how to check how many sim cards registered on your aadhaar in india

how to check how many sim cards on my name in india,i want to check how many sims activated on my id online,how many sim cards can i have,dot sim check,sim card in my name,trai sim check,sim card in my name,aadhar card sim details,TAFCOP,aadhar sim card link status,aadhar card mobile number check

हेलो दोस्तों, एक बार फिर से आप का जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है, जैसा कि आपको पता है हम अपने इस वेबसाइट पर शासन द्वारा लोगों के हितों के लिए शुरू किए गए योजनाओं जुड़ी जानकारी समय-समय पर साझा करते रहते हैं। आज  जो जानकारी हम आपसे साझा कर रहे हैं इसके मदद से आप जान पाएंगे,कि आप के आधार कार्ड से कितने मोबाइल सिम एक्टिवेट है। यदि आपको लगता है कि कोई मोबाइल नंबर है ऐसा है जो आपका नहीं है तो आप उसे डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं।

शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं में कई सुविधाएं ऐसी है जो हमारे आधार कार्ड से लिंक होता है, उसमें से एक है सिम कार्ड। सिम कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने के पीछे का मकसद यही है कि किसी भी सिम कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल ना किया जा सके, फिर भी कभी-कभी इसका दुरुपयोग होता है। कुछ हैकर या गलत क्रियाकलापों से जुड़े लोग किसी दूसरे के आधार नंबर से सिम कार्ड जनरेट कर लेते हैं जिससे बाद में लोगों को परेशानी होती है।

telecom department द्वारा एक ऐसी सुविधा शुरू की गई है जिसके मदद से आप घर बैठे आपके आधार कार्ड नंबर से कितने सिम कार्ड जनरेट या एक्टिवेट है पता कर सकते हैं,  साथ ही उस सिम को आप डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं जो आपका नहीं है परंतु आपके आधार नंबर द्वारा खरीदा गया है।

अब आपके आधार नंबर से सिम एक्टिवेट कर कोई गलत उपयोग नही कर सकेगा-

देश में कई लोग ऐसे हैं जो किसी दूसरे के नाम की सिम एक्टिवेट कर उसका गलत उपयोग करते हैं। ब्लैकमेलिंग/ फ्रॉड जैसे घटनाओं को अंजाम देते हैं। इधर जिसके नाम से सिम है उसे पता भी नहीं रहता कि उसके नाम से कोई सिम लेकर उसका गलत उपयोग कर रहा है और वह कई बार मुसीबत में फंस जाता है। अब आप मिनटों में अपने आधार नंबर से जनरेट सिम कार्ड की जानकारी पता कर सकते हैं साथ में उन्हें बंद भी करवा सकते हैं।

tafcop.dgtelecom पोर्टल क्या है -

भारत सरकार डिपार्टमेंट आफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल लांच किया है, जिसके मदद से आप आपके आधार कार्ड पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है घर बैठे चेक कर सकते हैं। दूरसंचार विभाग के अनुसार कोई भी व्यक्ति इस ऑनलाइन टूल की मदद से उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

कैसे चेक करें आपके आधार नंबर पर कितने सिम कार्ड  चल रहे हैं how i know how many sims on my name- 


स्टेप 1-इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लाइफ मोबाइल /लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में tafcop.dgtelecom.gov.in  टाइप कर सर चेक करना है, उक्त पोर्टल आपके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। आपके सुविधा के लिए टेलीग्राम द्वारा शुरू किए गए 'धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषण' का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आपके आधार नंबर पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं की जानकारी पता कर सकते हैं।

 स्टेप 2-अब धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषण पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा, होम पेज में आपको enter your mobile number  का इंटर फेस दिखाई देगा। यहां आपको उस मोबाइल नंबर को इंटर करना है जो आप फिर हाल यूज कर रहे हैं और वह आपके आधार नंबर के द्वारा एक्टिवेट किया गया है। इसके बाद request OTP पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3- अब OTP इंटर करने का पेज ओपन हो जाएगा, यहां s.m.s. द्वारा प्राप्त ओटीपी को इंटर करना है उसके बाद validate पर क्लिक कर देना है, यदि OTP प्राप्त नहीं होता है तो resend otp पर क्लिक कर पुनः ओटीपी जनरेट कर सकते हैं।

स्टेप 4- अब आपके सामने उन नंबरों का लिस्ट दिखाई देगा जो आपके आधार कार्ड  केवाईसी के मदद से खरीदा गया है या एक्टिव है। अगर कोई मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे हैं या आपको लगता है कि किसी ने गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो उसे ब्लॉक किया भी एक्टिवेट करा सकते हैं।

आपके नाम या आधार कार्ड से लिंक पर नंबर को कैसे डीएक्टिवेट करें-

 ऐसा मोबाइल नंबर जिसका उपयोग आप नहीं कर रहे हैं और आपको लगता है कि किसी ने गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो उसे ब्लॉक करने के लिए जो आपके सामने आपके आधार नंबर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की सूची दिखाई देगी ,ठीक उसके नीचे तीन तरह का ऑप्शन दिखाई देगा this is not my number , not required ,required  जो नंबर आपका नहीं है, उसके सामने बॉक्स पर चेक्मार्क करना है और उसके नीचे दिए गए तीन ऑप्शन में से this is not my number पर टिक करना है , उसके बाद अंत में इस report पर क्लिक कर देना है।

इस तरह से उक्त नंबर का रिपोर्ट टेलीकॉम मिनिस्ट्री के पास पहुंच जाएगा, और वे इस नंबर को डीएक्टिवेट कर देंगे।

👉आपके आधार नम्बर पर कितने सिम एक्टिव है देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

फ्रेंड्स, देश में सिम कार्ड के मदद से कई तरीके से फ्रॉड किया जा रहा है साथ ही कई क्रिमिनल किस्म के लोग क्राइम को भी अंजाम दे रहे हैं, जाने अनजाने में आप मुसीबत में पड़ सकते हैं , इसलिए आप के आधार नंबर से कितने नंबर एक्टिवेट हैं जरूर चेक करें इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर जरूर करें। साथ ही आप अपनी प्रतिक्रिया हमें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में भी भेज सकते हैं।

join our whatsapp groups:-

Post a Comment

0 Comments