how to register and compain in abhivyakti app designed for the safety of women

हेलो दोस्तों, छत्तीसगढ़ शासन के एक और योजना से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है , वैसे तो आज की यह जानकारी छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों के लिए उपयोगी हैं , परंतु महिला सुरक्षा से जुड़े होने के कारण खासकर महिलाओं को इसकी जानकारी होना जरूरी है ।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने नागरिकों के हितों को ध्यान रखकर समय-समय पर कई तरह की योजनाएं लागू की जाती है परंतु ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक app लांच किया गया है। जिसके मदद से घर बैठे ही महिलाएं स्वयं के साथ या अन्य महिलाओं के साथ हो रहे किसी भी तरह की घटना के सम्बन्ध में शिकायत कर सकती है।

जी हां दोस्तों ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के सुरक्षा के मद्देनजर एक app लॉन्च किया गया है, जिसके मदद से महिलाएं घरेलू हिंसा हो या फिर कार्यक्षेत्र में किसी तरह की असामान्य घटनाएं होती है तो उसकी शिकायत घर बैठे कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें -गाड़ी नम्बर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करें

क्या है अभिव्यक्ति app-

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लांच किया गया अभिव्यक्ति app महिला सुरक्षा से जुड़ा हुआ है, जिसे मोबाइल पर इंस्टाल कर पहले तो रजिस्ट्रेशन करना होगा , उसके बाद यदि स्वयं महिला के साथ या किसी अन्य महिला के साथ किसी तरह की हिंसा होती है तो उसकी शिकायत घर बैठे कर सकते हैं| पुलिस प्रशासन भी इस पर शीघ्र ही एक्शन लेती है। इसके अलावा उसके शिकायत पर अभी तक क्या एक्शन लिया गया है ,उसकी स्टेटस भी चेक कर सकते हैं |

कैसे काम करती है अभिव्यक्ति ऐप- 

जो भी महिलाएं अभिव्यक्ति app में रजिस्टर करती हैं ,तो स्वयं के साथ-साथ अपने दो करीबी रिश्तेदारों का नाम और फोन नंबर भी दर्ज करना होता है । यदि स्वयं  महिला के साथ या आसपास महिला सुरक्षा से जुड़ी कोई भी घटनाएं घटित होती है तो उसका वीडियो या ऑडियो बनाकर अपलोड कर देने से कंप्लेंट या एफ आई आर सीधे रायपुर स्थित कमांड सेंटर तक पहुंच जाता है उसके बाद संबंधित जिले को इस पर उचित कार्रवाई हेतु तत्काल निर्देश जारी कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें -मोबाइल चोरी /गुम की ऑनलाइन सूचना पुलिस को कैसे दें 

अभिव्यक्ति एप के माध्यम  कितनी तरह की शिकायत कर सकती हैं महिलाएं -

♦ बलात्कार 

♦ मारपीट 

♦ घरेलू हिंसा 

♦ छेड़छाड़ 

♦ टोनही प्रताड़ना 

♦ बाल विवाह 

♦ दहेज प्रताड़ना 

♦ अपहरण 

♦ मानव तस्करी 

♦ अन्य 

इसे भी पढ़ें -किसी गुमे व्यक्ति की तलाश घर बैठे कैसे करें 

महिलाएं अभिव्यक्ति एप्प में रजिस्ट्रेशन कैसे करें-


स्टेप 1 अभिव्यक्ति ऐप को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store में जाना है तथा उसके सर्च बार abhivyakti app या हिंदी में अभिव्यक्ति एप टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ शासन द्वारा डेवलप app  स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी। स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए एक को आप को इंस्टॉल करना है।

इस पोस्ट के अंत में अभिव्यक्ति एप का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


स्टेप 2- ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको उसे ओपन करना है, ओपन करते ही सबसे पहले आपके लोकेशन और अन्य दस्तावेजों के लिए परमिशन का नोटिफिकेशन प्रदर्शित होगा आपको उसे allow करना है। इसके जस्ट बाद आपको और दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा sign up/sign in और check status आपको sign up/sign in  पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अपना एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है उसके बाद get OTP पर क्लिक करना है। आपके द्वारा इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा , जिसे आ नीचे दिए गए इंटरफ़ेस पर एंटर करना है और अंत में verify OTP पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- अब रजिस्ट्रेशन का पेज open हो जाएगा, सबसे पहले आपको अपना नाम दर्ज करना है, मोबाइल नंबर पहले से फिल रहेगा, उसके बाद अपने जिले का चयन करना है। तथा इमरजेंसी के समय कांटेक्ट किया जा सके ऐसे 2 लोगों का मोबाइल नंबर आपको अंतर करना है तथा उसके साथ आपका क्या संबंध है वह भी दर्ज करना है। अब दिए गए l agree to the service  के सामने दिए गए बॉक्स पर चेक मार्क लगाना है अंत में register पर क्लिक कर देना है।


स्टेट 5-इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा , लोकेशन, फोटो आदि के लिए पुनः परमिशन का एक पॉपअप open  होगा, इसमें भी आपको allow पर क्लिक करना है। अब अभिव्यक्ति ऐप पर शिकायत , चेक स्टेटस ,महिला सुरक्षा टिप, प्रोफाइल संपादित करें का इंटरफेस दिखाई देगा, यदि आपको ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है तो आपको शिकायत लिखकर तथा उसमें संबंधित फोटो अपलोड कर पुलिस कार्यालय को भेज सकते हैं। यदि आप पहले से कंप्लेंट कर चुके हैं और उसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो चेक स्टेटस पर क्लिक करना है , जिससे आप अपनी शिकायत पर की गई कार्यवाही का स्टेटस पता कर सकते हैं।


 
यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें, साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक महिलाओं को शेयर जरूर करें। एप के उपयोग में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या लिखकर हमें भेज सकते हैं हम शीघ्र ही आपके सवालों का देने का प्रयास करेंगे। छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न योजनाओं से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।

Post a Comment

2 Comments

  1. यदि किसी शादी शुदा पोलिस अधिकारी द्वारा गुमराह कर अपने प्रेम में फँसाकर उसके साथ संबंध बनाने की योजना की गयी हो किंतु लड़की के सही होने के कारण संबंध नहीं बना सका किंतु पत्नी के पता चलते ही लड़की से दूरी बना लिया और लड़की की भावनाओं को बहुत चोट लगी वो अभिव्यक्ति ऍप में शिकायत कर सकती है क्या plz reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. aapka jo bhi shikayt hai kr skte hain police dekhega ki is pr koi kes bnta hai ya nhin

      Delete