nrega job card list कैसे देखें


cg nrega job card list,download mgnrega job card list,job card list up,nrega job card list manipur,नरेगा जॉब कार्ड चेक,नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान,नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट UP,मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़,मनरेगा छत्तीसगढ़ मजदूरी,मनरेगा छत्तीसगढ़ Job Card,मनरेगा छत्तीसगढ़ मजदूरी ,मनरेगा योजना छत्तीसगढ़,मनरेगा छत्तीसगढ़ 2020

हेलो फ्रेंड्स ,स्वागत है ,छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com (हमारगॉव डॉट कॉम ) पर ,दोस्तों आज हम आपको जॉब कार्ड की सूची देखने के तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं ,यदि आप भी अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत स्वीकृत मनरेगा के कार्य में काम करते हैं तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए। 

इस पोस्ट में आपको आपके जॉब कार्ड से जुड़ी बहुत सी जानकारी मिलेगी। आप इस पोस्ट के माध्यम से आपका जॉब कार्ड कटा तो नहीं जान पाएंगे ,इसके साथ ही आप अभी तक कितने दिन कार्य किये हैं ,कौन -कौन से योजना के अंर्गत कार्य किये हैं ,उक्त कार्य में आपको  प्रतिदिन कितने रूपये के दर से भुगतान हुआ है आदि जान पाएंगे। 

नरेगा के कार्यों में जॉब कार्ड का उतना ही महत्व है ,जितना महत्व राशन लेने के लिए राशन कार्ड है ,  जिस प्रकार राशन लेने पर राशन सामग्री का व्यौरा राशन कार्ड में दर्ज किया जाता है ,ठीक उसी प्रकार जॉब कार्ड में आपके द्वारा किये गए काम का व्यौरा दर्ज होता है। 

जॉब कार्ड क्या है -


जॉब कार्ड एक प्रकार से राशन कार्ड की तरह ही है ,जिस प्रकार बिना राशन कार्ड के राशन सामग्री नहीं मिलता ठीक उसी प्रकार बिना जॉब कार्ड के नरेगा में कार्य नहीं मिलता है। जॉब कार्ड प्रमाणित करता है कि आप  बेरोजगार हैं और नरेगा के कार्य में काम कर सकते हैं। 

जॉब कार्ड ग्रामीण क्षेत्रों के लिए है ,शहरी क्षेत्र में नरेगा के अंतर्गत कार्य स्वीकृत नहीं होता है। जॉब कार्ड में आपके द्वारा किये गए कार्यों का जानकारी दर्ज होता है ,इससे पता चलता है कि आपने कितने दिन कार्य किये हैं और आपको कितना राशि भुगतान किया जाना है या किया गया है । 

जॉब का हिंदी अर्थ ही काम होता है ,इस प्रकार जॉब कार्ड आपके बेरोजगार होने को प्रमाणित करने के साथ -साथ आपके द्वारा नरेगा के अंतर्गत किये गए कार्य की जानकारी दर्ज करने का काम आता है। 

नरेगा में कितने दिवस का काम देना अनिवार्य है-

यदि छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां नरेगा के अंतर्गत ग्रामीणों को 150 दिन का रोजगार प्रदान किया जाता है। 100 दिन का रोजगार जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया गया है और 50 दिन का अतिरिक्त रोजगार राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। अतिरिक्त 50 दिवस के रोजगार में होने वाले व्यय को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहन किया जाता है। 

नरेगा के लिए निर्धारित मजदूरी दर - 


महात्मा गाँधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तरह काम करने वाले श्रमिकों को अब प्रतिदिन 190 रूपये की दर से भुगतान किया जाएगा। बढ़ा हुआ मजदूरी दर 1 अप्रैल 2020 से लागु कर दिया गया है ,इस प्रकार वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 176 रूपये में 14 रूपये की बढ़ोतरी कर 190 रूपये कर दिया गया है। 

