online gangajal by post office पोस्ट ऑफिस के माध्यम से घर बैठे गंगाजल प्राप्त करें......ऑनलाइन आर्डर की पूरी जानकारी हिंदी में


haridwar gangajal online,gangajal water online,gomukh gangajal,buy gangajal online,patanjali gangajal online,गंगाजल ऑनलाइन कैसे मंगाए,

हेलो दोस्तों ,हमारे देश में गंगानदी और उसके पवित्र जल का कितना महत्व है , इसके बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। हिन्दू धर्म के अनुसार गंगानदी और उसके जल का विशेष महत्व है। प्राचीन हिन्दू ग्रंथों में भी गंगानदी और गंगाजल का विशेष महत्व बताया गया है। 

गंगाजल पूजा ,घर को पवित्र करने आदि कार्यों में उपयोग में लाया जाता है ,जो लोग इलाहबाद ,हरिद्वार ,वाराणसी जैसे तीर्थ स्थान दर्शन करने के लिए जाते हैं ,वे लोग गंगाजल अवश्य लेकर आतें हैं.परन्तु बहुत से लोग नहीं जा पाते ,ऐसे में उन्हें गंगाजल नहीं मिल पाता।  

देश के अन्य राज्यों के साथ -साथ छत्तीसगढ़ के लोग भी गंगाजल को पवित्र मानते हैं ,जो लोग तीर्थ स्थान दर्शन के लिए जाते हैं ,उन्हें गंगाजल लाने के लिए जरूर बोलते हैं ,परन्तु अब कोई भी घर बैठे गंगाजल प्राप्त कर सकता है। 

यदि आप इलाहबाद ,हरिद्वार ,वाराणसी गंगाजल के लिए नहीं जा पातें हैं तो कोई बात नहीं , आज हम आपको घर बैठे गंगाजल प्राप्त करने के तरिके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी आसानी से गंगाजल प्राप्त कर पाएंगे ,परन्तु उक्त जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा और इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप को फॉलो करना होगा। 

गंगाजल की ऑनलाइन डिलीवरी -

गंगाजल की होगी ऑनलाइन डिलीवरी, जी हाँ ,भारत सरकार डाक विभाग आपके घर तक पहुंचाएगा गंगाजल। इसके लिए किसी विशेष क्षेत्र का होना जरुरी नहीं है। चाहे शहर हो या गॉव , हर क्षेत्र में डाक विभाग गंगाजल का ऑनलाइन होम डिलीवरी करेगा। गंगाजल के ऑनलाइन डिलीवरी के लिए आपको कुछ समान्य स्टेप को पूरा है ,जिससे गंगाजल आपके घर तक पहुंच जाएगा। 

देश के हर कोने में पहुंचेगा गंगाजल -

भारत सरकार का डाक विभाग चूँकि पुरे देश में डाक पहुँचाने का काम करती है , इस लिए गंगाजल योजना डाक विभाग द्वारा शुरू किया गया है। अब डाक के साथ-साथ आर्डर के अनुसार गंगाजल भी डाक विभाग पहुंचाएगा। भारत सरकार का डाक विभाग देश के हर कोने में गंगाजल की ऑनलाइन होम डिलीवरी करेगा।

इस लिए यदि आप गंगाजल के लिए इलाहबाद ,हरिद्वार ,वाराणसी नहीं जा पा रहे हैं तो घर बैठे गंगाजल के आर्डर कर सकते हैं। 

गंगाजल ऑनलाइन आर्डर के आवश्यक जानकारी -

मोबाइल नंबर 

ईमेल आईडी 

पिनकोड 

पेमेंट हेतु ऑनलाइन बैंकिंग /डेबिट /क्रेडिट कार्ड 

बहुत ही कम दामों पर गंगाजल  -

यदि आप गंगाजल के लिए ऑनलाइन आर्डर करते हैं तो गंगाजल की कीमत मात्रा पर निर्भर करेगा ,समाचार पत्रों व डाक विभाग के वेबसाइट के अनुसार अनुमानित 30 रूपये में एक छोटी बोतल में गंगाजल प्राप्त हो जाएगा ,यदि आप पोस्ट ऑफिस के वेबसाइट में जाकर आर्डर करेंगे तो ही वास्तविक कितम पता चल पायेगा।  

डाक विभाग के माध्यम से गंगाजल ऑनलाइन आर्डर कैसे करें -


हम पहले ही बता चुके हैं ,देश के हर एक राज्य ,हर एक क्षेत्र में गंगाजल ऑनलाइन मंगाया जा सकता है ,इसके लिए आपको अपने राज्य के डाक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है या तो आप सीधे भारत सरकार डाक विभाग के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते हैं ,चूँकि हम छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए गंगाजल आर्डर की जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,इस लिए हम छत्तीसगढ़ राज्य डाक विभाग के वेबसाइट से आर्डर करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। 

