how to apply online for deputation and check transfer order on shiksha.cg.nic.in

हेलो फ्रेंड्स, शिक्षकों से जुड़ी एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। पिछले पोस्ट में हमने आपसे शिक्षक स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन तथा आवेदन की स्थिति चेक करने से जुड़ी जानकारी साझा किए थे, उम्मीद है यदि आपने स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं तो आप अपने आवेदन की स्थिति समय-समय पर चेक कर पा रहे होंगे।

आज हम आपसे यदि आपने स्थानांतरण हेतु ऑनलाइन आवेदन किए हैं तो क्या आपका स्थानांतरण आदेश जारी हो चुका या नहीं ,इससे जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। इसके अलावा हम आपसे यदि आप प्रतिनिधि पर जाना चाहते हैं तो उसके लिए ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी भी साझा करेंगे, तो दोस्तों इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें और यदि आप प्रतिनियुक्ति पर जाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - स्थानान्तरण हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

स्थानांतरण आदेश जारी हुआ या नहीं कैसे पता करें-

step 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है , तथा उसके सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। जिससे स्कूल शिक्षा पोर्टल सर्च सूची में प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है ,अब स्कूल विभाग के वेबसाइट का होम पेज open हो जायेगा | इस पेज को स्क्रोल डाउन करने पर शिक्षक स्थानान्तरण का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है |

step 2. शिक्षक स्थानांतरण पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज open हो जायेगा ,इस पेज में यूजर आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। अब यहां पर एक सवाल आपके मन में आ सकता है कि इसमें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन नहीं दिया गया है तो लॉगइन आईडी और पासवर्ड क्या होगा ? हम बताना चाहेंगे कि cg school.in पोर्टल में लॉगिन आईडी और पासवर्ड से ही स्थानांतरण पोर्टल में लॉगिन किया जा सकता है ।

यदि आपके पास आईडी ,पासवर्ड नहीं है तो आपको अपने ddo से संपर्क कर आईडी पासवर्ड जनरेट कराना होगा । लॉगइन पेज के ही ऊपर में नीले रंग में इसके लिए एक नोटिफिकेशन दिया गया है जो कि इस प्रकार है "यदि आप शिक्षक हैं और आपके पास लॉगइन आईडी पासवर्ड नहीं है तो डीडीईओ से संपर्क करें"

इसे भी पढ़ें -ऑनलाइन स्थानान्तरण आवेदन की संख्यात्मक जानकारी

step 3. लॉगइन करते ही आपका प्रोफाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको इस पेज के लेफ्ट साइड होम, अपना प्रोफाइल देखें, स्थानांतरण का आवेदन करें ,स्थानांतरण आवेदन की स्थिति, स्थानान्तरण आदेश देखें , रिपोर्ट, पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा। अपना प्रोफाइल देखें वाले भाग में जाकर अपना प्रोफाइल चेक कर सकते हैं। स्थानांतरण आदेश के लिए आपको चौथे नंबर पर लिखे स्थानान्तरण आदेश देखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें -आपका स्थानान्तरण आवेदन किस स्तर तक पहुंचा ऐसे पता करें 

step 4. यदि आपका स्थानांतरण आदेश जारी हुआ है तो क्रमांक, शिक्षक कोड, शिक्षक का नाम, आदेश क्रमांक, शासकीय आदेश क्रमांक, आदेश दिनांक, आदेश देखें का कालम प्रदर्शित होगा, आदेश देखें वाले कालम पर क्लिक कर आप अपना स्थानांतरण आदेश देख सकते हैं। परंतु यदि स्थानांतरण आदेश जारी नहीं हुआ है तब आदेश जारी नहीं हुआ है का नोटिफिकेशन प्रदर्शित होगा।

इसे भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूल में रिक्त तथा पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करें

प्रतिनियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

step 1.यदि आप प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको स्थानान्तरण आदेश देखें के ठीक नीचे दिए गए इंटरफेस प्रतिनियुक्ति का आवेदन करें पर क्लिक करना है।

step 2. अब प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन करने हेतु आपकी पूरी डिटेल प्रदर्शित होने लगेगी, साथ ही एक  नोटिफिकेशन भी लिखा प्रदर्शित होगा, जिसमें लिखा रहेगा" यह मोबाइल नंबर ओटीपी के लिए उपयोग किया जाएगा यदि मोबाइल नंबर अभी उपलब्ध नहीं है तो वीडियो से संपर्क कर अपडेट कराएं"  इस पेज में सभी जानकारी को चेक करने के पश्चात आप को सबसे नीचे दिए गए क्या ऊपर दी गई जानकारी सही है हां या नहीं में से हां पर पिक करना है।

step 3. हां पर टिक करते ही आवेदन करने हेतु एक न्यू पेज नीचे जुड़ जाएगा, इस पेज में आपको सबसे पहले आवेदन का कारण लिखना है, उसके पश्चात प्रतिनियुक्ति का स्थान चयन करना है चयन करने के लिए ड्रॉपडाउन पर क्लिक करना है जिससे संबंधित संस्था/स्थान की सूची प्रदर्शित होने लगेगी ,आपको उसमें से अपने स्वेच्छा अनुसार स्थान का चयन करना है। संस्था का चयन करते ही नीचे जिला, ब्लाक, स्कूल का चयन करने हेतु ड्रॉपडाउन ओपन हो जाएगा, आपको संबंधित जिला, ब्लाक ,और स्कूल का चयन करना है उसके पश्चात फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है।


अब आपके मोबाइल नम्बर पर otp प्राप्त होगा ,जिसे otp दर्ज करें वाले इंटरफेस पर दर्ज करना है ,इसके बाद आप अपने आवेदन का प्रिंट निकाल सकते हैं | आवेदन के पश्चात आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा ,जिसे ध्यान से नोट कर रख लेना है |

👉पोर्टल के माध्यम से जारी ट्रांसफर आदेश

👉स्थानान्तरण आदेश तथा प्रतिनियुक्ति आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें 

इस तरह से आप घर बैठे आसानी से अपने स्थानांतरण आदेश को देख सकते हैं,साथ ही प्रतिनियुक्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं | यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें,इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को साझा जरूर करें ताकि वे अपना स्थानांतरण आदेश घर बैठे ही चेक कर सके तथा प्रतिनियुक्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकें ।

Post a Comment

0 Comments