राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पहला किश्त जमा हुआ या नही कैसे चेक करें

rggbkmny.cg.nic.in पर,Rggbkmny cg NIC in Online Registration,राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर न्याय योजना 2022 ,भूमिहीन किसानों के लिए योजना,भूमिहीन योजना छत्तीसगढ़ List

 हेलो दोस्तों ,आज हम जानेंगे कि राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदुर योजना के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों के खाते में राशि जमा हुआ है या नहीं | जैसाकि आपको विदित है , छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा नागरिकों को प्रदान की गई है , यदि आप या आपके परिवार में राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदुर योजना के पंजीकृत हितग्राही है तो आप घर बैठे उक्त योजना के तहत छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिए जाने वाले आर्थिक सहायता राशि जमा हुआ या नही चेक कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों की आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत 2022 में किया गया है | इस योजना के अंतर्गत भूमिहीन कृषि मजदुरों को प्रति वर्ष 6000 रूपये दो किश्तों में प्रदान किया जायेगा ,जिसका पहला किश्त जारी कर दिया गया है |

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 

यदि आप या आपके परिवार में राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के पंजीकृत हितग्राही है ,तो आपको राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का पहला किश्त जमा हुआ या नहीं जरुर चेक करना चाहिए | राजीव गाँधी भूमिहीन कृषि मजदुर न्याय योजना का पहला किश्त जमा हुआ नहीं पता करने की पूरी जानकारी नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया जा रहा है ,इस लिए पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें |

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना क्या है-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों की आर्थिक सहायता करने के उद्देश्य से एक योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों को प्रति वर्ष ₹6000 दो किस्तों में प्रदान किया जाता है ,जिससे कृषि मजदूर परिवार सम्मानजनक जीवन जी सकें।

👉 डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना  की राशि जमा हुआ नही ऐसे चेक करें-

स्टेप 1. राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना  की राशि जारी हुआ है या नही जानने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के  ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार मे RGGBKMNY- chhattisgarh टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन,राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना का  वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

👉 अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें 

स्टेप 2. अब राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण मजदूर न्याय योजना के वेबसाइट का home पेज open हो जाएगा । home पेज पर स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार पंजीयन विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3. पंजीयन विवरण पर क्लिक करते ही आपको तीन तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।  पहला है पंजीयन क्रमांक के द्वारा दूसरा नाम के अंश और तीसरा है मोबाइल नंबर के आधार पर आप उक्त विकल्पों में से जिस आधार आधार पर हितग्राही को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर नया योजना का किस्त जारी हुआ है या नहीं पता कर सकते हैं , उस पर क्लिक करना है।

हम इस आर्टिकल में आपको पंजीयन क्रमांक के द्वारा हितग्राही के किस्त भुगतान की स्टेटस की जानकारी चेक करने के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आपने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर नया योजना के लिए पंजीयन कराये होंगे उस समय आपको एक पंजीयन क्रमांक मिला होगा।

स्टेप 4.  अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको यदि आपने पंजीयन क्रमांक का चयन किया है तो यहां पर पंजीयन क्रमांक दर्ज करना है यदि आपने नाम के अंश हितग्राही का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नाम का अंश टाइप करना है और यदि आपने मोबाइल नंबर के आधार पर  हितग्राही के भुगतान का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर टाइप करना है और अंत में खोजें पर क्लिक करना है।


स्टेप 5. जैसे ही आप खोजे पर क्लिक करते ही संबंधित हितग्राही का पंजीयन क्रमांक ,जनपद का नाम, जिला, तहसील , ग्राम, हितग्राही का नाम/ माता/ पिता/ पति का नाम, वर्ग, हितग्राही का नाम अंग्रेजी में बैंक खाता के अनुसार ,मोबाइल नंबर आदि प्रदर्शित होने लगेगा। क्योंकि आपको भुगतान का स्टेटस पता करना है इसलिए आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए अनुसार विवरण देखें पर क्लिक करना है।


स्टेप 6.
इसके पश्चात संबंधित हितग्राही का फोटो सहित पूरा विवरण प्रदर्शित होने लगेगा। हितग्राही के पंजीयन विवरण के राइट साइड में फर्स्ट स्टालमैन से जुड़ी स्टेटस प्रदर्शित होने लगेगा। इस तरह आप देख पाएंगे कि संबंधित हितग्राही को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर नया योजना के अंतर्गत इंस्टॉलमेंट भुगतान किया जा चुका है या नहीं, कब भुगतान हुआ है, कितनी राशि भुगतान हुआ है, सभी चीजें देख पाएंगे।

अन्य लिंक -
इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का निमित्त विजिट करते रहें।  यह जानकारी आपको कैसा लगा या राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के इंस्टालमेंट से जुड़ी स्टेटस पता करने में किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर अपनी प्रतिक्रिया भेजें। ताकि इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि लोग घर बैठे ही इंस्टॉलमेंट की स्टेटस पता कर सकें।

Post a Comment

0 Comments