chori hui bike kaise dhunde क्या आपका बाइक /कार चोरी हो गया है ? छत्तीसगढ़ के किसी थाने में बरामद हुआ या नहीं ऐसे पता करें



bike chori application in hindi,meri bike chori ho gayi ,motorcycle chori hona ,चोरी हुई बाइक को कैसे ढूंढे

क्या आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं ? क्या आपका वाहन चोरी हो गया है ? क्या आप थाने में वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज करा चुके हैं ?क्या आप वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज नहीं करा पाएं हैं ? क्या आप घर बैठे जानना चाहते हैं कि चोरी हुई आपका वाहन किसी थाने में बरामद कर लिया गया है या नहीं ? यदि इन प्रश्नों में से किसी भी प्रश्न का जवाब हाँ में है तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए। 


इस पोस्ट में हम आपको ,आपके या आपके जान पहचान वालों का बाइक या अन्य वाहन चोरी हुआ था ,उसे किसी थाने में बरामद कर लिया गया है या नहीं पता करने की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं। कभी -कभी चोरी हुए वाहन को किसी दूसरे थाना क्षेत्र में बरामद कर लिया जाता है ,परन्तु हमें जानकारी नहीं मिल पाती। 

आप इस पोस्ट के मदद अपने या किसी अन्य थाना क्षेत्र में बरामद अपनी वाहन की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह सुविधा छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू किया गया है ,परन्तु ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने से वे थाने का चक्कर लगाते रहते हैं ,इससे उनका समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है।

चोरी की घटना दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है ,आये दिन बाइक /चार /अन्य वाहन चोरी /गुम होने की सूचना पत्र -पत्रिकाओं में मिलता ही रहता है। पुलिस द्वारा चोरी की बाइक /कार बरामद भी किया जाता है। पुलिस द्वारा बरामद किये गए वाहन में आपका वाहन भी हो सकता ,परन्तु हमें कन्फर्म नहीं हो पता कि बरामद किये गए वाहनों हमारी बाइक भी है।

ऐसे में लोगों को भटकना पड़ता है ,आज हम आपको जिस पोर्टल की जानकारी देने जा रहे हैं ,इसके मदद से आप घर बैठे अपने वाहन की बरामदगी की जानकारी देख सकते हैं।

गुम / चोरी हुए वाहन की बरामदगी की जानकारी वाली इस पोर्टल की विशेषता -

 इस पोर्टल में लॉगिन होने के लिए आईडी,पासवर्ड क्रिएट करने की आवश्यकता नहीं है।
 किसी भी प्रकार के वाहन की गुम /चोरी होने पर बरामदगी की जानकारी सर्च किया जा सकता है।
चोरी /गुम की FIR नहीं कराएं हैं फिर भी बरामदगी की जानकारी सर्च कर सकते हैं।
इस पोर्टल के मदद से किसी भी थाना क्षेत्र में बरामद हुए आपके वाहन की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।  

गुम / चोरी हुए वाहन की बरामदगी की जानकारी हेतु आवश्यक डाकुमेंट -  

ऍफ़ आई आर दर्ज करवाने लेने की स्थिति में -

♢ FIR संख्या 
♢ बाइक चोरी का वर्ष 

एफ आई आर दर्ज नहीं करवा पाने की स्थिति में -

♢ वाहन पंजीकरण संख्या 
♢ वाहन चेचिस संख्या  
♢ वाहन इंजन संख्या (नंबर )

गुम / चोरी हुए बाइक की बरामदगी की जानकारी कैसे देखें -

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के ब्राउजर में जाना होगा तथा उसके सर्चबार में cgpolice.nic.in टाइप कर सर्च करना होगा ,अब cg police का ऑफिसियल वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


आप स्क्रीनशॉट का मदद भी ले सकते हैं ,इसके अलावा इस वेबसाइट का लिंक भी इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है ,पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

स्टेप 2. अब cg police के वेबसाइट का home पेज खुल जाएगा ,यदि आपको इंग्लिश माध्यम में परेशानी होती है तो वेबसाइट को हिंदी माध्यम में बदल सकते हैं ,इसके लिए आपको वेबसाइट के ऊपर भाग में हिंदी लिखे इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद  home पेज पर ही आपको sitizen services पर क्लिक करना होगा ,हिंदी में बदलने पर नागरिक सेवाएं के रूप में दिखाई देगा ,आपको इस पर क्लिक करना होगा। 


स्टेप 3. अब एक न्यू पेज स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,इस पेज में छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आम नागरिकों को प्रदान किये गए ऑनलाइन सुविधाओं का नाम दिखाई देगा ,आपको इन सुविधाओं में citizen services पर क्लिक करना होगा। 




स्टेप 4. अब एक नई विंडो open होने के लिए पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको ok करना होगा , जिससे छत्तीसगढ़ पोलिस में नागरिक सेवाएं का पोर्टल स्क्रीन पर खुल जाएगा ,इस पेज में आपको स्क्रॉल कर निचे की ओर आना होगा ,जिससे stolen /lost v. seized vehicle लिखा बाइक का आइकॉन मिलेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


स्टेप 5. इस स्टेप में जो पेज open होगा ,उसमें आपको चोरी या गुम वाहन की जानकारी दर्ज करना होगा ,यहां पर आपसे एक जानकारी पूछा जायेगा ,क्या आपके गुम हुए वाहन के लिए एफ आई आर दर्ज की गई है हाँ /नहीं  टिक करना होगा।

हाँ पर टिक करने पर जिला ,थाना ,FIR संख्या ,तथा वर्ष दर्ज कर खोजें पर क्लिक करना होगा ,नहीं पर टिक करने पर वाहन पंजीकरण संख्या ,चेचिस संख्या ,इंजन संख्या दर्ज कर खोजें पर क्लिक करना होगा।


स्टेप 6. खोजें पर क्लिक करते ही यदि आपका गुमा या चोरी हुआ वाहन किसी थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा बरामद कर लिया गया है तो वाहन तथा थाना संबंधी जानकारी शो होने लगेगा। बरामद नहीं होने पर न no record found का पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा।

👉वाहन गुम / चोरी की बरामदगी की जानकारी हेतु यहां क्लिक करें 👈


अन्य जानकारी लिंक -

♦ लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 
♦ लाइसेंस गुम हो जाने पर डुप्लीकेट लाइसेंस घर बैठे ऑनलाइन कैसे निकालें 
♦ FIR स्टेटस पता करें घर बैठे। 
♦ हाई कोर्ट /अन्य जिला कोर्ट केस की तिथि ,धारा आदि घर बैठे पता करें। 
♦ गुम व्यक्ति की तलाश घर बैठे कैसे करें 
♦ मोबाइल चोरी /गुम की ऑनलाइन सूचना पुलिस को कैसे दें 

छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आम नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू किये गए वाहन गुम / चोरी की बरामदगी की जानकारी सर्च करने संबंधी यह जानकारी आपको कैसे लगा हमें कमेंट के माध्यम से अपना विचार जरूर भेजें ,यदि वाहन गुम / चोरी की बरामदगी की जानकारी सर्च करने में कोई परेशानी होती है तो भी आप अपनी समस्या कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments