निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन कैसे करें..... सभी माड्यूल का नाम भी देखें

हेलो फ्रेंड्स, निष्ठा 3.0 हेतु पंजीयन से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। जैसा कि आपको पता चल ही गया होगा कि 1 सितंबर से  निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन प्रारंभ हो चूका है। निष्ठा 3.0 में कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले समस्त शिक्षकों प्रधान पाठकों को पंजीयन करना अनिवार्य है।

राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर द्वारा इस संबंध में दिनांक 23.08.2021 को आदेश जारी किया जा चुका है, जिसके अनुसार निष्ठा 3.0 में कुल 12 मॉडल होंगे। माह सितंबर 2021 से  फरवरी 2022 तक, प्रतिमाह दो माड्यूल का  प्रशिक्षण पूर्ण करना होगा। 

पंजीयन के सम्बन्ध में आज दिनांक 20.09.2021 पुनः आदेश जारी हुआ है ,जिसका कॉपी निचे उपलब्ध कराया है ,आदेश में ही सभी माड्यूल का नाम भी देख सकते हैं |निष्ठा 3.0 के पंजीयन से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करें ,उससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में आपको जाना बहुत ही जरूरी है। इसलिए पूरी पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

👉सभी माड्यूल का नाम जानने लेटेस्ट आदेश की कॉपी यहाँ से डाउनलोड करें 👇

 निष्ठा 1.0 का प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके हैं ,तो भी निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन करना जरूरी-

यदि आप कक्षा एक से पांच तक अर्थात प्राथमिक शिक्षक हैं और यदि आपने सत्र 2019-2020 में आयोजित निष्ठा 1.0 का प्रशिक्षण पूर्ण किया है , तो भी आपको निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन करना अनिवार्य है। इससे स्पष्ट है कि प्राथमिक शाला के समस्त शिक्षकों /प्रधान पाठकों को पंजीयन करना  होगा।

 अलग से आईडी पासवर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं-

यदि आपने निष्ठा 1.0 के लिए पंजीयन किया था , तो आपको निष्ठा 3.0 के लिए अलग से आईडी पासवर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप निष्ठा 3.0 प्रशिक्षण के लिए निष्ठा 1.0 के आईडी पासवर्ड से ही लॉगइन होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका पहले से ही शिक्षक आईडी जनरेट हो चुका है ,उसी आईडी से ही आप निष्ठा 3.0 का प्रशिक्षण पूर्ण करेंगे ।

लॉगइन करने पर ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा ,प्रोफाइल -

 जैसे ही आप निष्ठा 3.0 के लिए लॉगिन के ऑप्शन में जाकर आईडी और पासवर्ड दर्ज करेंगे ,उसके बाद आपका  प्रोफाइल आटोमेटिक अपडेट कर लिया जाएगा। आपको प्रोफाइल में माइनर अपडेट बस करना है |

 इस बार login with state system से नहीं करना है लॉगइन-

 निष्ठा 3.0 के पंजीयन के लिए आपका आईडी और पासवर्ड निष्ठा 1.0 का ही रहेगा | लेकिन लॉग इन के तरीके में इस बार बदलाव किया गया है | आपको सबसे बड़ी सावधानी जो रखनी है ,वह यह कि इस बार आपको login with state system से लॉगिन नहीं होना है ,बल्कि login with diksha से पंजीयन करना है।

 निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन कैसे करें-

स्टेप 1.निष्ठा 3.0 के प्रशिक्षण हेतु पंजीयन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है ,इसके बाद सर्चबार में diksha app टाइप कर सर्च करना है, जैसे ही आप diksha टाइप कर सर्च करेंगे , संबंधित ऐप्स शो होने लगेगा, आपको उसे इंस्टॉल करना है। इससे पहले आपको यदि आपके मोबाइल में पूर्व में इंस्टॉल किये गये diksha app मौजूद है ,तो उसे अनइंस्टॉल करना है |

ऐप इंस्टॉल करते समय  आपको ध्यान रखना होगा कि जो एक ऐप इंस्टॉल करने जा रहे हैं वह 4.0  वर्जन या उससे अधिक का होना चाहिए।

स्टेप 2. ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको उसे ओपन करना है ,जैसे ही आप ऐप को ओपन करेंगे , सबसे पहले आपको माध्यम का चयन करना होगा। माध्यम में हिंदी चयन कर जारी रखें पर क्लिक करें । इसके पश्चात जो ऑप्शन ओपन होगा उसमें यदि आप शिक्षक है, तो शिक्षक का चयन करें या यदि आप प्रधानाध्यापक है ,तो स्कूल प्रमुख के आइकॉन पर क्लिक करें। फिर जारी रखें पर क्लिक कर दें।

स्टेप 3.  इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको नीचे की ओर बोर्ड चुने का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको उस पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही सभी स्टेट का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा ,आपको state (chhattisgarh) का चयन करना है और जमा करें पर क्लिक करना है। इसके  बाद आपको कक्षा का चयन करना है ,चूँकि आप प्राथमिक शिक्षक है ,इसलिए आपको कक्षा एक से पांच तक सभी कक्षाओं का चयन करना है। अंत में जमा करें पर क्लिक करना।  कक्षा चयन करने के बाद जारी रखें पर क्लिक करें। अब राज्य और जिले का नाम चयन करना है ,चयन कर जमा करें पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब login to diksha  का पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको login with diksha  पर क्लिक करना है। आप अपना आईडी पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक कर दें। यदि लॉग इन नही हो रहा है ,इसका मतलब है ,पासवर्ड एक्सपायर हो चूका है ,आपको पासवर्ड रिसेट करना पड़ेगा |हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि निष्ठा 3.0 के लिए आपको login with state system के माध्यम से लॉगिन नहीं होना है।इस प्रकार आप दीक्षा पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे। 

स्टेप 5. अब दीक्षा का होम पेज open हो जायेगा , इस पेज में नीचे की ओर टेक्स्ट बुक ,कोर्स ,डाउनलोड ,प्रोफाइल का आप्शन दिखाई देगा ,आपको कोर्स पर क्लिक करना है | यदि कोर्स में जाने पर पुनः लॉग इन का इंटरफेस दिखाई देता है तो ,उसी आईडी ,पासवर्ड से पुनः लॉग इन कर लेना है ,इस प्रकार आप दीक्षा कोर्स करने के लिए तैयार हैं |

प्रोफाइल को कर ले अपडेट-

प्रोफाइल में जाकर अपना प्रोफाइल देख सकते हैं। आपके नाम के शुरू अक्षर के साथ यदि ग्रीन कलर में राइट का निशान लगा है ,इसका मतलब है कि आप सही तरीके से लॉगिन हुए हैं।अब प्रोफाइल में कुछ आवश्यक जानकारियों को दर्ज कर अपडेट कर लें। 

👉diksha app 4.0 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👇

जैसे ही राज्य स्तर से प्रथम दो माड्यूल पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, आप उसमें जाकर ज्वाइन करें पर क्लिक करें और कोर्स को निर्धारित तिथि के अंदर पूर्ण कर लें। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, सितंबर में आपको माड्यूल 1 और 2 का प्रशिक्षण पूर्ण करना है ,जोकि शीघ्र ही पोर्टल पर अपलोड होने वाला है।

इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को साझा जरुर करें क्योंकि आज से पंजीयन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है |यदि लॉग इन में किसी तरह की कोई समस्या होती है तो नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर भेजें |

Post a Comment

4 Comments

  1. nishtha3.0 me panjiyan ho gya per name me green right nahi laga hai kya karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. कहीं पंजीयन प्रक्रिया में चुक हुआ होगा पुनः चेक करें

      Delete
  2. Nishtha 3.0 में पंजीयन हो गया है लेकिन नाम के पहले अक्षर के ऊपर में हरा निशान नही दिखा रहा है , कृपया मार्गदर्शन करें ।

    ReplyDelete
  3. प्रोफाइल में नाम के आगे सही टिक का निशान नहीं आ रहा है । क्या करें?

    ReplyDelete