निष्ठा 0.3 : प्रथम दो माड्यूल हुआ अपलोड.........यहाँ से करें कोर्स ज्वाइन

प्राथमिक स्कूलों  में पढ़ाने वाले शिक्षकों/ प्रधान पाठकों के लिए आयोजित होने वाले निष्ठा 3.0 का प्रथम दो माड्यूल diksha पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। यदि आपने निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन कर लिया है, तो प्रथम दो  मॉड्यूल का कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं।

प्रथम 2 मॉड्यूल का कोर्स ज्वाइन करने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा , इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं, इसलिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। साथ ही हम इस पोस्ट में प्रथम दो माड्यूल का डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराने जा रहे हैं, जिससे आप इस आर्टिकल से ही कोर्स में ज्वाइन कर सकते हैं।

जैसा कि हम अपनी पिछली पोस्ट में आपको जानकारी दे ही चुके हैं, कि निष्ठा 0.3 में उन सभी शिक्षकों/ प्रधान पाठकों को पंजीयन तथा कोर्स पूर्ण करना अनिवार्य है, जिन्होंने निष्ठा 1.0 का प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके हैं। इसके अलावा हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको यह भी बताया था, कि आपको निष्ठा 3.0 के लिए अलग से आईडी पासवर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप निष्ठा 1.0 के आईडी ,पासवर्ड से ही लॉग इन होना है , उम्मीद है आपने अभी तक निष्ठा 3.0 के लिए पंजीयन का कार्य पूर्ण कर चुके होंगे।

इसे भी पढ़ें -निष्ठा 3.0 हेतु पंजीयन कैसे करें 

सबसे पहले करना होगा यह काम-

यदि आपने निष्ठा 3.0 के लिए diksha 4.0 या उससे अधिक वर्जन का ऐप डाउनलोड कर लिए हैं  ,तो अब आपको इसे अपडेट करना होगा, इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल से प्ले स्टोर में जाना है और उसके सर्च बार में diksha app टाइप कर सर्च करना है। जिससे दीक्षा एप स्क्रीन पर शो होने लगेगा, आपको उसे अपडेट कर लेना है।

प्रथम दो मॉडल हेतु पंजीयन तथा कोर्स संपूर्ण करने की तिथि-

निष्ठा 3.0 के अंतर्गत प्रथम दो माड्यूल पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है आप शीघ्र ही कोर्स को ज्वाइन कर ले। उक्त दोनों माड्यूल के लिए दिनांक 25.10.2021 तक नामांकन कर सकते हैं। तथा दिनांक 31.10.2021.तक कोर्स को पूर्ण कर सकते हैं। इसके पश्चात् अगला दो माड्यूल पोर्टल पर अपलोड कर दिया जायेगा |

निष्ठा 0.3 के लिए जारी आदेश में वैसे तीन चांस दिए जाने की बात कही गई है ,परन्तु आप कोशिश करें कि पहले ही चांस में कोर्स पूर्ण कर लें |

इसे भी पढ़ें -निष्ठा 3.0 हेतु दीक्षा पोर्टल के माध्यम से पंजीयन कैसे करें 

निष्ठा प्रथम दो मॉड्यूल में कैसे ज्वाइन करें-

निष्ठा 3.0 के अंतर्गत प्रथम दो माड्यूल का कोर्स ज्वाइन करने का दो तरीका आपसे साझा कर रहे हैं ,जिसमे से पहला है , दीक्षा एप के माध्यम से कोर्स ज्वाइन करना और दूसरा है कोर्स का डायरेक्ट लिंक | आपको जो तरीका सुविधाजनक लगे ,उस तरीके से कोर्सज्वाइन कर करते हैं |

1. दीक्षा एप के माध्यम से कोर्स ज्वाइन करना -

ऐप को अपडेट करने के पश्चात उसे ओपन करना है, यदि आप लॉग आउट हो चुके हैं तो पुनः login with diksha के माध्यम से लॉगिन कर लेना है।अब कोर्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही प्रथम दो मॉड्यूल दिखाई देने लगेगा , बारी-बारी से दोनों मॉड्यूल को ओपन करते जाना है और कोर्स में दिए गए ऑप्शन कोर्स में नामांकन करें पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप कोर्स में ज्वाइन कर चुके हैं ,अब निर्धारित तिथि तक कोर्स को पूर्ण कर सकते हैं |

यहां एक कंडीशन बन सकती है ,जैसे ही आप कोर्स वाले भाग पर जाते हैं तो आपको प्रथम दो माड्यूल स्क्रीन पर दिखाई ही ना दे , ऐसे में आपको  उक्त माड्यूल को सर्च करना होगा।नीचे दोनों माड्यूल का नाम तथा उसका लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है, या तो आप सीधे लिंक के माध्यम से उक्त कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं। या दिए गए नाम को सर्च कर उक्त कोर्स में ज्वाइन कर सकते हैं।

2. माड्यूल का डायरेक्ट लिंक -

माड्यूल 1.CG FLN बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन का परिचय👈 click here

माड्यूल 2. CG FLN दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना👈click here

इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को शेयर जरूर करें ,क्यों कि ज्यादातर शिक्षकों को या तो मॉड्यूल अपलोड होने की जानकारी नहीं मिल पाती या फोर्स जॉइन करने के लिए लिंक उपलब्ध नहीं हो पाता, जिससे वे समय पर कॉल कर को पूरा नहीं कर पाते हैं।

Post a Comment

0 Comments