निष्ठा 3.0 के अंतर्गत माड्यूल पूर्णता प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें

हेलो फ्रेंड्स, निष्ठा से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है।  जैसा कि आप सभी को विदित है, निष्ठा 3.0 के अंतर्गत दूसरा दो माड्यूल का कोर्स 1 नवम्बर 2021 से प्रारंभ हो चुका है। उक्त दोनों मॉड्यूल के लिए दिनांक 25 नवम्बर 21 तक नामांकन किया जा सकता है , साथ ही 30 नवम्बर 2021 तक कोर्स को पूर्ण करना अनिवार्य होगा। इसके पश्चात 1 दिसम्बर से मॉड्यूल क्रमांक 5 और 6 का नामांकन प्रारंभ हो जाएगा।

प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने के पश्चात अंत में एक प्रश्नोत्तरी हल करना होगा। निष्ठा 0.1 में प्रत्येक  मॉड्यूल के अंत में जो प्रश्नोत्तरी हल करना होता था, उसमें 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य था, परंतु निष्ठा 3.0 के अंतर्गत आपको प्रत्येक मॉडल के प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। यदि निर्धारित अंक नही प्राप्त करते हैं तो पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नही होगी |

READ MORE...निष्ठा 3.0 प्रथम दो माड्यूल में ज्वाइन करने का डायरेक्ट लिंक 

माड्यूल प्र्श्नोंत्तरी पूर्ण करने दो से तीन अवसर -

निष्ठा 1.0 की तरह ही निष्ठा 3.0 के अंतर्गत किसी भी माड्यूल का प्रश्नोत्तरी पूर्ण करने तथा 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के लिए दो से तीन अवसर दिया गया है |

प्रत्येक माड्यूल को पूर्ण करने पर मिलेगा पूर्णता प्रमाण पत्र-

जिस प्रकार निष्ठा 1.0 के प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने पर मॉड्यूल पूर्ण करने का ई- प्रमाण पत्र जारी किया जाता था, ठीक उसी प्रकार निष्ठा 3.0 के अंतर्गत प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने पर एक पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त होगी। जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

READ MORE.. निष्ठा 3.0 हेतु वेबसाइट के माध्यम से कोर्स कैसे पूर्ण करें 

पूर्णता प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें-

निष्ठा 1.0 के अंतर्गत प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता था ,ठीक उसी प्रकार निष्ठा 3.0 के अंतर्गत प्रत्येक मॉड्यूल को पूर्ण करने पर 3 से 4 घंटे का समय लगेगा।  पंजीयन के प्रथम दिन ही बहुत से शिक्षक मॉड्यूल 1 का प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके हैं, कुछ शिक्षक दोनों ही माड्यूल का को पूर्ण कर चुके हैं , वे अपना ई- प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

👉इसके लिए सबसे पहले आपको अपने दीक्षा ऐप को ओपन करना है, यदि लॉग आउट हो चुके हैं तो पुनः login with diksha के माध्यम से लॉगिन हो जाना है। इसके बाद नीचे दिए गए ऑप्शन में से प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना है।

👉इसके बाद आपका प्रोफाइल ओपन हो जाएगा, अब आपको इस पेज को स्लाइड कर नीचे की ओर आना होगा नीचे की ओर आने पर मेरे अध्ययन का ऑप्शन दिखाई देगा। चूंकि मेरे अध्ययन के अंतर्गत निष्ठा 1.0 के अंतर्गत पूर्ण किए गए सभी कोर्स दिखाई देगा तथा उसके सीध में ही सर्टिफिकेट का ऑप्शन भी दिखाई देगा।

READ MORE.. निष्ठा 3.0 हेतु पंजीयन की प्रक्रिया 

👉अब आपको +अधिक पर क्लिक करना है , क्लिक  करने पर निष्ठा 1.0 तथा निष्ठा 3.0 के अंतर्गत पूर्ण किए गए सभी कोर्स दिखाई देने लगेंगे। आपको निष्ठा 3.0 के कोर्स को ढूंढ कर उसके सामने दिए गए CERTIFICATE के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे डाउनलोड का ऑप्शन ओपन हो जाएगा। इस प्रकार आप उक्त प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।


प्रमाण पत्र का प्रिंट व्यवस्थित ना होने पर यहां से करें डाउनलोड-

यदि दीक्षा एप के द्वारा डाउनलोड किया गया ई- प्रमाण पत्र का प्रिंट व्यवस्थित नहीं है, तब आप छत्तीसगढ़ दीक्षा के वेबसाइट में जाएं और आईडी पासवर्ड के मदद से ई- प्रमाण पत्र डाउनलोड करें। आपको प्रमाण पत्र का प्रिंट व्यवस्थित मिलेगा।

👉 छत्तीसगढ़ दीक्षा के वेबसाइट से ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें 

इस जानकारी को सभी प्राथमिक शिक्षकों को शेयर जरुर करें ,निष्ठा 3.0 के प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर सकते हैं |


Post a Comment

3 Comments

  1. सर मैंने निष्ठा 3 का प्रथम दो मादयुल् पुरा कर लिया है पर प्रमाण पत्र डाउन लोड नहीं हुआ अब तक

    ReplyDelete
    Replies
    1. 70 % से अधिक अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा

      Delete
  2. मेरा निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र डाऊनलोड नही हो रहा है।

    ReplyDelete