how to complete E-KYC-of pm kisan samman nidhi from mobile

हेलो दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट में स्वागत है। जैसा कि आपको पता है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आगे भी ले सकें इसके लिए आपको e-kyc पूर्ण करना होगा। बहुत से किसानों ने अभी तक अपना e-kyc पूरा कर लिए हैं , परंतु अभी भी छत्तीसगढ़ में 528342 किसान ऐसे हैं जिनका अभी तक e-kyc पूरा नहीं हुआ है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का e-kyc पूरा करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था , परंतु वेबसाइट में अधिक ट्रैफिक होने के कारण सर्वर संबंधी दिक्कतें आ रही थी , जिसके कारण बहुत से किसान चाह कर भी अपना e-kyc नहीं कर पायें हैं। अब 13 वीं क़िस्त जारी होने से पहले तक अपना e-kyc पूर्ण करा सकते है।

इसे भी पढ़ें – क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं 

ग्यारवीं क़िस्त से पहले e-kyc अनिवार्य-

जैसा कि आपको विदित है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 2000-2000 रुपए का लाभ दिया जाता है अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बारह क़िस्त किसानों को दिया जा चुका है और 13 वीं क़िस्त का इंतजार है | पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन किसानों का e kyc या  land record दर्ज नहीं हैं ,उन्हें 13 वीं क़िस्त जारी होने से पहले e-kyc पूर्ण करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत e-kyc लाने का कारण-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत e-kyc लाने का प्रमुख कारण यह है कि बहुत समय से शिकायत मिल रही थी, कि ऐसे किसान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं, जो इस योजना के बेनिफिसरी नहीं है। दूसरा कारण यह भी है कि रजिस्ट्रेशन करते समय बैंक अकाउंट संबंधी जो जानकारी आपने फिल किए थे उसमें किसी प्रकार की भिन्नता होने के कारण भी किस्त जमा नहीं हो पा रहा था । e-kyc के बाद इस तरह की समस्या नहीं होगी।

इस दिन जारी होगा 13 वीं क़िस्त –

संचालनालय कृषि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिनांक 16/11/2022 को उपसंचालक कृषि समस्त जिला छत्तीसगढ़ का जारी आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ के लगभग 528342 किसानों का अभी तक e kyc पूर्ण नहीं हुआ है वहीं 357955 किसानों का भूमि विवरण पोर्टल पर दर्ज नहीं हैं |

संचालनालय कृषि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्देश के अनुसार दिसम्बर माह में चतुर्मास लॉस्ट ओपन हो जायेगा ,मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 13 वीं क़िस्त 17 दिसम्बर 2022 के आसपास जारी हो सकता है |

इसे भी पढ़ें –पीएम किसान सम्मान निधि अपात्र किसानों से होगी वसूली 

घर बैठे मोबाइल से e-kyc कैसे करें-

स्टेप 1 –प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन ईकेवाईसी पूर्ण करने के लिए सबसे पहले आपके अपने मोबाइल के play store में जाना है तथा उसके साथ जवाहर ने pmkisan app  टाइप कर सर्च करना है, सर्च करने के पश्चात आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कई app दिखाई देंगे,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना है।

स्टेप 2- app इंस्टॉल हो जाने के बाद इसका फर्स्ट इंटरफ़ेस दिखाई देगा, इसके पश्चात आपको  सिंपली allow पर क्लिक कर देना है। allow पर क्लिक करते ही ईकेवाईसी हेतु language (भाषा) चयन करने का ऑप्शन आएगा, आप अपने सुविधा अनुसार अंग्रेजी ,हिंदी, गुजराती, मलयालम, मराठी, तमिल आदि का चयन कर सकते हैं, भाषा चयन कर submit पर क्लिक कर देना हैं।
स्टेप 3- इसके पश्चात पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो -जो सर्विस मिलती है उसकी पूरी लिस्ट दिखाई देगी। आप अपनी सुविधा अनुसार उक्त सर्विस का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन e-kyc के लिए आपको दिए गए e-kyc के इंटर फेस पर क्लिक करना है।
स्टेप 4- इसके पश्चात कुछ देर अपलोड लेने के बाद आधार नंबर इंटर करने का पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको अपना या आप जिसका केवाईसी करना चाहते हैं उसका आधार नंबर दर्ज करना है और seach पर  क्लिक कर देना, इसके पश्चात मोबाइल नंबर इंटर करने का इंटरफेस दिखाई देगा । आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर या आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर को इंटर करना है और get OTP पर क्लिक करना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर s.m.s. द्वारा ओटीपी प्राप्त होगा। अब ओटीपी इंटर करने के पश्चात submit otp पर क्लिक करना है।
स्टेप 5- आप जैसे ही OTP इंटर करने के पश्चात submit OTP पर क्लिक करेंगे उसके पश्चात get aadhar OTP का ऑप्शन ओपन हो जाएगा, आपके आधार नंबर पर लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को आपको यहां पर इंटर करना है और submit OTP क्लिक कर देना है।
इस तरह आप का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत e-kyc पूरा हो जाएगा। दोस्तों यह जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी पूर्ण करने हेतु कुछ ही दिन शेष है इसलिए इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करें ताकि समय पर सारे लोग अपना भी केवाईसी पूरा कर सकते हैं और बिना किसी बाधा के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सके।

Leave a Comment