diversion report online cg डायवर्सन रिपोर्ट कैसे चेक करें छत्तीसगढ़

हेलो फ्रेंड्स , आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर एक बार फिर से आपका स्वागत है। फ्रेंड्स ,जैसा की आप सभी को पता है , हम छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए शासकीय  योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा से जुड़ी जानकारी समय-समय पर साझा करते रहते हैं। ताकि आप घर बैठे उक्त सुविधा का लाभ ले सकें। 

हमने अपनी पिछली पोस्ट में छत्तीसगढ़ ऑनलाइन डायवर्सन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी आपसे साझा किए थे , जिसमें हमने बताया था कि कैसे कोई भी नागरिक घर बैठे डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आज हम आपसे छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के अंतर्गत डायवर्टेड जमीन की जानकारी चेक करने के ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां दोस्तों यदि आपने अपनी खुद की जमीन का डायवर्सन कराया है या यह जानना चाहते हैं कि किसी मोहल्ले या ग्राम में कितना डायवर्टेड जमीन है , तो आप आसानी से घर बैठे ही चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ के किसी भी गांव/शहर / मोहल्ले के डायवर्टेड जमीन की जानकारी-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आम नागरिकों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है , कि कोई भी व्यक्ति किसी भी गांव /शहर/ मुहल्ला के अंतर्गत डायवर्टेड जमीन की जानकारी चेक कर सकता है। यदि आप किसी भी गांव /शहर/ मुहल्ला में कोई जमीन खरीदना चाहते हैं और यदि कोई व्यक्ति कहता है , संबंधित जमीन डायवर्टेड है तो आप तुरंत ही ऑनलाइन उस जमीन के डायवर्सन की जानकारी चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें

डायवर्टेड भूखंड की जानकारी चेक करने हेतु आवश्यक जानकारी-

किसी भी भूखंड की diversion की जानकारी चेक करने के लिए आपको सम्बन्धित भूखंड के ब्लाक नम्बर /शीट नम्बर तथा भूखंड क्रमांक की जानकारी होना चाहिए रहेगा ,जोकि diversion कॉपी में मिल जायेगा | यदि किसी गाँव के diversion की स्थिति चेक करना चाहते हैं और यदि आपको ब्लाक नम्बर /शीट नम्बर तथा भूखंड क्रमांक की जानकारी नही है तो भी चलेगा ,क्योंकि गाँव में बहुत कम जमीन ही डायवर्टेड होता है |

♦ ब्लॉक नंबर/ शीट नंबर
♦ भूखंड क्रमांक


कैसे चेक करें डायवर्टेड जमीन की जानकारी-

स्टेप 1-सबसे पहले आपको अपने मोबाइल ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्चबार में हिंदी या अंग्रेजी में diversion online cg ( डायवर्सन रिपोर्ट) टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते हैं छत्तीसगढ़ शीट का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

 स्टेप 2- अब परिवर्तित भूमि संधारण भूखंड की सामान्य जानकारी का पेज ओपन हो जाएगा। आपको बारी-बारी से जिला, तहसील, शहर /ग्राम मोहल्ला, ब्लॉक नंबर/ शीट नंबर ,भूखंड क्रमांक का चयन करना है।

उक्त जानकारी का चयन करते ही संबंधित भूखंड के स्वामी का नाम, कुल क्षेत्रफल, नियत वार्षिक भू भाटक ,नियत वार्षिक पर्यावरण उपकर, नियत वार्षिक अधोसंरचना विकास उपकर आदि की जानकारी देख सकते हैं।


कृषि सम्बन्धी अन्य जानकारी -

👉 बी-1 खसरा के डिजिटल हस्ताक्षर को घर बैठे वैलिड कैसे करें 

👉 अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें 

👉 राजस्व न्यायालय में प्रकरण रिपोर्ट कैसे चेक करें 

👉 नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे ढूंढें तथा काम का व्यौरा पता करें 

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 

👉 मनरेगा की मजदूरी दर ,कार्य दिवस ,भुगतान की पूरी जानकारी घर बैठे पता करें 


इस प्रकार दोस्तों आप छत्तीसगढ़ के किसी भी शहर/ ग्राम/ मुहल्ला में कुल परिवर्तित भूमि , भूस्वामी का नाम,  संबंधित व्यपवर्तित भूमि का क्षेत्रफल, स्वामित्व की श्रेणी ,नियत वार्षिक भू भाटक, नियत वार्षिक पर्यावरण उपकर, नियत वार्षिक अधोसंरचना विकास उपकर आदि की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments