cg caste certificate online check 2024| जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक cg

हेलो दोस्तों, एक नई और उपयोगी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon. com पर स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आपको पता है हम अपने इस वेबसाइट पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले ऑनलाइन सेवाओं से जुड़ी जानकारी समय-समय पर साझा करते रहते हैं। ताकि आप जिस जानकारी के लिए किसी ग्राहक सेवा केंद्र या ऑफलाइन माध्यम से कराने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाते हैं उससे आप बच सकें। इससे आपका समय और पैसा दोनों का बचत होता है।

आज हम आपसे छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा जाति प्रमाण पत्र/ जन्म प्रमाण पत्र/ आय प्रमाण पत्र/ निवास प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं जिससे आपको किसी ग्राहक सेवा केंद्र या कंप्यूटर दुकान में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बहुत से लोग ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र ,जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं तथा आवेदन के बाद उक्त प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए भी ग्राहक सेवा केंद्र का चक्कर लगाते हैं। क्या आप जानते हैं घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र ,जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं , हमने इसकी पूरी प्रक्रिया अपने पिछली पोस्टर ने आपसे शेयर किए थे।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ विवाह प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

जाति प्रमाण पत्र/ आय प्रमाण पत्र /जन्म प्रमाण पत्र /निवास प्रमाण पत्र का स्टेटस घर बैठे चेक करें-

यदि आप ग्राहक सेवा के माध्यम से या स्वयं जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं  उसके बाद आप जानना चाहते हैं कि आपका उक्त प्रमाण पत्र बना या नहीं और यदि बन गया है तो उसे डाउनलोड कैसे करें  तो इस पूरी जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र ,जन्म प्रमाण पत्र चेक करने / डाउनलोड करने हेतु आवश्यक जानकारी-

यदि आप घर बैठे अपने जाति प्रमाण पत्र /आमदनी प्रमाण पत्र /जन्म प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक करना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन सन्दर्भ क्रमांक की आवश्यकता होगी | ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके मोबाइल नम्बर पर sms के द्वारा 14 या 16 अंकों का आवेदन सन्दर्भ क्रमांक प्राप्त हुआ होगा।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

योजना का नामजाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड
लाभार्थीछत्तीसगढ़  के नागरिक
उद्देश्यलोग बिना किसी परेशानी के जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकें |
वेबसाइटedistrict.cgstate.gov.in

ऐसे चेक करें /डाउनलोड करें प्रमाण पत्र –

स्टेप 1.इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में edistrict.cgstate.gov.in या edistrict cg टाइप कर सर्च करने है। आप भी तो इधर के लिए इस आर्टिकल के अंत में छत्तीसगढ़ e-district पोर्टल का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा । पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहें तो लिंक के माध्यम से अपने जाति प्रमाण पत्र /आय प्रमाण पत्र/ जन्म प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक/ डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ जाति (sc/st/obc) प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

स्टेप 2.अब छत्तीसगढ़ शासन e-district पोर्टल का होम पेज open हो जाएगा, इस पेज में आपको इस स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है जिससे  लॉगइन, सेवाये के नीचे आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको आवेदन की स्थिति की जांच करें पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब ट्रेक एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर जो रिफ्रेश नंबर भेजा गया है , उसे इंटर करना है इसके बाद सर्च के आइकॉन पर क्लिक कर देना है। सर्च करते ही यदि आप का जाति प्रमाण पत्र /आय प्रमाण पत्र /जन्म प्रमाण पत्र/निवास प्रमाण पत्र बन चुका है तो वह प्रदर्शित करने लगेगा ।

स्टेप 4. इस तरह आप का प्रमाण पत्र प्रदर्शित होने लगेगा, यदि आपका प्रमाण पत्र अनुमोदन नहीं हुआ है तो कारण भी पता कर सकते हैं कि किस कारण से आप का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। इसमें सेवा का नाम, आवेदन संदर्भ क्रमांक, आवेदक का नाम ,आवेदन की तिथि, नियत तिथि, कार्रवाई की तारीख, स्तिथि आदि देख सकते हैं। उक्त प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए अंतिम कॉलम में आपको प्रदर्शित हो रहे आवेदन के  डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करना है।

इस तरह आप का प्रमाण पत्र डाउनलोड हो जाएगा चूंकि यह डिजिटल प्रमाण पत्र है, इसलिए आपको अलग से सील, साइन कराने की जरूरत नहीं है। यदि आपके पास प्रिंटर है तो आप घर पर ही प्रिंट कर सकते हैं , या किसी फोटो कॉपी दुकान में जाकर आप अपने प्रमाण पत्र को प्रिंट करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ जन्म प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

👉आवेदन की स्थिति /डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

छत्तीसगढ़ के आम लोगों के लिए जानकारी बहुत ही उपयोगी है। लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि लोग इसका लाभ ले सके। एक नई जानकारी के साथ हम पुनः उपस्थित होंगे तब तक के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

QUE-जाति प्रमाण पत्र कैसे चेक करें CG?

ANS- edistrict.cgstate.gov.in /application status के लिंक पर जाकर जाति प्रमाण पत्र की स्थिति चेककर सकते हैं |

QUE-जाति प्रमाण पत्र कैसे देखते हैं?

ANS-edistrict.cgstate.gov.in /application status के लिंक पर जाकर जाति प्रमाण पत्र देख सकते हैं |

QUE-जाति प्रमाण पत्र मोबाइल से कैसे निकाले?

ANS-edistrict.cgstate.gov.in /application status के लिंक पर जाकर एप्लीकेशन नम्बर के मदद से जाति प्रमाण पत्र देख सकते हैं |

QUE-जाति प्रमाण पत्र कब तक मान्य होता है?

ANS- इसकी कोई सीमा नहीं है

QUE-छत्तीसगढ़ में जाति प्रमाण पत्र कौन जारी करता है?

ANS- अनुविभागीय अधिकारी |

QUE-जाति प्रमाण पत्र खो जाए तो कैसे निकाले?

ANS-edistrict.cgstate.gov.in /application status के लिंक पर जाकर|

QUE-क्या जाति प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए वैध है?

ANS- जी हाँ

QUE-क्या हम जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं?

ANS- एप्लीकेशन नंबर के मदद से कभी भी डाउनलोड किया जा सकता है।

5 thoughts on “cg caste certificate online check 2024| जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक cg”

Leave a Comment