online transfer application numerical status cg शिक्षक स्थानान्तरण ऑनलाइन आवेदन स्थिति चेक करें

हेलो फ्रेंड्स, शिक्षा पोर्टल से जुड़ी एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon. com पर स्वागत है। दोस्तों, शिक्षा पोर्टल में एक बड़ा अपडेट किया गया है ,जिसके अंतर्गत किसी भी विकासखंड/संकुल में कितने शिक्षक पदस्थ हैं कि संख्यात्मक जानकारी देख सकते हैं साथ ही कितने शिक्षकों ने स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन किए हैं उसकी भी संख्यात्मक जानकारी आप देख सकते हैं।

स्कूल शिक्षा सचिव श्री आलोक शुक्ला जी द्वारा एक वेबसाइट तैयार किया गया है, इस वेबसाइट में आप ऑनलाइन स्थानांतरण हेतु आवेदन करने के साथ-साथ किसी भी स्कूल में पदस्थ तथा रिक्त पदों की संख्या प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी जानकारी हम अपने पिछली पोस्ट में आपसे साझा कर चुके हैं | आज हम आपसे उस अपडेट से जुडी जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,जिसके अंतर्गत आप जिला /विकास खंड /संकुल वार स्थानान्तरण आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं |

इसे भी पढ़ें - स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

स्थानान्तरण आवेदन की स्थिति चेक करने के साथ -साथ आप यह जान पाएंगे कि जो शिक्षक स्थानान्तरण के लिए आवेदन किये हैं ,उसमें से कितने आवेदन में जानकारी गलत है ,आपका आवेदन किस स्तर तक पहुंचा है, आदि आदि |

नए अपडेट के तहत आप कौन-कौन सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

♦ शिक्षक की जानकारी सर्च कर सकते हैं

♦ जिलेवार शिक्षक स्थानांतरण हेतु आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।

♦ श्रेणी वार शिक्षकों के पद नाम की जानकारी चेक कर सकते हैं।

♦ जाति एवं लिंग के अनुसार शिक्षकों के संख्यात्मक जानकारी चेक कर सकते हैं।

♦ श्रेणी वार शिक्षकों की संख्या अपना जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में रिक्त तथा पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करें 

उक्त सभी जानकारी तथा स्थानान्तरण आवेदन की स्थिति ऐसे चेक करें -

स्टेप 1. इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को open करना है  तथा उसके सर्च बार में shiksha.cg.in टाइप कर चर्चा करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है । आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में स्कूल शिक्षा विभाग के वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है आप पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद उक्त लिंक के माध्यम से शिक्षा विभाग की वेबसाइट में रीडायरेक्ट हो सकते हैं।

स्टेप 2 अब स्कूल शिक्षा विभाग के वेबसाइट का होम पेज प्रदर्शित होने लगेगा आपको इस पेज को स्क्रॉल कर नीचे की ओर होना है, इसके बाद प्रोजेक्ट लिंक के अंतर्गत शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही शिक्षक लॉगइन का पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में आपको लॉगिन नहीं होना है बल्कि ऊपर में दिए गए रिपोर्ट और यूजर मैन्युअल में से आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना है।

स्टेप 4  अब 4 तरह का इंटरफेस दिखाई देगा जो कि इस तरह है-

♦ शिक्षक की जानकारी सर्च करें

♦ जिलेवार शिक्षक स्थानांतरण हेतु आवेदन की स्थिति

♦ श्रेणी वार शिक्षकों के पद नाम की जानकारी

♦ जाति एवं लिंग के अनुसार शिक्षकों के संख्यात्मक जानकारी

♦ श्रेणी वार शिक्षकों की संख्या अपना जानकारी

इस तरह आप जो भी जानकारी चेक करना चाहते हैं, संबंधित विकल्प पर क्लिक करना है। यदि आप शिक्षक स्थानांतरण की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपको जिलेवार शिक्षक स्थानांतरण हेतु आवेदन की स्थिति  वाले  विकल्प पर क्लिक करना है।

स्टेप 5 इस तरह जिलावार शिक्षक स्थानांतरण आवेदन की संख्यात्मक जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी । इस पेज में आप जिलावार कुल शिक्षक, ड्राफ्ट आवेदन, फाइनल आवेदन, शिक्षक जिनकी जानकारी गलत है, शिक्षक जिनकी जानकारी ddo द्वारा सुधारी गई, d.e.o. में पेंडिंग ,डीईओ से फॉरवर्ड, डीईओ द्वारा अनुशंसा, डीईओ द्वारा अनुशंसा नहीं की गई, डीपीआई में पेंडिंग आदि की जानकारी संख्यात्मक जानकारी चेक कर सकते हैं।

स्टेप 6 यदि आप विकासखंडवार/ संकुल वार स्थानांतरण की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आपको सम्बन्धित जिले के नाम पर क्लिक करना है, जिसे जिला वार शिक्षकों की संख्या तथा आवेदन की स्थिति प्रदर्शित होने लगेगी, विकास खंड के नाम पर क्लिक करते ही संकुल वार कुल शिक्षक तथा स्थानांतरण हेतु आवेदन की संख्यात्मक जानकारी चेक कर सकते हैं।

👉 शिक्षक स्थानांतरण हेतु आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें यह जानकारी आपको उपयोगी लगा हो तो सभी शिक्षकों को शेयर जरूर करें। इसी तरह के उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें ।

Post a Comment

0 Comments