छत्तीसगढ़ राजस्व न्यायालय में प्रकरण रिपोर्ट कैसे चेक करें....आज सुनवाई के लिए नियत प्रकरण ,अगली सुनवाई की तिथि ,प्रकरण क्रमांक ,प्रकरण की स्थिति आदि घर बैठे पता करें


cg revenue board,rcms cg gov in,cg revenue crop cut,revenue cg nic in cropcut,cg revenue court case report online,राजस्व न्यायालय छत्तीसगढ़,राजस्व न्यायालय छग

जय जोहार दोस्तों ,जैसाकि हम अपने हर एक पोस्ट में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक नई और उपयोगी जानकारी लेकर आते हैं ,इस बार हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आएं हैं जिसका सामना हर एक परिवार को कभी न कभी करना पड़ता हैं ,यदि यह कहा जाय कि हर एक परिवार को उक्त स्थिति से गुजरना ही पड़ता है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। 

जी हाँ दोस्तों, हम बात कर रहे हैं ,पारिवारिक संम्पत्ति के बंटवारे की। आप सभी जानते हैं कि कोई भी बंटवारा क़ानूनी रूप से होने पर ही मान्य होता है। 

आज हम आपको उस ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप घर बैठे राजस्व न्यायालय में संम्पत्ति का बंटवारा , जमीन क्रय ,विवादित खसरे आदि प्रकरण का प्रगति रिपोर्ट घर बैठे चेक कर सकते हैं इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा  ,परन्तु छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोगों को इसकी जानकारी ही नही है।

हम अपने वेबसाइट में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं में आम लोगों के लिए शुरू किये गए ऑनलाइन सुविधा की जानकारी समय -समय पर आप लोगों से साझा करते ही रहते हैं,यदि आपको किसी योजना या उससे जुडी ऑनलाइन सुविधा की जानकारी चाहिए हो तो आप हमारे वेबसाइट का विजिट जरूर करें।

एक अपील विभिन्न योजनाओं का लाभ ऑनलाइन लेना सीखें -


दोस्तों,हमेशा ही हमारा प्रयास रहता है छत्तीसगढ़ के लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ घर बैठे मिले ,परन्तु लोग मैनुअली काम कराना ज्यादा पसंद करते हैं। यदि आप यंग जनरेशन से हैं तो आपको जागरूक होने की आवश्यकता है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जो भी योजनाएं आम लोगों के शुरू की गई है , ज्यादातर योजनाओं में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने या ऑनलाइन आवेदन की सुविधा रहती है , परन्तु जानकारी नहीं होने से लोग पूछताछ करने बार -बार कार्यालय का चक्कर लगाते हैं या मेनुअल आवेदन करते हैं । 

एक बात और आपको समझना जरूरी है कि मैनुअली काम कराने से समय और पैसा ज्यादा लगता है ,जबकि ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेने से काम जल्दी और आसानी से होता है। जिन कामों के लिए आप दुकान या ग्राहक सेवा केंद्र जाते हैं ,उस काम को आप घर बैठे खुद कर सकते हैं। 

राजस्व न्यायालय के अंतर्गत कौन -कौन से कार्यालय में अपने प्रकरण की स्थिति या आगामी सुनवाई की तिथि ऑनलाइन देख सकते हैं- 


राजस्व न्यायालय में कलेक्टर कार्यालय से लेकर तहसील कार्यालय के अंतर्गत नायब तहसीलदार द्वारा सुनवाई किये जाने वाले अपने आवेदन (मामले) की स्थिति ,आगामी सुनवाई की तिथि ,आज की सुनवाई हेतु निर्धारित प्रकरणों की जानकारी आप घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

 यह सुविधा प्रदेश के सभी जिलों के लिए है ,इस लिए आप चाहे कहीं भी हों आप किसी भी जिले का राजस्व न्यायालय में अपने प्रकरण की स्थिति पता कर सकते हैं। 

आप इस सुविधा के माध्यम से अपने प्रकरण से संबंधित कौन -कौन से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं -

प्रकरण क्रमांक की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। 

आपके मामले से संबंधित कार्यालय में आज सुनवाई होना है या नहीं ,(अवकाश या अन्य कारण )यह जान सकते हैं ।

आगामी सुनवाई की तिथि पता चल पायेगा। 

क्या आज आपके प्रकरण पर सुनवाई होना है ,यह जान पाएंगे। 

आपके प्रकरण की स्थिति क्या है अर्थात सुनवाई कहाँ तक पहुंची है ,यह जान सकते हैं। 

आपके प्रकरण पर आज की सुनवाई का विषय या कारण क्या है ,यह जान पाएंगे। 

आपके प्रकरण पर अब तक कुल कितने ऑर्डरशीट जारी किया गया है जान पाएंगे। 

मोबाइल /लैपटॉप /कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से देखें अपने प्रकरण की पूरी रिपोर्ट -


आप अपने प्रकरण की स्थिति की जानकारी अपने लैपटॉप /कम्प्यूटर के अलावा आप अपने एंड्राइड मोबाइल से भी राजस्व न्यायालय में अपने प्रकरण का रिपोर्ट चेक कर सकते हैं ,इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप को ध्यान से पढ़ने के बाद फॉलो करना होगा। 

प्रकरण रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है ,आपको इसके लिए किसी भी प्रकार से आईडी ,पासवर्ड क्रिएट करना नहीं पड़ेगा।   

छत्तीसगढ़ राजस्व न्यायालय में सुनवाई की तिथि और आवेदन की स्थिति कैसे पता करें -



स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के  ब्राउजर को open कर उसके सर्चबार में हिंदी या हिंगलिश में राजस्व न्यायालय छत्तीसगढ़ टाइप कर सर्च करना हैं तथा स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार राजस्व न्यायालय छत्तीसगढ़ के वेबसाइट पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब राजस्व न्यायालय छत्तीसगढ़ के ऑफिसियल वेबसाइट का home पेज खुल जायेगा .home पेज में आपको महत्वपूर्ण सुविधाएं /रिपोर्ट्स के अंतर्गत आज सुनवाई के लिए नियत प्रकरण के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

यदि आपको प्रकरण क्रमांक की जानकारी है तो आप अगला विकल्प प्रकरण खोजें पर जाकर कर प्रकरण नंबर दर्ज कर अपने प्रकरण की प्रगति का रिपोर्ट देख सकते हैं ,परन्तु यदि आपको प्रकरण क्रमांक नहीं पता है ,ऐसे में आज सुनवाई के लिए नियत प्रकरण के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3. अब आज की सुनवाई वाला पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको अपने जिला तथा न्यायालय का चयन करना है। न्यायालय का चयन आपको ध्यान से करना है ,यदि आपका प्रकरण तहसील कार्यालय में दर्ज है तो तहसील न्यायालय तथा पीठासीन अधिकारी के नाम पर क्लिक करना है। आप स्क्रीनशॉट के मदद से और बेहतर समझ सकते हैं। 

यहां आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना न्यायालय के चयन में उसी न्यायालय का विकल्प शो होगा ,जिस  न्यायालय में आज सुनवाई होनी है ,जिस न्यायालय में आज सुनवाई नहीं होनी है वो सूची में नहीं देखेंगे।  

स्टेप 4. इस प्रकार संबंधित पीठसीन अधिकारी के द्वारा आज सुनवाई हेतु नियत प्रकरणों की सूची open हो जाएगा ,आप यहां से देख पाएंगे कि कहीं आज आपके प्रकरण की सुनवाई तो नहीं है ,यदि है तो आवश्यकता अनुसार आप संबंधित कार्यालय में अपना उपस्थिति दे सकते हैं। आप यहां से अपना प्रकरण क्रमांक भी नोट कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आप सूची में आदेशकर्ता अधिकारी का नाम , सुनवाई का कारण ,आवेदक ,ग्राम ,तहसील आदि की जानकारी भी देख पाएंगे। अगली सुनवाई की तिथि ,सुनवाई का विषय ,प्रकरण की स्थिति ,अब तक जारी कुल आर्डरशीट के बारे में जानने के लिए आपको प्रकरण क्रमांक पर क्लिक करना है। 

स्टेप 5. प्रकरण क्रमांक पर क्लिक करते ही पीठासीन अधिकारी ,न्यायालय का पता ,प्रकरण क्रमांक ,अगली सुनाई की तिथि ,प्रकरण की स्थिति ,अगली सुनवाई का विषय आदि शो होने लगेगा। आप उक्त अनुसार अगली सुनवाई में आवश्यक तैयारी के साथ उपस्थित हो सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने प्रकरण की पूरी रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। 

👉अपने प्रकरण से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 👈


अन्य उपयोगी जानकारी -

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 

👉 बी-1 खसरा के डिजिटल हस्ताक्षर को घर बैठे वैलिड कैसे करें 

👉 नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे ढूंढें तथा काम का व्यौरा पता करें 

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 

👉 मनरेगा की मजदूरी दर ,कार्य दिवस ,भुगतान की पूरी जानकारी घर बैठे पता करें 

दोस्तों ,इस प्रकार आप इस जानकारी के मदद से अपने प्रकरण की स्थिति की रिपोर्ट घर बैठे चेक कर सकते हैं ,बहुत ही कम लोगों को इसकी जानकारी है ,इस लिए वे बार -बार कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं ,जिससे समय और पैसा दोनों ही ज्यादा खर्च होता है ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करे ,जिससे कि लोग घर बैठे उक्त जानकारी प्राप्त कर सकें। 

छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट hamargaon.com का विजिट जरूर करें ,यदि उक्त जानकारी के संबंध में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें। 

Post a comment

0 Comments