how to fill up udiseplus form 2019-20 ,udise सत्र -2019-20 की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें,,,,,



udise form 2019-20 pdf,udise plus 2019-20,u dise full form,udise full form in hindi,udiseplus.gov.in,यू डाइस प्रपत्र 2019-20,यू डाइस प्रपत्र 2019-20 up,यू डाइस प्रपत्र 2019-20 bihar,u-dise पोर्टल,ऑनलाइन UDISE

हेलो फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ शिक्षा जगत से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com  पर ,आज हम आपको udiseplus में शाला संबंधी जानकारी दर्ज करने की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं। 


वर्तमान में udiseplus में जो एंट्री किया जाना है वह सत्र 2019-20 के डाटा के आधार पर ही एंट्री होना है ,इस लिए इसे सत्र-2019-20 udiseplus की एंट्री कहा जा रहा है। यदि आप प्राचार्य /प्रधान पाठक /शिक्षक हैं तो हाल ही में आपको संकुल समन्वयक द्वारा आपसे आपका ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर संकुल व्हाट्सएप के जरिये सेंड करने का sms प्राप्त हुआ होगा। 

ऐसा इस लिए क्योंकि प्राचार्य /प्रधान पाठक के ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर udiseplus में लॉगिन हेतु पासवर्ड भेजा जाना है ,इस लिए यह जानकारी आपसे मंगाया जा रहा है। यदि आप udiseplus में डाटा एंट्री  करना चाहते हैं तो  इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

UDISE का फुल फॉर्म -


udise का फुल फॉर्म अंग्रेजी में होता है unified district information system for education .हिंदी में udise का फुल फॉर्म एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली। 

udiseplus में लॉगिन होने के लिए आईडी और पासवर्ड -

जैसाकि आपको विदित है udiseplus में लॉगिन होने के लिए आपको अर्थात प्रत्येक शाला के प्रधान पाठक को आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी ,चूँकि udise में शाला संबंधी महत्वपूर्ण बायोडाटा एंट्री करना होता है ,जिसके आधार पर शाला के स्ट्रक्चर को समझा जा सकता है ,इस लिए डाटा एंट्री महत्वपूर्ण होने के शाला साथ-साथ गोपनीय भी होता है। 

udiseplus में एंट्री के लिए आईडी आपके शाला का udise code होगा तथा पासवर्ड आपको आपके विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा प्रधान पाठक के मोबाइल पर sms या मेल से प्राप्त होगा । 

udiseplus में लॉगिन होने के बाद क्या पासवर्ड बदलना अनिवार्य है -

यदि आप udiseplus शाला की जानकारी एंट्री करना चाहते हैं तो आपको अपने शाला के udise code और विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त पासवर्ड को दर्ज कर udiseplus में लॉगिन होना होगा ,लॉगिन होने के बाद जो पेज खुलेगा उसमे पासवर्ड चेंज का ऑप्शन दिया गया है ,यदि आप चाहें तो विकासखंड कार्यालय से प्राप्त पासवर्ड को बदल सकते हैं ,परन्तु पासवर्ड बदलना अनिवार्य नहीं है। 

udiseplus में लॉगिन होने के बाद क्यों बदलना चाहिए -

udiseplus में लॉगिन होने के बाद विकास खंड कार्यालय से प्राप्त पासवर्ड को बदला जा सकता है क्योंकि पासवर्ड कठिन होने के कारण बार -बार पासवर्ड टाइप करने में हो सकता है परेशानी हो या आप चाहें तो अन्य सुरक्षा कारणों से पासवर्ड को बदल कर अपने सुविधानुसार सरल कर नया बना सकते हैं ,जिससे पासवर्ड आपको आसानी से याद रहेगा। 

यदि आप पासवर्ड बदलते हैं तो न्यू पासवर्ड को ध्यान से कहीं नोट कर रख लेना ज्यादा बेहतर होगा ,क्योंकि कभी udiseplus में लॉगिन की आवश्यकता होती है तो पासवर्ड भूल जाने की समस्या नहीं होगी। 

udiseplus में एंट्री कैसे करें -

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में udiseplus या udiseplus.gov.in टाइप कर सर्च करना है तथा स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार udiseplus  के वेबसाइट पर क्लिक करना है। यदि सम्भव हो तो udise भरने का कार्य लैपटॉप या कम्प्यूटर से करना ज्यादा बेहतर होगा। 

