अपने अंदर छुपे कवि /लेखक को एक नई पहचान दें ,,,,,अपनी रचना को लोकमंच app में ऐसे अपलोड करें


जय जोहार दोस्तों ,आज हम आपको छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने लिए हाल ही में लॉन्च किये गए एक ऐसे app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप अपनी लेखन के कला को एक नई पहचान दे सकते हैं। इस app मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने के साथ छत्तीसगढ़ी रचना को एक मंच प्रदान करना है। 

छत्तीसगढ़ के लोग बहुत प्रतिभा के धनी होते हैं ,यही कारण है कि छत्तीसगढ़ को लोककला को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रिय पुरस्कार प्राप्त होता है। यदि आप भी छत्तीसगढ़ी गीत ,कविता ,कहानी में रूचि रखते हैं या छत्तीसगढ़ी में गीत ,कविता ,कहानी ,शायरी की रचना करते हैं तो यह app आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। 

छत्तीसगढ़ी कविता ,गीत ,जनउला ,हाना ,कहानी जो कि बहुत ही कम सुनने व पढ़ने को मिलता है और जो लोग इन विधाओं में रचना करते हैं ऐसे लोगों मंच प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किये गए लोकमंच app की खूबी क्या है ? लोकमंच app में क्या -क्या और कैसे अपलोड किया जा सकता है ? इस app में मौजूद रचनाओं तक कैसे पहुचें ? आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

लोकमंच app क्या है -



लोकमंच app  हाल ही में लांच हुआ एक ऐसा app है ,जिसमें छत्तीसगढ़ी गीत ,कविता ,हाना ,शायरी ,जनउला आदि को एक ही मंच पर संजोने का प्रयास किया गया है। लोकमंच app में आप छत्तीसगढ़ी  गीत ,कविता ,हाना ,शायरी ,जनउला आदि का विशाल संग्रह प्राप्त करने के साथ -साथ सभी कैटेगिरी में अपनी रचना को सब्मिट भी कर सकते हैं। 

लोकमंच app आपकी रचना को मंच प्रदान करने के साथ -साथ शेयर करने का ऑप्शन भी देता है ,जिससे आप अपनी रचना को व्हाट्सएप ,फेसबुक में शेयर भी कर सकते हैं। इस app में और बहुत से फीचर जोड़ा जा रहा है ,जिससे छत्तीसगढ़ी के हर एक विधा में आप अपनी रचना सब्मिट कर पाएंगे ,इसके लिए समय -समय पर app को अपडेट करते रहना होगा। 

लोकमंच app दे सकता है आपको एक नई पहचान -

छत्तीसगढ़ी का अभी तक ऐसा कोई app ही नहीं है ,जिसमें आप अपनी रचना को एक मंच दे सकें । लोकमंच app सिर्फ और सिर्फ छत्तीसगढ़ी रचना के लिए ही है। इस app के माध्यम से आपकी कोई रचना हो सकता है वायरल  जाय और आपको एक नई पहचान मिल जाय। 

लोकमंच app इंस्टॉल कैसे करें -


लोकमंच app गूगल play store में मौजूद है ,इस app को इंस्टॉल करने के लिए आपको  एंड्राइड मोबाइल के play store में जाकर लोकमंच  टाइप कर सर्च करना है तथा स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए लोकमंच app को इंस्टॉल करना है। 


हाल ही में लॉन्च हुआ ,लोकमंच की रेटिंग की बात करें तो 5.0 रेटिंग app है। 

लोकमंच में मौजूद रचना तक कैसे पहुंचें -



सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में लोकमंच app को इंस्टॉल करना है। लोकमंच app को इंस्टॉल कैसे करना है ,इसके बारे में हम आपको बता ही चुके हैं। इंस्टॉल करने के बाद app को open करना है ,जिससे लोकमंच app में दिया गया केटेगरी स्क्रीन पर शो होने लगेगा। 


ताली शायरी ,हाना ,सीजी कविता ,सीजी स्टेटस ,मया शायरी ,सीजी जोक्स ,जनउला आदि ,सभी केटेगरी में आपको रचनाओं का विशाल संग्रह मिलेगा ,आप जिस भी केटेगरी का लेख या रचना पढ़ना चाहते हैं ,उस पर क्लिक है। 

इस प्रकार संबंधित केटेगरी में मौजूद रचना को पढ़ सकेंगे तथा शेयर भी कर सकेंगे। 

अपनी रचना को लोकमंच app में स्थान कैसे दें -


अपनी रचना को लोकमंच app में स्थान देने के लिए आपको लोकमंच app के मेनूबार में जाना है ,इसके लिए केटेगरी वाले पेज में बायीं ओर दिए तीन लाइन पर क्लिक करना है। 

क्लिक करते ही होम ,अपनी रचना हमें भेजें ,शेयर करें और प्राइवेसी पॉलिसी का ऑप्शन दिखाई देगा ,उक्त ऑप्शन में से आपको अपनी रचना हमें भेजें वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

अब select category में तीर के निशान पर क्लिक करने पर शायरी ,जनउला ,हाना ,कविता ,किस्सा कहानी का केटेगरी शो होने लगेगा ,आपको अपनी रचना के अनुसार केटेगरी का चयन करना है ,उसके बाद ठीक उसके नीचे अपनी रचना को टाइप करना है और अंत में upload के  इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

इस प्रकार आपकी रचना एडमिन अप्रूवल के बाद लोकमंच app पर शो होने लगेगा। अप्रूव होने के बाद आप अपनी रचना को व्हाट्सएप ,फेसबुक पर शेयर भी कर सकते हैं। 

👉लोकमंच app डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 👈



निष्कर्ष -

दोस्तों ,यदि आप छत्तीसगढ़ी में गीत ,कविता ,कहानी ,जनउला ,शायरी आदि में रुचि रखते हैं या छत्तीसगढ़ी के किसी भी विधा में रचना लेखन करते हैं तो आप लोकमंच app को इंस्टॉल जरूर कर लें ,क्योंकि लोकमंच आपको मंच प्रदान करने के साथ -साथ आपकी रचना को लोगों तक पहुँचाने का कार्य भी करता है।  चूँकि लोकमंच हाल ही में लांच किया गया है ,इस लिए इस app को रेटिंग और रिव्यूव करना न भूलें। 

Post a comment

0 Comments