Character certificate Online Chhattisgarh चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़

police verification certificate cg,c.g. citizen service, cg citizen service login,cg police verification form,CG Police Verification online,CG Police Online Form 2021

हेलो दोस्तों, छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू किए गए एक और ऑनलाइन सुविधा से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। यह जानकारी खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है ,जिन्हें किसी जॉब या अन्य कारणों से पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती है।

पुलिस वेरीफिकेशन ,charactor certificate जिसे हम हिंदी में चरित्र प्रमाण पत्र के नाम से भी जानते हैं।  हाल ही में छत्तीसगढ़ में हुए शिक्षक भर्ती में पुलिस वेरिफिकेशन (चरित्र प्रमाण पत्र) मंगा जा रहा है , जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक चरित्र प्रमाण पत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें चरित्र प्रमाण पत्र जमा करने का आदेश जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें -छत्तीसगढ़ के किसी भी थाने का हेल्पलाइन नम्बर पता करें 

चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता कब पड़ती है-

चरित्र प्रमाण पत्र सरकारी विभागों में नौकरी व प्राइवेट संस्थानों में नौकरी मिलने के दौरान दिया जाने वाले जरूरी दस्तावेज है ,जिसे पुलिस वेरिफिकेशन भी कहा जाता है। इसके अलावा चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए ,पासपोर्ट बनवाने के लिए तथा शस्त्र लाइसेंस बनवाने के लिए भी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें -मोबाइल / वाहन चोरी की बरामदगी की जानकारी ऑनलाइन पता करें  

घर बैठे ऑनलाइन बनवाएं चरित्र प्रमाण पत्र-

फ्रेंड्स , जैसाकि आपको पता है , हम अपने इस वेबसाइट में छत्तीसगढ़ शासन के सरकारी योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा के बारे में जानकारी साझा करते रहते हैं । आज हम आपसे घर बैठे पुलिस वेरिफिकेशन कैसे कराएं ? की जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिससे आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मोबाइल चोरी की ऑनलाइन कंप्लेंट 

ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज- 

(कोई भी दस्तावेज 200 kb से अधिक का नही होना चाहिए )

 पासपोर्ट साइज फोटो

  जाति प्रमाण पत्र

 निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र 

आधार कार्ड /पैन कार्ड 

इसे भी पढ़ें - किसी भी थाने दर्ज fir की कॉपी देखें मिनटों में 

चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें-

स्टेप 1.- ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके साथ से बाहर में cg police टाइप कर सर्च करना है, सर्च करते ही छत्तीसगढ़ पुलिस का अधिकारिक वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारी वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। आप चाहे तो भाषा का माध्यम बदलकर वेबसाइट को हिंदी में कर सकते हैं इसके लिए वेबसाइट के ऊपर  भाग में ही भाषा चयन का ऑप्शन दिया गया है। इस पेज में आपको वेबसाइट के हेडर में दिए गए ऑप्शन में से नागरिक सेवाएं (citizen services) पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब अपना एक नया पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, जो कि नागरिक सेवाओं का पेज होगा इसके अंतर्गत आपको निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे।

Citizen services

View FIR

Unidentified dead body search

Missing person search....

View arrested persons

आपको विकल्पों में citizen services इस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा , ओके पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ पुलिस के नागरिक पोर्टल का वेबसाइट ओपन हो जाएगा। साथ ही आपको राइट कॉर्नर में सिटिजन लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप फर्स्ट बार लॉगिन हो रहे हैं, तो आपको अपना आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ेगा , इसके लिए सबसे पहले आपको create citizen login पर क्लिक करना है।

इस तरह आईडी पासवर्ड क्रिएट करने हेतु आवश्यक जानकारी दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा , इस भाग में आपको पूरी जानकारी भरनी होगी , तथा लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा। इसके बाद अंत में send OTP पर क्लिक करना है ,जिससे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त हो जाएगा, ओटीपी दर्ज कर submit पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

स्टेट 5- अपना होम पेज पर वापस आ जाना है तथा आईडी पासवर्ड व कैप्चा कोड दर्ज कर लगन पर क्लिक करना है लॉगिन पर क्लिक करते ही चरित्र प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र का फॉर्मेट ओपन हो जाएगा। सभी जानकारी को ध्यान से फिल करते जाना है जिस जी जानकारी में * का चिन्ह है ,उससे उस जानकारी को फील करना अनिवार्य है।

आवेदन तीन भागों में भरना है पहला भाग व्यक्तिगत जानकारी, दूसरा पता और तीसरा दस्तावेज अपलोड । ध्यान देना है दस्तावेज अपलोड करने जा रहे हैं और 200 kb से अधिक का नहीं होना चाहिए।

अंत में आपको जमा करें पर क्लिक करना है, इस प्रकार आपका आवेदन ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा तथा यदि आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है तो आपके पते पर आपका चरित्र प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें - बिना पहचान बताये किसी घटना की सुचना police को कैसे दें 

👉चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट बहुत समय लेकर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें साथ ही ऑनलाइन फॉर्म भरने में कोई परेशानी होती है तो आप कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या हमें भेज सकते हैं । इस जानकारी को अधिक से अधिक युवा साथियों को जरूर शेयर करें ताकि वे समय रहते घर बैठे ही चरित्र प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकें।

Post a Comment

1 Comments