सुरक्षित ऑनलाइन क्लास के लिए शेडूल लिंक बनाते समय ये सेटिंग जरूर करें,,,,,,असामाजिक तत्वों के व्यवधान से बचने का आसान तरीका



हेलो फ्रेंड्स ,वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण एवं रोकथाम के मद्दे नजर प्रदेश में स्कूलों का संचालन अब तक शरू नहीं हो पाया है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना काल में बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए  'पढ़ई तुंहर दुवार' योजना के अंतर्गत ऑनलाइन क्लास की सुविधा शुरू की गई है। 

online classes for kids,online classes for kids during lockdown,e learning for kids

प्रदेश के शिक्षकों द्वारा लगातार ऑनलाइन क्लास लिया जा रहा है ,हालाँकि ऑनलाइन क्लास का लाभ ज्यादातर बच्चे नहीं ले पा रहे हैं ,यह खैर अलग बात है। हम आपको सुरक्षित ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? इसके बारे में बताने जा रहे हैं। 

कुछ दिन पहले ऑनलाइन क्लास से जुड़ी एक खबर प्रसारित हुआ था ,जिसमें बताया गया था कि किस प्रकार असामाजिक तत्वों द्वारा ऑनलाइन क्लास के दौरान अनर्गल वीडियो शेयर कर दिया गया था ,इस खबर से पुरे प्रदेश में खलबली मच गया था। 

इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो पाए ,इस लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप सुरक्षित ऑनलाइन क्लास ले सकते है ? इसके लिए आपको ऑनलाइन क्लास शेड्यूल में कुछ सेटिंग करना होगा।आप जब भी क्लास शेड्यूल बनाएंगे तब -तब यह सेटिंग करना जरूरी होगा। 

इस प्रकार के सेटिंग से कोई भी असामाजिक तत्व आपके ऑनलाइन क्लास में व्यवधान या अनर्गल चीजें नहीं भेज पायेगा ,तो चलिए बिना देर किये उक्त सेटिंग्स के बारे में बताते हैं ,आपसे एक ही गुजारिस है ,यदि आप इस सेटिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

कुछ महत्वपूर्ण बातें -


ऑनलाइन क्लास  cisco webex meeting app के बजाय cisco webex meeting website से लेना ज्यादा सुरक्षित है ,क्योंकि app से ज्यादा फीचर वेबसाइट में दिया गया है। cgschool.in में सुरक्षित ऑनलाइन क्लास के बारे में विडिओ क्लिप दिया गया है ,उसमे भी उक्त बातें कही गई है। 

यदि आपके पास लैपटॉप /टेबलेट या कम्प्यूटर सिस्टम है तो कोशिश करें ऑनलाइन क्लास इनके माध्यम से ही लें। आप एंड्राइड मोबाइल से भी ऑनलाइन क्लास लेते हैं तो भी कोई बात नहीं है ,पर cisco webex meeting website से क्लास लें। 

cisco webex meeting website के माध्यम से ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? इसकी जानकारी हम अपने पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझाकर चुके हैं ,जिसका लिंक हम इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करा रहे हैं। 

cisco webex meeting website से सुरक्षित ऑनलाइन क्लास कैसे लें  -

स्टेप 1.सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप /एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके सर्चबार में cisco webex meeting टाइप कर सर्च करना होगा तथा cisco webex meeting के website पर क्लिक कर होम पेज पर आना होगा। होम पेज पर sign in पर क्लिक कर webex meetings लोगो को क्लिक कर ईमेल और पासवर्ड बारी -बारी से दर्ज करना होगा तथा  next पर क्लिक करना होगा। आप स्क्रीनशॉट के मदद से भी समझ सकते हैं। 

safe online learning in the times of covid-19,safe online learning in the times of covid-19 ncert,safe online classes app

(पहला स्टेप हम शार्टकट में इस लिए बता रहे हैं क्योंकि हमारे पिछले पोस्ट -cisco webex website से ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? में लॉगिन की पूरी जानकारी बता चुके हैं ,इसके साथ ही इस पोस्ट के अंत में cisco webex meeting website का लॉगिन लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं। )


स्टेप 2.अब ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक बनाने का पेज स्क्रीन पर शो होने लगेगा , सुरक्षित ऑनलाइन क्लास के लिए सेटिंग आपको इसी पेज में करना होगा ,इसके लिए आपको schedule पर क्लिक करना होगा। 

best app for online classes in india,serve safe online classes,street safe online class

स्टेप 3. क्लिक करते ही एक न्यू पेज खुल जायेगा ,जिस प्रकार आप webex app में शेड्यूल पासवर्ड ,meeting topic ,दिनांक ,समय ,और ऑनलाइन क्लास डुरेशन सेट करते हैं वैसे ही इस पेज में सेट करना होगा। शेड्यूल पासवर्ड ,meeting topic ,दिनांक ,समय (समय को इंडियन स्टैंडर्ड टाइम करना होगा),और ऑनलाइन क्लास डुरेशन सेट करने के बाद show advanced options वाले इंटरफेस पर क्लिक करना होगा।  


स्टेप 4.अब show advanced options के अंतर्गत तीन प्रकार का विकल्प दिखाई देगा। audio connection options ,agenda ,scheduling options में से scheduling options के सीध में दिए एरो पर क्लिक करना होगा। 


स्टेप 5.अब निचे कुछ सेटिंग का ऑप्शन खुल जाएगा ,इस पेज को स्क्रॉल कर निचे की ओर आना होगा ,जिससे पुनः दो विकल्प दिखाई देगा। edit meeting options और edit attendee privileges आपको बारी- बारी इस पर क्लिक कर सेटिंग करना होगा 


edit meeting options -  


edit meeting options पर क्लिक करने पर निचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए अनुसार पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में chat ,notes के सामने राइट का निशा लगा मिलेगा उसे टिक कर डिसेबल करना होगा और अंत में ok पर क्लिक करना होगा ,इससे कोई आपको चैट या नोट के जरिये परेशान नहीं कर पायेगा। 


edit attendee privileges -

यह पेज ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले को अधिकार देने वाला पेज है ,इस पर क्लिक करते ही save, print ,annotate ,view participant list के सामने दिए राइट के निशान को हटाकर डिसेबल करना होगा और अंत में ok पर क्लिक करना होगा ,इससे कोई भी ऑनलाइन क्लास के दौरान व्यवधान नहीं पहुंचा पायेगा। 


स्टेप 6. सभी फंक्शन डिसेबल करने के बाद अंत में schedule पर क्लिक करना होगा ,जिससे निचे meeting लिंक शो होने लगेगा आप उसे कॉपी कर school.in में पेस्ट कर पाएंगे। 


इस प्रकार आप जब इस शेडूल के अनुसार ऑनलाइन क्लास लेंगे ,उस समय कोई भी आपके ऑनलाइन क्लास में व्यवधान नहीं कर पाएंगे। मोबाइल app में आपको ऐसी सुविधा नहीं मिल पायेगा ,चूँकि webx meeting website की लॉगिन और शेडूल बनाने की विधि सेम है ,इस लिए बेहतर है वेबसाइट का इस्तेमाल करें। 

cisco webex meeting app से सुरक्षित ऑनलाइन क्लास कैसे लें -

app में आपको वेबसाइट जैसे फीचर नहीं मिल पायेगा ,परन्तु ऑनलाइन क्लास के दौरान आदमी के आइकॉन पर क्लिक करना होगा ,जिससे आपके ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वालों का नाम दिखाई देने लगेगा ,जो भी ऑनलाइन क्लास के दौरान परेशान करता है ,उसके नाम पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।

अब chat ,make presenter, make host ,move to lobby आदि का विकल्प दिखाई देगा ,यदि कोई परेशान करता है तो उसे move to lobby कर ऑनलाइन क्लास से निकल सकते हैं।


👉cisco webex meetion website👈 login to click here



ऑनलाइन क्लास से जुड़ी अन्य लिंक -


यह जानकारी ऑनलाइन क्लास के दौरान असामाजिक तत्वों के व्यवधान से बचने और सुरक्षित ऑनलाइन क्लास के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है ,इस लिए ऑनलाइन क्लास शेडूल लिंक बनाते समय यह सेटिंग जरूर करें ,इस जानकारी के संबंध अपना अपना विचार कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें।  

Post a comment

0 Comments