Cg B 1 Khasra Download Online |छत्तीसगढ़ बी 1 खसरा ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें

cg bhuiya,cg bhuiya apps downloadयदि किसानों को कृषि से जुड़े दस्तावेजों में जिस दस्तावेज की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है ,वह है जमीन का बी 1 खसरा | खाद लेना हो ,kcc लेना हो , खरीदी ,बिक्री ,सीमांकन ,धान पंजीयन सभी कार्यों में बी १ सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है |बी १ खसरा के महत्व को देखते हुए शासन द्वारा इसे निःशुल्क ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है |

जय जोहार , छत्तीसगढ़ के लोगों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं में प्रदान किये गए ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनाये गए ,आपका जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com (हमारगॉव डॉट कॉम ) पर आपका स्वागत है। आज हम आपसे chhattisgarh b 1 khasra डाउनलोड करने की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है , इस लिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ें |

यदि आपके पास खेत या प्लाट है और आपको उसके बी 1 खसरा की आवश्यकता है, तो आपके लिए खुशखबरी है ,क्योंकि अब आपको पटवारी या ग्राहक सेवा केंद्र में बी 1 खसरा के लिए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। शासन के डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – किसी जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें

नाम से ही स्पष्ट हो रहा है डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा। अब बी 1 खसरा में हस्ताक्षर के लिए आपको पटवारी के पास जाना नहीं पड़ेगा। आप बी 1 खसरा को डाउनलोड कर किसी भी डाक्यूमेंट में अटैच कर सकते हैं ,डिजिटल हस्ताक्षर होने के कारण बी 1 खसरा सभी जगह मान्य होगा।

योजना का नाम b 1 khasra online download cg
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ किसी कार्यालय का चक्कर लगाये बिना ही बी 1 खसरा प्राप्त कर सकते हैं |
उद्देश्य नागरिकों के लिए शासकीय योजनाओ को इतना सरल बनाना कि कोई भी नागरिक बिना किसी परेशानी के उसका लाभ ले सकें साथ ही शासकीय योजनाओं में पारदर्शिता बनी रहे |
ऑफिसियल वेबसाइट bhuiya.cg.nic.in

डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा  –

छत्तीसगढ़ में पहले खेत /प्लॉट के  बी 1 खसरा हेतु पटवारी या ग्राहक सेवा केंद्र जाना पड़ता था ,क्योंकि  बी 1 खसरा में पटवारी का हस्ताक्षर मेनुअली करना पड़ता था ,परन्तु अब छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा की ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है।

डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा में पटवारी का डिजिटल हस्ताक्षर होता है ,इस लिए मेनुअली हस्ताक्षर कराने की आवश्यकता नहीं होती। आप बी 1 खसरा डाउनलोड कर सीधे उपयोग में ला सकते हैं।

डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा डाउनलोड कैसे करें –

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाना होगा तथा उसके गूगल सर्च बार में cg bhuiya या bhuiya.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है ,जिससे छत्तीसगढ़ भुइँया वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको  उस पर क्लिक करना है।

इस पोस्ट में अंत में भुइयां पोर्टल का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है ,सभी बातों को ध्यान से पढ़ने और समझने के बाद लिंक के माध्यम से भुइयां पोर्टल में लॉगिन हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – मिसल ऑनलाइन कैसे निकालें

स्टेप 2. अब भुइयां वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार आवेदन + के अंतर्गत डिजिटल हस्ताक्षरित B-I  /P-II आवेदन के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3.इसके बाद (आसामीवार ) बी I खतौनी /पी -II खसरा रिपोर्ट का पेज खुल जायेगा तथा दो प्रकार का इंटरफेस देगा , ☀ग्राम चुनें ☀ग्राम क्रमांक दें। समान्यतः  ☀ग्राम चुनें पर टिक कर बी 1 नक्शा खसरा देखना आसान होता है। आप अपने सुविधा अनुसार चयन कर सकते हैं। 

स्टेप 4 .अब आगे का इंटरफेस खुल जाएगा ,आपको जिला ,तहसील ,ग्राम का चयन करना है ,जिससे ☀खसरावार ☀नाम वार का इंटरफेस जाएगा। आप दोनों ही तरिके से डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों माध्यम में से किसी एक पर टीक करना है। टीक करते ही ☀खसरा क्रमांक प्रविष्ट करें ☀खसरा क्रमांक चुनें का ऑप्शन दिखाई देगा।आपको पुनः इन दोनों माध्यमों में से किसी एक पर टीक करना है।

यदि आप ☀खसरा क्रमांक चुनें के इंटरफेस पर क्लिक करते हैं तो खसरा क्रमांक चयन करने का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको खसरा क्रमांक चयन करना है।

स्टेप 5. खसरा क्रमांक का चयन करते ही आपका नाम ,पिता का नाम शो होने लगेगा ,तथा उसके नीचे ☀बी I खतौनी रिपोर्ट ☀पी II खसरा रिपोर्ट का इंटनरफेस दिखाई देगा ,आपको ☀बी I खतौनी रिपोर्ट पर क्लिक करना है।

अब इसके ठीक नीचे नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल दर्ज करने का इंटरफेस दिखाई देगा ,मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करना वैकल्पिक है ,आप चाहें तो दर्ज कर सकते हैं ,यदि नहीं करना चाहते तो सिर्फ नाम दर्ज कर रिपोर्ट पर क्लिक कर देना है।

👉न्यूनतम मजदूरी दर छत्तीसगढ़

स्टेप 6. रिपोर्ट पर क्लिक करते ही बी I का PDF शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है इस प्रकार आपका बी 1 स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आप इसे  प्रिंट कर उपयोग में ला सकते हैं।

यदि आपका डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा शो नहीं हो रहा है तो घबराएं नहीं ,इस संबंध में जारी PDF निर्देश के अनुसार 7 दिवस के अंदर डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 नक्शा खसरा का डाउनलोड लिंक इस पोर्टल में शो होने लगेगा ,परन्तु ऐसी स्थिति नहीं आएगी,रिपोर्ट पर क्लिक करते ही बी-I का pdf शो होने लगेगा।

डिजिटल हस्ताक्षर में क्वेश्चन मार्क-

दोस्तों, यदि बी 1 खसरा डाउनलोड करते है और पटवारी के डिजिटल हस्ताक्षर में क्वेश्चन मार्क दिखता है तो उसे वैलिड करना पड़ेगा, वैलिड करने पर ही खसरा मान्य होगा, वैलिड कैसे करना है ,इसके बारे में हमने आर्टिकल बनाया है ,आप वहां से वैलिड (पटवारी के हस्ताक्षर में राइट का निशान) करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – बी 1 खसरा में हस्ताक्षर को वैलिड कैसे करे 

इस तरह आप घर बैठे ही अपने जमीन बी 1 खसरा डाउनलोड कर सकते हैं और आवश्यकता अनुसार उसका इस्तेमाल कर सकते हैं | इससे आपका समय और खर्च की बचत होगी ,क्योंकि यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र जाते हैं तो बी १ खसरा निकालने का शुल्क देना होता है |

👉डिजिटल हस्ताक्षर युक्त बी 1 खसरा के लिए यहां क्लिक करें

खेत /प्लॉट का नक्शा डाउनलोड करने के  लिए आपको हमारे अगले पोस्ट का इन्तजार करना होगा ,हम अपने अगले पोस्ट में डिजिटल हस्ताक्षरित नक्शा निकालने की जानकारी आपसे साझा करेंगे , इसके लिए आपको हमारे वेबसाइट hamargaon.com (हमारगॉव डॉट कॉम ) विजिट करते रहना है। इस जानकारी को लोगों तक जरूर पहुंचाएं क्योंकि आज भी लोगों को इसकी जानकारी नहीं है ,जिसके कारण बी I खसरा के लिए पटवारी कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं। आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमें जरूर भेजें। धन्यवाद

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


b1 खसरा CG कैसे डाउनलोड करें?

बी 1 खसरा डाउनलोड करने के लिए bhuiya.cg.nic.in में जाना है ,फिर आवेदन के अंतर्गत बी 1 खसरा डाउनलोड पर जाना है ,जिला ,तहसील ,ग्राम का चयन करना है फिर खसरा नम्बर दर्ज कर बी 1 खसरा डाउनलोड कर सकते हैं ,या hamargaon.com में जाकर बी 1 खसरा डाउनलोड करने की प्रक्रिया देख सकते हैं |


मैं सीजी में अपना खसरा नंबर कैसे जान सकता हूं?

खसरा नम्बर जानने के लिए bhuiya.cg.nic.in में जाना है ,फिर आवेदन के अंतर्गत बी 1 खसरा डाउनलोड पर जाना है ,जिला ,तहसील ,ग्राम का चयन करना है फिर नाम के अंश के आधार पर बी 1 को सर्च करना है ,जिससे खसरा ओपन हो जायेगा | खसरा में नम्बर भी मिल जायेगा |

छत्तीसगढ़ बी 1 खसरा डाउनलोड करने का वेबसाइट क्या है ?

छत्तीसगढ़ बी 1 खसरा डाउनलोड करने का वेबसाइट bhuiya.cg.nic.in है |

खसरा ,खतौनी या बी 1 से जुड़ी समस्या के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

तहसील कार्यालय में सम्पर्क करें

Leave a Comment