छत्तीसगढ़ में खनिज संसाधन list of mineral resource in cg

छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक उपलब्ध खनिज है,छत्तीसगढ़ में खनिज संसाधन,भारत के प्रमुख खनिज उत्पादक राज्य,छत्तीसगढ़ में लौह अयस्क कहां कहां पाया जाता है,छत्तीसगढ़ में किस तरह की चट्टानों में पाए जाते हैं,छत्तीसगढ़ में खनिज कौन कौन से जिले में पाए जाते हैं?,छत्तीसगढ़ में कोयला कहाँ कहाँ पाया जाता है?,छत्तीसगढ़ में खनिज कहां पाया जाता है

हेलो दोस्तों, पुनः एक नई जानकारी के साथ आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। आज हम आपसे छत्तीसगढ़ के खनिज संसाधन तथा जिलावार खनिज संसाधनों की उपलब्धता से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, इसलिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ खनिज संसाधनों से परिपूर्ण राज्य है । छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में खनिज संसाधनों की उपलब्धता है। जिसके बारे में लगातार प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है।बहुत से विद्यार्थी ऐसे है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं ,उन्हें छत्तीसगढ़ के खनिज और उससे सम्बद्ध जिलों के बारे में जानकारी के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म पर भटकना पड़ता है। आज हम आपको छत्तीसगढ़ के खनिज विभाग की वेबसाइट से छत्तीसगढ़ के खनिज और उससे संबद्ध जिलों की सूची पता करने तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से जिलावार खनिजों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक पद्मश्री पद्मविभूषण से सम्मानित व्यक्तियों की सूची 

छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा लिए जाने वाले ज्यादातर परीक्षाओं में खनिज संसाधनों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।हम जो जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं उसका मदद आप खनिज संसाधन से जुड़े ज्यादातर सवालों के जवाब एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे पता करें ,जिलावार खनिज उपलब्धता तथा मात्रा की जानकारी -

स्टेप 1. छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले खनिज तथा जिला बार उनकी उपलब्धता के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्चबार में cg mine टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खनिज संसाधन विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें -छत्तीसगढ़ खेल अलंकरण से सम्मानित व्यक्तियों की वर्षवार सुची

स्टेप 2. अब छत्तीसगढ़ खनिज विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट का home प्रदर्शित होने लगेगा। इसके पश्चात आपको होमपेज के हेडर में दिए गए विकल्पों में से खनिज साधन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. खनिज साधन पर क्लिक करते हैं ,जिससे 4 तरह का विकल्प दिखाई देगा ,  पहला- मानचित्र ,दूसरा- जिलेवार खनिज संसाधन ,तीसरा- खनिज निपेक्ष एवं उपलब्धता, चौथा-अन्वेषण हेतु संभावित ब्लॉक्स,  उक्त विकल्पों में से आपको जिलेवार खनिज संसाधन पर क्लिक करना है।

इस तरह छत्तीसगढ़ में जिलावार खनिज संसाधनों का एक pdf ओपन हो जाएगा आप उक्त पीडीएफ में छत्तीसगढ़ के प्रमुख खनिज, जिला वार खनिज तथा प्राप्ति का स्थल व खनिज भंडार की मात्रा आदि देख सकते हैं। यह पीडीऍफ़ छत्तीसगढ़ के खनिज विभाग द्वारा दिया गया जानकारी है ,इस लिए आपको किसी तरह जानकारी को वेरीफाई करने की आवश्यकता नही होना चाहिए |

👉जिलावार खनिज ,प्राप्ति स्थल,भंडार मात्रा की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह जानकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने साथियों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। छत्तीसगढ़ से जुड़ी हुई ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें ।

join our whatsapp groups:-

Post a Comment

0 Comments