यदि आप छत्तीसगढ़ के बाहर के राज्यों से हैं तो अपने राज्य के डाक विभाग की वेबसाइट को सर्च करें ,बाकी की प्रक्रिया सेम है। 

ऐसे करें ऑनलाइन आर्डर -


रजिस्ट्रेशन -

स्टेप 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के ब्राउजर को open कर ,उसके सर्च बार में cg post office या डॉक विभाग छत्तीसगढ़ टाइप कर सर्च करना है। आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में डाक विभाग के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है ,सभी स्टेप को ध्यान से समझने के बाद लिंक के माध्यम से सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

अब सर्च सूची में छत्तीसगढ़ डाक विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट शो होने लगेगा आपको ,उस पर क्लिक करना है। 

स्टेप 2.अब डाक विभाग छत्तीसगढ़ का होम पेज खुल जाएगा ,इस पेज के ऊपर भाग में दिए select language के ऑप्शन में जाकर अपनी समझ वाली भाषा में वेबसाइट को बदल सकते हैं। 

होम पेज में आपको हेडर में दिए उत्पाद के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे ई-शॉप के अंतर्गत गंगाजल खरीदें का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3.अब SIGN IN का डैसबोर्ड शो होने लगेगा ,यदि आप पहली बार गंगाजल आर्डर करना चाह रहे हैं तो new user पर क्लिक करना है ,जिससे रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको अपना नाम ,पासवर्ड ( बनाना है ),कन्फर्म पासवर्ड ,ईमेल ,मोबाइल नंबर दर्ज कर submit पर क्लिक करना है। 

पासवर्ड कैसे बनाएं -पासवर्ड 6 अंकों का बनाना है ,जिसमे अल्फाबेट ,नंबर और स्पेशल कैरेक्टर (@/#) का होने जरुरी है। 


स्टेप 4 .submit पर क्लिक करते ही मोबाइल sms और ईमेल पर user id प्राप्त हो जाएगा तथा पुनः एक न्यू डैसबोर्ड खुल जायेगा। मोबाइल sms और ईमेल पर प्राप्त यूजर आईडी को इस पेज में पहले नंबर ,दूसरे और तीसरे नंबर के इंटरफेस पर ईमेल पर प्राप्त कोड और मोबाइल sms को दर्ज करना है ,फिर बाकी की जानकारी फीलअप करनी है। 

इसके बाद पर्सनल डिटेल फिर country ,city ,state ,pin code दर्ज कर अंत में कैप्चा को कोड इंटर करना है और अंत में submit पर क्लिक करना है। 


ऑनलाइन आर्डर -



स्टेप 5. इसके बाद प्राप्त आईडी और पासवर्ड के मदद से पुनः लॉगिन होना है ,उसके बाद उत्पाद में अंतर्गत गंगाजल खरीदें केइंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे गंगा जल का मात्रा वाला कालम शो होने लगेगा ,मात्रा सेलेक्ट करने के बाद ठीक नीचे पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। 

स्टेप 6. पेमेंट आप ऑनलाइन बैंकिंग /क्रेडिट / डेबिट /वॉलेट के माध्यम से कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद फाइनल SUBMIT पर क्लिक करना है। 

इस प्रकार गंगाजल ऑनलाइन आर्डर की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा। आर्डर के बाद कुछ दिनों में पोस्ट ऑफिस के माध्यम से गंगाजल आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा। 

फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ के लोग गंगाजल को बहुत ही पवित्र जल मानते हैं। लोग पूजा के कार्यक्रम या अन्य कार्यों के लिए अपने घरों में गंगाजल जरूर रखना चाहते हैं ,यह जानकारी गंगाजल घर बैठे गंगाजल प्राप्त करने में बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है। 

👉गंगाजल ऑनलाइन आर्डर के लिए यहां क्लिक करें 👈


अन्य उपयोगी लिंक -

♦ डाक पिन कोड पता करें घर बैठे अपने एंड्राइड मोबाइल के मदद से 

♦ सेकंड हैंड बाइक /कार की कीमत पता करें 

♦ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखें घर बैठे 

 छत्तीसगढ़ के 10 बेहतरीन पिकनिक स्पॉट

 छत्तीसगढ़ के 10 धार्मिक पर्यटन स्थल  

इस जानकारी को लोगों तक शेयर जरूर करें ,ऑनलाइन आर्डर में कोई परेशानी होती है ,तो आप इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमें जरूर भेजें। यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से अपना विचार हमें जरूर भेजें। धयवाद   

Post a comment

0 Comments