सभी राज्यों का जॉब कार्ड्स चेक करें -

आप इस पोस्ट के माध्यम से छत्तीसगढ़ के साथ -साथ अन्य राज्य जैसे -बिहार ,राजस्थान ,मध्यप्रदेश ,उत्तरप्रदेश ,झारखंड ,उड़ीसा ,गुजरात आदि राज्यों का जॉब कार्ड लिस्ट सर्च कर सकते हैं ,परन्तु आपको इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा और इसमें बताये गए स्टेप के अनुसार फॉलो करना होगा। 

जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें -

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में nrega या  mnrega टाइप कर सर्च करना ,जिससे महात्मा गाँधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का वेबसाइट शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए वेबसाइट  पर क्लिक करना है। 

आपके सुविधा के लिए इस पोस्ट के अंत में नरेगा का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ने और स्टेप को समझने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2. अब नरेगा का होम पेज खुल जाएगा। home पेज में दायीं ओर transparency &accountability  अंतर्गत job cards पर क्लिक करना है। आप स्क्रीनशॉट के मदद से इसे और आसानी से समझ सकते हैं। 

STEP 3. job cards पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना है ,यदि आप chhattisgarh से हैं तो  chhattisgarh पर क्लिक कर दें। 



STEP 4. अब financial year ,district ,block ,panchayat सेलेक्ट करने का पेज खुल जाएगा। वर्ष ,जिला ,विकास खंड ,पंचायत सेलेक्ट करने के बाद proceed पर क्लिक करना है।

STEP 5.इस प्रकार आपके पंचायत में अंतर्गत जिन-जिन लोगों का जॉब कार्ड हैं उनका नाम जॉबकार्ड संख्या सहित शो होने लगेगा ,आप अपना या अपने परिवार के मुखिया का नाम देखे सकते हैं। यदि जॉब कार्ड में कार्य संबन्धित डिटेल देखना चाहते हैं तो उसके जॉबकार्ड संख्या पर क्लिक करना है। 

STEP 6. जॉबकार्ड संख्या पर क्लिक करते ही जॉबकार्ड में मुखिया तथा परिवार के सदस्यों की संख्या शो होने लगेगा। इस पेज को स्क्रॉल कर नीचे की ओर आ जाना है ,जिससे आप और आपके परिवार के सदस्यों ने वर्षवार कौन-कौन से कार्य में कितने -कितने दिन कार्य किये हैं देख सकते हैं। 

आप इस पेज में कार्य दिवस के साथ -साथ भुगतान की राशि भी चेक कर सकते हैं।  कार्य के नाम पर क्लिक करने पर मस्टररोल भी खुल जायेगा ,आप उक्त कार्य का मस्टररोल भी चेक कर सकते हैं। 

👉जॉब कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए यहां क्लिक करें 👈


अन्य उपयोगी लिंक- 

👉 मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कर राशन सामग्री की जानकारी घर बैठे प्राप्त करें 

👉 प्रधानमंत्री आवास की शिकायत ऐसे करें 

👉 lpg गैस सब्सिडी घर बैठे चेक करें 

👉 बिजली बिल ,भुगतान ,छूट ,शिकायत की पूरी जानकारी 

👉 श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी 

👉 नरेगा मजदूरी डॉ ,कार्य दिवस ,राशि खाते में जमा हुआ या नहीं पता करें 

दोस्तों ,जॉब कार्ड लिस्ट में अपने या अपने परिवार का नाम आपको जरूर चेक करना चाहिए। कभी -कभी जॉबकार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम कट गया रहता है ,लिस्ट में नाम चेक कर जॉब कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन दे सकते हैं। यह जानकारी जॉबकार्डधारियों  के लिए बहुत ही उपयोगी है ,इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें। यदि जॉबकार्ड लिस्ट चेक करने में कोई परेशानी होती है तो कमेंट बॉक्स में परेशानी का कारण लिखकर हमें भेज सकते हैं। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments