how to approve bulk customization एक से अधिक vendors अप्रूवल प्रोसेस

हेलो फ्रेंड्स ,pfms से जुड़ी जानकारी के क्रम में  एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है | पिछली पोस्ट में हमने आपसे bulk customization के तहत vendors ऐड करने, bulk वाउचर तैयार कर approval के लिए submit करने से जुड़ी जानकारी साझा किये थे , यदि आप एक ही प्रस्ताव क्रमांक से एक साथ एक से अधिक vendors को अलग -अलग राशि की भुगतान करना चाहते हैं तो आपको पिछले पोस्ट को एक बार जरुर पढ़ना चाहिए |

आज हम आपसे bulk customization के तहत तैयार किए गए वाउचर को अप्रूव करने तथा पीपीए(PPA) प्रिंट करने से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। यदि आपने व्यक्तिगत vendors वाउचर को अप्रूवल कर लिए हैं तो आपको bulk वाउचर को अप्रूव करने में परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें अपने pfms लॉग इन पर vendors कैसे ऐड करें

bulk customization क्या है -

pfms पोर्टल पर vendors को भुगतान हेतु एक ऐसी सुविधा दी गई है जिसके माध्यम से आप एक ही प्रस्ताव क्रमांक से एक से अधिक वेंडर्स को एक साथ अलग-अलग राशि भुगतान कर सकते हैं। यदि आप व्यक्तिगत रूप से vendors को भुगतान करते हैं तो आपको हर एक वेंडर के लिए अलग-अलग प्रस्ताव क्रमांक की आवश्यकता होती है, परंतु bulk customization के माध्यम से एक ही प्रस्ताव क्रमांक के द्वारा एक से अधिक vendors को भुगतान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें pfms पोर्टल पर वेंडर भुगतान वाउचर कैसे बनाएं

bulk voucher तैयार करने के बाद आगे क्या-

bulk voucher तैयार करने के बाद व्यक्तिगत vendors भुगतान की तरह है, आपको approver के आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन होना है । हम पिछले पोस्ट में भी इसके बारे में आपसे जानकारी साझा किए थे कि approver के  अप्रूवल के बाद ही आप PPA डाउनलोड कर सकते हैं।

bulk customization वाउचर को अप्रूव कैसे करें-

स्टेप 1- maker द्वारा तैयार किए गएवाउचर को approval करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल/ लैपटॉप के ब्राउज़र को open करना है तथा उसके सर के बार में pfms/pfms login टाइप कर सर्च करना है, सर्च करते ही भारत सरकार फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम का ऑफिशल वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें - bulk customization के माध्यम से एक से अधिक vendors को भुगतान कैसे करें 

स्टेप 2-क्लिक करते ही उक्त वेबसाइट का होमपेज प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में दायीं ओर दिए गए login के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इस तरह लॉगिन हेतु आईडी पासवर्ड दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा, आपको approver की आईडी और पासवर्ड दर्ज कर login पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इस तरह आप भारत सरकार फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम(pfms) पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे, अब आपको बायीं ओर दिए गए विकल्पों में से expeditures की इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है, एक्सपेंडिचर के अंतर्गत आपको तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा,manage, approve,manage bulk fund expenditure आपको manage bulk fund expenditure के इंटरफेस पर क्लिक करना है। यदि आप manage के ऑप्शन पर जातें है तो भी आप सेम पेज पर पहुचेंगे |


स्टेप 4-
 अब manage bulk fund expenditure का पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपको bank account तथा sanction number ( प्रस्ताव क्रमांक) को दर्ज कर search कर देना है। सर्च करते ही वाउचर में दर्ज किए गए पूरी जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी साथ ही payment details , scheme component details, vendor/benificiary details  प्रदर्शित होने लगेगा, आपको वाउचर क्रमांक पर क्लिक करना है | चूँकि आपको वाउचर approve करना है इसलिए पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ लेंगे उसके पश्चात नीचे दिए गए approve/reject  के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है। यदि आपको लगता है कि कोई वाउचर गलत बन गया है या फिर अन्य कारण है तो आप उसे reject भी कर सकते हैं।


स्टेप 5 -
जैसे ही आप approve के इंटरफेस पर क्लिक करते हैं, एक पॉपअप विंडो स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी, जिसमें लिखा रहेगा please enter remark यहां आपको अपना अभिमत लिखना है, आप चाहे तो ok फिर approve लिख सकते हैं इसके बाद approve  पर क्लिक कर देना है ।

इसके बाद print payment advice का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है तथा प्रिंट कर लेना है। इस तरह सभी वेंडर्स को भुगतान राशि एक ही PPA में डाऊनलोड हो जाएगा । सचिव और कोषाध्यक्ष का सील तथा हस्ताक्षर के बाद बैंक में जमा कर सकते हैं।


इस तरह आप आसानी से किसी भी bulk vendors को एक साथ अलग -अलग मद की राशि को एक साथ भेज सकते हैं , यह जानकारी आपको कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया हमें जरुर भेजें |इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का विजिट जरुर करें | वित्तीय सत्र का अंतिम माह चल रहा है ,अधिक से अधिक शिक्षक इस जानकारी का लाभ लें सकें ,इस लिए शेयर करना ना भूलें |

Post a Comment

0 Comments