list of government colleges in chhattisgarh छत्तीसगढ़ के किसी भी कॉलेज का नाम ,पता ,पाठ्यक्रम ,सीट ,शुल्क आदि की जानकारी कैसे पता करें



top universities in chhattisgarh, central university in chhattisgarh ,ugc approved university in chhattisgarh, list of central university in chhattisgarh, guru ghasidas university, science college,  raipur, chhattisgarh, govt arts and science college raipur chhattisgarh

क्या आप जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ में कुल कितने विश्वविद्यालय है ? क्या आप जानना चाहते हैं ,आपके जिले में किसी विश्वविद्यालय से संबद्ध कितने महाविद्यालय है ? क्या आप जानना चाहते हैं इन महाविद्यालयों में कौन -कौन से पाठ्यक्रम संचालित है ? क्या आप जानना चाहते हैं ,इन महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रम के अंतर्गत कौन सा subject कम्पलसरी है और कौन सा ऑप्शनल है ? क्या आप शुल्क और सीट की संख्या जानना चाहते है ?


यदि उपरोक्त प्रश्नों में से किसी भी प्रश्न का जवाब हाँ में है तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि आज हम आपको छत्तीसगढ़ में कुल विश्वविद्यालय ,इनसे संबद्ध महाविद्यालय तथा इन महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रम ,शूल,सीट की जानकारी देखने की विधि बताने जा रहे है। 

फ्रेंड्स ,कक्षा 12 वीं का परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपके मन में आगे की पढ़ाई को लेकर कुछ कश्मकश जरूर चल रहा होगा ,कुछ बच्चे तो पहले से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिए होंगे। महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने वाली है ऐसे में आप अपने पसंदीदा महाविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं।

क्या आपके पसंदीदा महाविद्यालय में आपका मनपसंद पाठ्यक्रम संचालित होता है या नहीं जानने की आवश्यकता पड़ेगी , ऐसे में आपको संबंधित पाठ्यक्रम के बारे में किसी से जानकारी लेना पड़ेगा। हो सकता है आपको संबंधित महाविद्यालय भी जाना पड़े।

आज हम आपको उस ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिससे आप घर बैठे उक्त जानकारी कुछ मिनट में प्राप्त कर सकते हैं।

आप इस पोस्ट के माध्यम से क्या - क्या जान पाएंगे -


♦ छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालय की संख्या तथा नाम।
♦ किसी भी विश्वविद्यालय के अंतर्गत जिलावार महाविद्यालयों की संख्या।
♦ संबंधित महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम की जानकारी।
♦ पाठ्यक्रम के अंतर्गत कम्पलसरी और ऑप्शनल विषय की जानकारी।
♦ उपलब्ध सीट तथा शुल्क

छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालय,संबध महाविद्यालय ,महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रम ,सीट आदि की जानकारी कैसे देखें -

STEP 1. छत्तीसगढ़ में विश्वविद्यालय,संबध महाविद्यालय ,महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रम ,शुल्क ,सीट की उपलब्धता की जानकारी हेतु आपको छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा ,इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में uchch shiksha chhattisgarh या higher education chhattisgarh टाइप कर सर्च करना होगा।


STEP 2. वेबसाइट पर क्लिक करते ही उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा आपको इस पेज में college details पर क्लिक करना होगा ,आप चाहें तो वेबसाइट को हिंदी माध्यम में बदल सकते हैं।


STEP 3.अब एक न्यू विंडो खुल जाएगा ,आपको इस पेज में तीन प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा ,विश्वविद्यालय...... स्थान.......कॉलेज /विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग......। विश्वविद्यालय के सामने दिए तीर के आइकॉन पर क्लिक करते ही सभी विश्वविद्यालय का नाम शो होने लगेगा। आपको संबंधित विश्वविद्यालय का चयन करना होगा ,जिसके अंतर्गत महाविद्यालय की सूची देखना चाहते हैं


इसके बाद स्थान का चयन करना होगा ,आपको इसमें उन शहरों या जिले का नाम शो होगा ,जिस -जिस जिले में चयन किये गए विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय है।

अब कॉलेज /विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग का चयन करना होगा ,आप स्थान में जिस जिले का चयन किये हैं उस जिले में संबंधित विश्वविद्यालय से संबध्द महाविद्यालय  का नाम शो होने लगेगा ,आपको अपने सुविधानुसार महाविद्यालय का चयन करना होगा और अंत में खोजें के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. कॉलेज चयन कर खोजें के इंटरफेस पर क्लिक करते ही कॉलेज /विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग का नाम और स्थान की सूची शो होने लगेगा ,संबंधित महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम की जानकारी हेतु आपको कॉलेज के नाम पर क्लिक करना होगा।


STEP 5.अब संबंधित कॉलेज का स्थापना ,पता ,शहर ,जिला आदि  डिटेल शो होने लगेगा ,इस पेज में स्क्रॉल कर निचे की ओर आने पर पाठ्यक्रम जानकारी ,विषय में जानकारी ,शुल्क सूचना ,संकाय सूचना ,चित्र प्रदर्शनी का इंटरफेस दिखाई देगा। पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी के लिए आपको पाठ्यक्रम जानकारी वाले इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।


उपलब्ध सीट -


STEP 6. अब इस कॉलेज में संचालित पाठ्यक्रम ,पाठ्यक्रम पूर्ण करने का वर्ष तथा उपलब्ध सीट की संख्या शो होने लगेगा।


कम्पलसरी और ऑप्शनल विषय-

STEP 7. विषय में जानकारी वाले इंटरफेस पर क्लिक करने पर एक कालम दिखाई देगा ,जिसमे पाठ्यक्रम ,पाठ्यक्रम वर्ष ,टर्म ,तथा विषय विवरण दिया रहेगा। विवरण देखें पर क्लिक करने पर संबंधित पाठ्क्रम के कम्पलसरी और ऑप्शनल विषय की सूचि शो होने लगेगा।


शुल्क -

STEP 8.शुल्क के इंटरफेस पर क्लिक करने पर जो पाठ्यक्रम शो होगा उसके सामने दिए विवरण देखें के इंटरफेस पर क्लिक करते ही शुल्क दिखाई देने लगेगा।


इस प्रकार आप इस पोस्ट के मदद से उच्च शिक्षा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,जैसे विश्वविद्यालय की संख्या ,शहर /जिलावार महाविद्यालय की संख्या ,किसी भी महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम ,सीट की संख्या ,
कम्पलसरी और ऑप्शनल विषय ,शुल्क आदि।

👉उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ 👈  click here 


उपयोगी अन्य लिंक -


♢ स्कालरशिप जमा हुआ या नहीं चेक करें घर बैठे 
♢ अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के अंतर्गत प्रवेश हेतु घर बैठे पंजीयन कैसे करें 
♢ रोजगार पंजीयन करें घर बैठे 
♢ छत्तीसगढ़ शासन का रोजगार संगी एप ,सरकारी तथा प्राइवेट जॉब हेतु  
♢  रोजगार पंजीयन रिन्यूअल घर बैठे कैसे करें 

यह जानकारी कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है ,इस जानकारी को विद्यार्थियों तक पहुँचाने में मदद जरूर करें , इस जानकारी के संबंध में अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments