राशन कार्ड सत्यापन की तैयारी.......इस बार पलायन करने वाले परिवारों का भी कटेगा राशन कार्ड

hamargaon.com - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का गलत तरीके से लाभ ले रहे अपात्र किसानों के सत्यापन के साथ-साथ एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसके अनुसार अब राज्य सरकार राशन कार्ड का भी सत्यापन कराने जा रही है। राशन कार्ड सत्यापन से जुड़ी खास बात यह है, कि इस बार ऐसे परिवारों का भी राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी शुरू कर दी गई है, जो अन्य राज्यों में पलायन कर गए हैं।

कई जिलों में राशन कार्ड सत्यापन का कार्य शुरू भी हो गया है । राज्य शासन के निर्देशानुसार यदि कोई भी परिवार राज्य से बाहर कमाने-खाने गए हैं, तो उनका राशन कार्ड अपात्र श्रेणी में डालकर निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें - राशन कार्ड नम्बर से खाद्यान्न उठाव का मिनी स्टेटमेंट 

ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों के राशन कार्डों का होगा सत्यापन-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पंचायत स्तर पर सत्यापन होगा, वहीं शहरी क्षेत्रों में नगर पंचायत/ नगर पालिका/ नगर निगम के कार्यालयों में या वार्डों में सत्यापन किया जाएगा। पलायन करने वाले परिवारों के राशन कार्डो के सत्यापन की प्रमुख वजह पलायन को रोकना एक कारण माना जा रहा है ,वही राशन कार्ड सत्यापन के प्रमुख वजह राशन कार्ड की गड़बड़ियों को बताया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें -राशन कार्ड बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

अधिक मात्रा में धान बेचने वालों किसानों का भी राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी-

 ऐसे परिवार जो अन्य राज्यों में पलायन कर गए हैं उनके राशन कार्ड को अपात्र करने की तैयारी तो की ही जा रही है ,इसके अलावा ऐसे किसान जो 5 एकड़ जमीन में निर्धारित दर से अधिक मात्रा में धान में विक्रय किए हैं ,उनका भी राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा।

राजनांदगांव जिले में लगभग 5500 किसानों की पहचान की गई है, जिन्होंने पांच एकड़ के लिए निर्धारित दर से ज्यादा धान बेचे हैं । राज्य शासन द्वारा बीते खरीफ सीजन में बंपर धान बेचने वाले किसानों की सूची भी जारी कर दी है।

इनका भी राशन कार्ड होगा निरस्त-

राशन कार्ड सत्यापन के दौरान ऐसे लोगों का राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा जिनकी मृत्यु हो चुकी है या शादी के पश्चात अन्य कार्ड में उनका नाम जुड़ गया है। इससे पहले भी राशन कार्ड सत्यापन के दौरान ऐसे अपात्र कारणों को निरस्त किया गया है।

इसे भी पढ़ें- राशन कार्ड से सम्बन्धित शिकायत ऑनलाइन कैसे करें 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और कर्मचारी जुटाएंगे पलायन करने वालों की जानकारी-

सहायक खाद्य अधिकारी बी के ठाकुर ने बताया, कि सत्यापन का निर्देश मिला है ,लेकिन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है, बहुत जल्द ही सत्यापन की कार्यवाही शुरू की जाएगी। अन्य राज्यों में पलायन करने वाले परिवारों की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और निकाय क्षेत्र में कर्मचारी जानकारी जुटाएंगे।

Post a Comment

0 Comments