pmkisan samman nidhi EKYC date extended

हेलो दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ईकेवाईसी से जुड़ी एक नई अपडेट के साथ पुनः हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। जैसा कि आपको पता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक 10 किस्त जारी किए जा चुके हैं 11वीं क़िस्त जारी करने से पहले ईकेवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत की केवाईसी से जुड़ी एक बड़ी अपडेट किया गया है, जो राहत भरी खबर तो है परंतु उसके साथ आपकी समस्या भी बढ़ जाएगी। क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई केवाईसी हेतु जो मोबाइल ओटीपी प्राप्त होता था उसे अब सस्पेंड कर दिया गया है उसके स्थान पर अब किसानों को अलग तरीके से ईकेवाईसी पूर्ण करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी पूर्ण करने की तिथि बढ़ाई गई-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ग्यारवीं किस्त जारी करने से पहले किसानों को ईकेवाईसी पूर्ण करना है इसके लिए 31 मार्च 2022 तक का समय दिया गया था जिसे अब बढ़ाकर 22 मई 2022 तक कर दिया गया है, इस तरह किसान अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 22 मई तक अपना ईकेवाईसी पूर्ण कर सकते हैं।

अब बायोमैट्रिक होगा ईकेवाईसी- प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत मोबाइल ओटीपी के माध्यम से e-kyc पूरा किया जा रहा था, परंतु आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल वेबसाइट में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके अनुसार aadhar based E-KYC throuth OTP को सस्पेंड कर दिया गया है। तो क्या अब किसानों को ईकेवाईसी पूरा नहीं करना है। नहीं ऐसा नहीं है अब किसानों को ओटीपी के थ्रू ईकेवाईसी अब पूरा नहीं करना है बल्कि बायोमैट्रिक के थ्रू CSC सेंटर में जाकर अपना केवाईसी पूर्ण करना है।

सीएससी सेंटर में क्या-क्या लेकर जाना होगा-

आधार कार्ड 

बैंक पासबुक 

b1 या पर्ची

मोबाइल नंबर

बायोमेट्रिक ईकेवाईसी करना अनिवार्य-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी पूर्ण करने के लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर के थ्रू ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी करने पर किसानों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं थी परंतु अब चूंकि ओटीपी सिस्टम को समाप्त कर दिया गया है इसलिए सीएससी सेंटर में किसान को या जो बेनेफिशरी है उसे स्वयं उपस्थित होना होगा, क्योंकि बायोमेट्रिक के लिए उससे अपने फिंगरप्रिंट देना अनिवार्य है।

👉पीएम किसान सम्मान निधि योजना के इकेवाईसी की तिथि में वृद्धि सम्बन्धी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे.

इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें एक नई जानकारी के साथ में उपस्थित होंगे । इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि लोगों को पता चल सके कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी की तिथि बढ़ा दी गई है।

join our whatsapp groups:-

Post a Comment

0 Comments