STEP 2. अब udiseplus का home पेज खुल जाएगा , इस पेज में आपको udise + data entry वाले इंटरफेस के अंतर्गत पहले वाले login के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,क्योंकि दूसरे और तीसरे नंबर का login इंटरफेस छत्तीसगढ़ के लिए लागु नहीं होता है ,दूसरे नंबर का login इंटरफेस up /bihar /mp वालों के लिए है। 


STEP 3. अब आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का पेज खुल जाएगा ,आपको शाला का udise code और विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त पासवर्ड को दर्ज करना है ,उसके के पश्चात् कैप्चा कोड को फील कर login पर क्लिक करना है। 


STEP 4. इस प्रकार अब शाला का जानकारी दर्ज करने वाला पेज खुल जायेगा ,आप चाहें तो इस पेज के हेडर में दिए पासवर्ड चेंज के ऑप्शन में जाकर पासवर्ड चेंज कर सकते हैं। आपको इस पेज में चार प्रकार का इण्टरफेस दिखाई देगा -

♦ instructions for filling the DCF 
♦ user manual for UDISE+ software 
♦ download prefilled DCF 
♦ click here to open DCF to fill the data 


वैसे तो आप उक्त चारो इंटरफेस को समझ ही गए होंगे, पहला वाला DCF भरने संबंधी निर्देश है ,उसके बाद वाला user manual forUDISE+ software है ,आप यहां से डाटा दर्ज कने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तीसरा वाला पहले से भरा हुआ  DCF है जिसे आप डाउनलोड कर कैसे और क्या -क्या एंट्री करना है समझ सकते हैं। शाला का डाटा एंट्री करने के लिए आपको अंतिम वाले ऑप्शन click here to open DCF to fill the data पर क्लिक करना है ।


STEP 5. अब पुनः एक न्यू पेज खुल जाएगा तथा स्क्रीन पर एक important note का पॉपअप विंडो दिखाई देगा यह आपके शाला संबंधी जानकारी को जाँच करने का note है ,इसे ध्यान से पढ़कर ok पर क्लिक कर देंगे ,जिससे जानकारी दर्ज करने वाला section दिखाई देने लगेगा। 

STEP 6. आपको पूरी जानकारी section वाइज फील करना है ,जैसे -जैसे जानकारी फील होता जायेगा उस section के सामने कालम में filled लिखा जायेगा। सभी section में कुछ -कुछ जानकारी पहले फ्रिज मिलेगा ,आप उसमे सुधार नहीं कर सकते ,बाकि की जानकारी को संशोधन किया जा सकेगा। यह पूरी जानकारी आपको अंग्रेजी में लिखा मिलेगा ,परन्तु आप उसे हिंदी में भी बदल सकते हैं। हिंदी भाषा में बदलने का ऑप्शन section फॉर्म के ठीक ऊपर दिया गया है।  

STEP 7.section एक के अंतर्गत सबसे पहले आपको profile पर क्लिक करना है तथा शाला के प्रोफाइल संबंधी जानकारी को दर्ज करना है ,उसके बाद save & next पर क्लिक करना है जिससे अगला पेज खुल जाएगा।


STEP 8.सभी section के अंतर्गत जानकारी पूर्णतः दर्ज हो जाने पर अंत में आपको दर्ज डाटा का सत्यापन करना है , आपने जो एंट्री की है वह सही है। अंत में SUBMIT का ऑप्शन मिलेगा ,सबमिट पर क्लिक करने पर डाटा पोर्टल में चला जायेगा और आपका कार्य पूर्ण हो जाएगा। आप एंट्री किये गए डाटा को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

👉udiseplus के वेबसाइट में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈 


अन्य उपयोगी लिंक -



इस प्रकार आपका स्कूल स्तर का udiseplus में डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण हो जायेगा ,यदि किसी पेज या किसी section में एंट्री में परेशानी होती है तो इसमें दिए गए भरे हुए डाटा को डाउनलोड कर उससे आइडिया ले सकते हैं ,इसके अलावा आप इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमें भेज भी सकते हैं। 

इस जानकारी को सभी शिक्षकों तक जरूर शेयर कर दें ताकि udiseplus में डाटा एंट्री का कार्य समय पर पूर्ण हो सके। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments