cg open school duplicate marksheet


साथियों नमस्कार ,एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com (हमारगॉव डॉट कॉम ) पर ,साथियों आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का डुप्लीकेट मार्कशीट देखने व प्रिंट करने के तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं। 

छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल रायपुर के वेबसाइट से डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करने के तरिके के बारे में जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं। आप हमारे पिछले पोस्ट में या सीधे वेबसाइट में जाकर जानकारी को पढ़ सकते हैं तथा उसमे बताये गए स्टेप के अनुसार डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। 

दोस्तों ,छत्तीसगढ़ में प्रति वर्ष हजारों बच्चे हाई स्कूल /हायर सेकेंडरी के परीक्षाओं में शामिल होते हैं ,परन्तु जो विद्यार्थी छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल रायपुर के परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते या दो या दो से अधिक विषय में अनुत्तीर्ण हो जाते हैं , ऐसे बच्चों को छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत मौका दिया जाता है। 

कुछ विद्यार्थी से भी होते हैं जो किसी कारण से पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं ,परन्तु बाद में पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं ऐसे विद्यार्थी ओपन स्कूल के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।    

दोस्तों ,आज का यह जानकारी उन बच्चों के लिए हैं ,जिन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत परीक्षा पास किये हैं ,परन्तु मार्कशीट नहीं आया है या जाने अनजाने में मार्कशीट खो डाले हैं । छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल डुप्लीकेट मार्कशीट के बारे जानने के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। 

परीक्षा परिणाम के बाद करें मार्कशीट का मिलान -


आप डुप्लीकेट मार्कशीट का उपयोग परीक्षा परिणाम घोषित होने पर जारी किये गए प्राप्तांक का मिलान करने के लिए कर सकते हैं या मार्कशीट का हार्ड कॉपी प्राप्त होने पर आप ऑनलाइन मार्कशीट से प्राप्तांकों का मिलान कर सकते हैं ,यदि दोनों के प्राप्तांक में भिन्नता है तो सुधार के लिए संस्था से सम्पर्क कर सकते हैं। 

डुप्लीकेट मार्कशीट देखने के लिए आवश्यक जानकारी -

यदि आप अपना मार्कशीट का प्राप्तांक देखना चाहते हैं तो आपको अपना रोल नंबर और उत्तीर्ण वर्ष की जानकारी होना जरूरी है ,क्योंकि रोल नंबर और वर्ष के आधार पर ही ऑनलाइन मार्कशीट स्क्रीन पर शो होगा। रोल नंबर के बिना मार्कशीट नहीं देखा जा सकेगा। 

डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे देखें -


1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के ब्राउजर में cg open school टाइप कर सर्च करना है। 

2.इसके बाद छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के वेबसाइट पर क्लिक करना है। 

3.अब छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के लोगो के ठीक नीचे दिए इंटरफेस में से अंकसूची का प्रतिपर्ण पर क्लिक करना है। आप स्क्रीनशॉट के मदद से इसे और आसानी से समझ सकते हैं। 


4.अब एक न्यू विंडो खुल जाएगा ,इस पेज में हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल सर्टिफिकेट हेतु रोल नंबर दर्ज करने का इंटरफेस दिखाई देगा ,आप कक्षा 12 या 10 में से जिस भी कक्षा का मार्कशीट देखना चाहते हैं ,उसके अनुसार रोलनंबर दर्ज करना है और search के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

5.अब रोल नंबर के ठीक नीचे वर्ष चयन करने का ऑप्शन खुल जाएगा ,आपको उत्तीर्ण वर्ष का चयन करना है ,फिर result पर क्लिक कर देना है। 

6. अब आपका मार्कशीट शो होने लगेगा ,आप प्राप्तांकों का मिलान कर सकते हैं ,यदि मार्कशीट के हार्ड कॉपी और ऑनलाइन प्रतिपर्ण के प्राप्तांक में अंतर दिखाई देता है तो संस्था से सम्पर्क कर प्राप्तांकों में सुधार करा सकते हैं। 

प्रतिपर्ण का उपयोग सिर्फ अंकसूची के मिलान के लिए ही किया जा सकता है -



यहां पर आपको एक बात स्पष्ट रूप से बताना चाहते हैं कि इस प्रतिपर्ण का उपयोग केवल अंकसूची से मिलान करने के लिए किया जा सकता है। इसका प्रिंट आउट किसी अन्य कार्य के लिए उपयोग में मान्य नहीं किया जाएगा ,इस बात का उल्लेख ऑनलाइन प्रतिपर्ण पर भी किया गया है। 

इससे स्पष्ट हैं कि मार्कशीट के इस प्रतिपर्ण का उपयोग अनसूची के मिलान के अलावा अन्य कार्य के लिए नहीं किया जा सकता है ,यदि आप इसका प्रिंट आउट निकालकर कर किसी कार्य में उपयोग में लातें हैं तो मान्य नहीं किया जायेगा।  

परीक्षा परिणाम 2020 आज दिनांक 21.09.2020 को होगा घोषित -


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल कक्षा 10 और 12 का परीक्षा परिणाम आज दिनांक  21.09.2020 को छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के वेबसाइट के माध्यम से घोषित किया जाएगा ,कोई भी विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के वेबसाइट में लॉगिन होकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। 

यहां देखें अपना परीक्षा परिणाम -

ओपन स्कूल परीक्षा 2020 का रिजल्ट देखने और मार्कशीट का प्रतिपर्ण देखने के लिए लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है ,आप इस लिंक के माध्यम से परीक्षा परिणाम देखने के साथ -साथ मार्कशीट का प्रतिपर्ण भी देख सकते हैं। 

👉अंकसूची का प्रतिपर्ण देखने के लिए यहां क्लिक करें👈 


👉ओपन स्कूल कक्षा 10 ,12 का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें 👈 

अन्य उपयोगी लिंक -

👉 माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर  का डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करें मिनटों में। 

👉 स्कालरशिप की राशि खाते में जमा हुआ है या नहीं मिनटों में चेक करें 

👉 कक्षा  1 से 10 तक का पुस्तक डाउनलोड करें 

👉 रोजगार पंजीयन करे घर बैठे मिनटों में ही 

इस जानकारी को शेयर जरूर करें क्योंकि रिजल्ट घोषित होने के बाद अंकसूची और प्रतिपर्ण में अंतर होने पर कोई भी विद्यार्थी  रहते प्राप्तांकों को सुधार करा सकें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments