अब किसानों को पीएम किसान योजना के तहत क़िस्त के साथ मिलेगी तीन हजार रुपये मासिक पेंशन

किसानों को हर माह 3 हजार रूपये पेंशन- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली रकम के साथ-साथ सरकार किसानों को मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया है। इस योजना को किसान मानधन योजना का नाम दिया गया है । इस योजना के तहत किसानों को 3000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के तहत दसवीं के 15 दिसंबर को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। भारत सरकार चाहती है, कि किसानों को आर्थिक मदद होने के साथ-साथ उनका बुढ़ापा सुरक्षित हो, इसलिए सरकार पीएम किसान मानधन योजना भी शुरू की है,  जिसके तहत ₹3000 मासिक पेंशन दी जाएगी। इस प्रकार साल में 36 हजार रूपये दिए जायेंगे |

इसे भी पढ़ें -घर बैठे बी -1 खसरा डाउनलोड कैसे करें

पीएम किसान मानधन योजना-

पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत सरकार 60 वर्ष की उम्र के बाद किसानों को पेंशन देने का प्रावधान किया है। इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के उम्र का कोई भी किसान इन्वेस्ट कर सकते हैं , जिन्हें 60 वर्ष के उम्र बाद प्रति महीना ₹3000 का मासिक पेंशन मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें

अलग से किस्त जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार पात्र किसानों को हर साल ₹2000 की तीन किस्त यानी ₹6000 की आर्थिक मदद देती है। यदि कोई किसान पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेता है, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली रकम से ही किस्त काट ली जाएगी किसानों को अलग से  पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 

हमर छत्तीसगढ़ 

अलग से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन किसानों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है , तो उन्हें किसी प्रकार की कागजी कार्यवाही करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी उनका डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन योजना में हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें -नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इतने रुपए प्रति महीना करना होगा इन्वेस्ट फैमिली पेंशन का भी प्रावधान -

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को प्रति महीना ₹55 से ₹200 तक मंथली इन्वेस्टर करना होगा , जो कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत जमा की जाने वाली राशि से काट ली जाएगी। इस योजना के तहत फैमिली पेंशन का भी प्रावधान है यदि खाताधारक की मौत हो जाती है तो उसके पत्नी या पति को 50  फीसदी पेंशन मिलेगी।

साठ साल के उम्र के बाद पक्का पेंशन-

पीएम किसान मानधन योजना के तहत इन्वेस्ट करने वाले किसानों को 60 साल के उम्र के बाद गारंटीड पेंशन मिलेगी । इस योजना के तहत ₹3000 मासिक पेंशन शासन द्वारा भुगतान की जाएगी। पेंशन में किसी प्रकार की कटौती नही होगी |

कृषि सम्बन्धी अन्य जानकारी -

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 

👉 बी-1 खसरा के डिजिटल हस्ताक्षर को घर बैठे वैलिड कैसे करें 

👉 अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें 

👉 राजस्व न्यायालय में प्रकरण रिपोर्ट कैसे चेक करें 

👉 नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे ढूंढें तथा काम का व्यौरा पता करें 

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 

👉 मनरेगा की मजदूरी दर ,कार्य दिवस ,भुगतान की पूरी जानकारी घर बैठे पता करें 

Post a Comment

0 Comments