स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Swachh Vidyalaya Puraskar login

हेलो फ्रेंड्स , स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से उत्तर हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय द्वारा विद्यालयों में स्वच्छता को पहचानने , प्रोत्साहित करने के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 की घोषणा कर दी गई है। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए शासकीय एवं निजी दोनों तरफ से विद्यालय आवेदन कर सकते हैं।

पिछली पोस्ट में हमने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन की तिथि, पुरस्कार हेतु मूल्यांकन के क्षेत्र तथा पुरस्कार के श्रेणियों के बारे में आपसे जानकारी साझा कर चुके हैं इसलिए हम इस पोस्ट में सीधे नॉमिनेशन हेतु साइन अप तथा फार्म भरने के तरीके के बारे में जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें - स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 गाइडलाइन 

आवेदन दो तरीके से कर सकते हैं-

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के लिए दो तरीके से आवेदन किया जा सकता है, पहला तरीका है स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से तथा दूसरा तरीका है स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार एंड्रॉयड ऐप के माध्यम से। हम आपको स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के तरीके बताने जा रहे हैं। आप अपनी सुविधा अनुसार वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन कर तरीका चाहे वेबसाइट हो या ऐप एक जैसा ही है।

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए पंजीयन कैसे करें-

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके  सर्च बार में swachh vidyalaya puraskar 2021-22 टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

अब स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के पंजीयन हेतु वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा । आपको सबसे पहले पंजीयन करना है  इसके लिए sign up के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही यू डाइस दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा। अपने शाला का यू डाइस कोड दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है।

अब पुनः एक के न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में शाला का यू डाइस कोड, स्कूल का नाम, जिला, विकासखंड, गांव का नाम पहले से ही भरा हुआ प्रदर्शित होगा। आपको स्कूल का पता, उत्तर दाता का नाम, पद, शाला का फोन नंबर, उत्तर दाता का डिटेल और मोबाइल नंबर, उत्तर दाता का ईमेल आईडी दर्ज करना है।

इसके पश्चात पासवर्ड क्रिएट करना है, उसके पश्चात पुनः कंफर्म पासवर्ड पर दर्ज करना है  अंत में sign up पर क्लिक करना है। इस तरह registration completed successfully का sms स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा | इसका मतलब है आपका पंजीयन पूर्ण हो चूका है |

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए आवेदन कैसे करें -

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात होम पेज पर वापस आ जाना है तथा login के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इसके पश्चात् शाला का डाईस कोड और पासवर्ड को दर्ज कर login पर क्लिक करना है | इस तरह से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए आवेदन हेतु फॉर्म प्रदर्शित होने लगेगा | आपको पूरी जानकारी 2 भागों दर्ज करना है - 

1. primary info-

 इस भाग में आपको अपने स्कूल से जुड़ी जानकारी का चयन /फीलअप करना है ,1 से 8 तक जानकारी भरा हुआ मिलेगा ,9 वें नम्बर से जानकारी भरना है | जैसे- स्कूल मैनेजमेंट, स्कूल का प्रकार, स्कूल उपयोग का प्रकार, स्कूल का स्थापना वर्ष, स्कूल का लोकेशन, बोर्ड का प्रकार, विद्यार्थियों की दर्ज संख्या गर्ल्स और बॉयस, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, क्या स्कूल में स्वच्छता एक्शन प्लान तैयार किया गया है, इससे पहले क्या स्कूल को स्वच्छता के क्षेत्र में किसी स्तर पर पुरस्कार प्राप्त हुआ है यदि हां तो जिला /राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर का चयन करना है , अब अंत में submit पर क्लिक कर देना है।

2. survey-

इस भाग को बहुत ही सावधानी पूर्वक भरना है क्योंकि इसी के आधार पर आकर शाला का मूल्यांकन किया जाएगा जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि स्वच्छता पुरस्कार हेतु आवेदन करने वाले स्कूलों के मूल्यांकन 6 क्षेत्रों के आधार पर किया जाएगा।

( प्रत्येक क्षेत्र में आपको 9 से 10 प्रश्न का जवाब देने होंगे ,जिसे समझने के लिए आप भाषा का माध्यम हिंदी कर सकते हैं ,जिससे प्रश्न हिंदी में प्रदर्शित होने लगेगा ,जिस भी क्षेत्र को आप फिल करते जायेंगे ,आपके द्वारा दिए गये सवाल के अनुसार सम्बन्धित भाग का प्रतिशत शो होने लगेगा | )

♦ water पेय जल

♦ toilets  प्रसाधन

♦ handwashing withsoap साबुन से हाथ धोना

♦ operation and maintenance  संचालन और रखरखाव

♦ behavior change and capacity building  क्षमता निर्माण

♦ COVID 19 (preparedness &response)  कोविड-19  तैयारी और प्रतिक्रिया

♦ photos- शाला का फोटो , हैण्डवाश यूनिट ,टॉयलेट ,मूत्रालय यूनिट का फोटो तथा अन्य तरह के कुल 9 फोटो अपलोड करना है |

♦ FINAL SUBMISSION- सभी भागों को पूरी तरह फिल करने और अच्छे से चेक कर लेने के बाद इस भाग आना है तथा final sumission कर देना है | 

👉 स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 हेतु वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

👉 स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 एंड्राइड app 

इस तरह आप स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 हेतु ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं | इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को शेयर जरुर करें | ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की पेशानी होती है तो नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर भेजें |

Post a Comment

0 Comments