के राशन कार्ड से संबध्द शासकीय उचित मूल्य की दुकान में आबंटन जारी होगा ,आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आबंटन रिलीज का sms खाद्य विभाग द्वारा प्राप्त हो जाएगा।खाद्यान उठाव केंद्र से खाद्यान ट्रक में लोड होकर जैसे ही संबंधित उचित मूल्य के दुकान के लिए प्रस्थान करेगी उसी समय आबंटन की जानकारी sms से प्राप्त होता है। 

कभी -कभी लोग खाद्य सामग्री के लिए राशन दुकान का चक्कर लगाते रहते हैं या कभी -कभी राशन दूकान  संचालन कर्ता अपने निजी काम के कारण लोगों को आबंटन नहीं आने की बात कहकर अगले दिन या अन्य दिनों में आने को  कह देता है। आबंटन जारी होने की सूचना मिलने पर आपके साथ ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होगी । 

यदि आपका मोबाइल नंबर खाद्य विभाग के वेबसाइट में रजिस्टर्ड रहेगा तो आपको राशन दुकान संचालन कर्ता से बार -बार आबंटन के बारे में पूछने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

नजदीकी राशन दुकान तथा दूकान में उपलब्ध सामग्री की जानकारी -



खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड को बारकोड वाला बनाया गया है ,जिससे आप किसी भी जनदीकी राशन दुकान से खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे नजदीकी राशन दूकान तथा दूकान में उपलब्ध सामग्री के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे पिछले पोस्ट में जाना होगा। 

इसके लिए या तो आप हमारे वेबसाइट का नाम सर्च कर उक्त सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या निचे दिए जा रहे लिंक के माध्यम से नजदीकी राशन दुकान तथा दूकान में उपलब्ध सामग्री की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

राशन आबंटन की जानकारी हेतु रजिस्ट्रेशन ऐसे करें-



स्टेप 1 .सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को open करना है तथा उसके सर्चबार में cg khadya टाइप कर सर्च करना है ,जिससे छत्तीसगढ़ खाद्य (nic ) का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। 

इस आर्टिकल के अंत में छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है ,आप पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

स्टेप 2. अब इस वेबसाइट का home पेज खुल जाएगा ,home पेज पर आपको नीले रंग के बैकग्राउंड में जनभागीदारी ,धान ,मक्का एवं चावल उपार्जन ,सार्वजनिक विरतण प्रणाली आदि का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको जनभागीदारी के इंटरफेस पर क्लिक करना है । 

स्टेप 3.अब जन भागीदारी खाद्य ,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग,छत्तीसगढ़ शासन लिखा पेज खुल जाएगा। आप इस पेज में राशन कार्ड ,धान खरीदी ,सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस पेज में स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार sms पंजीयन करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4. इस प्रकार अब sms से आबंटन की जानकारी प्राप्त करने हेतु मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का पेज खुल जाएगा ,आपको बारी -बारी से सभी जानकारी ध्यान से दर्ज करना है -


नाम ,जिला ,ग्रामीण /शहरी ,विकास खंड ,पंचायत का नाम ,उचित मूल्य की दुकान का चयन करना है। उचित मूल्य की दूकान का चयन करने के लिए उचित मूल्य की दूकान चुनें वाले इंटरफेस के निचे वाले भाग में दिए तीर के निशान पर क्लिक करना है ,जिससे संबंधित ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले उचित मूल्य के दुकान का शो होने लगेगा। 

अब दुकान के नाम पर क्लिक कर सेलेक्ट करना है तथा उसके बाद ऊपर भाग में दिए तीर के निशान पर क्लिक है ,इससे सेलेक्ट किया हुआ उचित मूल्य के दुकान का नाम दूसरी ओर आ जाएगा। आप स्क्रीन शॉट से आइडिया भी ले सकते हैं। 

स्टेप 5 .अब फॉर्म के निचे वाले भाग में मोबाइल नंबर दर्ज करने के इंटरफेस पर मोबाइल नंबर दर्ज करना है तथा कैप्चा नंबर को सेम टू सेम दर्ज करना है। अंत में सबसे निचे भाग में दिए सुरक्षित करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है जिससे मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लिए जाने का नोटिफिकेशन प्राप्त हो जायेगा । 

👉मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए यहां क्लिक करें 👈



राशन कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी -

♧ ःमाहवार न्यू राशन कार्ड /काटे गए राशन कार्ड /सदस्यों के नाम जोड़े गए राशन कार्ड सूची 

♧ राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -छत्तीसगढ़

♧ राशन कार्ड संबंधी शिकायत कैसे करें -छत्तीसगढ़ 

♧ प्रधानमंत्री आवास योजना नया लिस्ट कैसे करें-छत्तीसगढ़ 

♧ राशन दुकान में कितना चावल आया है ,आपको कितना मिला ,दुकान में कितना चावल बचा है पता करें 

♧ प्रधानमंत्री आवास योजना नया लिस्ट कैसे करें-छत्तीसगढ़ 

♧ प्रधानमंत्री आवास का शिकायत कैसे करें 

♧ छत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट छत्तीसगढ़ 

♧ मनरेगा में आपने कितना दिन कार्य किया ,कितना पैसा मिलेगा आदि चेक करें 

इस प्रकार जब भी आपके राशन कार्ड से संबद्ध राशन दुकान के लिए खाद्यान लेकर ट्रक रवाना होगा ,आपको चावल ,गेहूं ,नमक ,मिटटी तेल आदि की मात्रा सहित SMS प्राप्त हो जाएगा। यदि राशन दुकान संचालन कर्ता तेल या गेहूं नहीं आने की बात करता है ,आप उसको SMS दिखाकर मिट्टी तेल या गेंहू ,नमक देने के कह सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments