how to fill teacher self assessment in cg school.in

हेलो फ्रेंड्स, cg school.in से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपको हमारे वेबसाइट पर स्वागत है । आज हम आपसे कक्षा 1 से 12 तक के शिक्षकों द्वारा cg school.in पोर्टल पर भरे जाने वाले शिक्षक स्व आँकलन से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। शिक्षक स्व आँकलन कक्षा 1 से 12 तक अध्यापन वाले सभी शिक्षकों को फील करना अनिवार्य है, इसलिए इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

cg school.in पोर्टल पर राज्य कार्यालय द्वारा शिक्षक स्व आकलन (teacher self assessment ) का इंटरफेस उपलब्ध कराया गया है, जिसमें कक्षा 1 से 12 तक के सभी विषय के शिक्षकों को दिए गए बिंदुओं के आधार पर अपना मूल्यांकन कर ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

इसे भी पढ़ें -अपना gpf अकाउंट नम्बर ऐसे पता करें 

 शिक्षक स्व आकलन teacher self assessment -

cg school.in पोर्टल पर शिक्षक स्व आकलन के अंतर्गत कुल 6 क्षेत्रों में कुल 40 बिंदुओं के आधार पर शिक्षकों को अपना स्व मूल्यांकन करना होगा। प्रत्येक बिंदु में शिक्षक अपने अध्यापन कार्य, के आकलन के आधार पर मल्टीपल ऑप्शन का चयन कर सकते हैं। स्व आकलन के आधार पर हो सकता है ,शिक्षकों के लिए आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए ।फिलहाल सभी शिक्षकों को स्व आकलन सबमिट करना अनिवार्य है।

शिक्षक स्व आकलन का उद्देश्य-

 शिक्षक अपनी क्षमता और  कमजोरियों को जान पाते हैं।

 शिक्षक अपने उन्नयन के क्षेत्रों को समझ पाते हैं।

 शिक्षक स्वयं को विषय अध्यापन तक सीमित ना कर अपनी वृहद भूमिका को जान पाते हैं।

 शिक्षक उनसे जुड़ी अपेक्षाओं के साथ अपने दायित्व एवं जिम्मेदारियों को समझ पाते हैं।

 इस आधार पर ट्रेनिंग नीड्स एनालिसिस किया जाएगा एवं 2022-23 की प्रशिक्षण प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें - एंडलाइन आकलन का एंट्री कैसे करें 

शिक्षक स्व मूल्यांकन कैसे करें- 

स्टेप 1- शिक्षक स्व मूल्यांकन के लिए पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर जाना लॉगिन की आवश्यकता होगी, इसके लिए अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन कर उसके सर्च बार में cg school.in टाइप पर सर्च करना है , जिससे पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल प्रदर्शित होने लगेगा ,उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल का होम पेज ओपन हो जायेगा , स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गये अनुसार आपको लॉग इन के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का पेज ओपन हो जायेगा | आईडी और पासवर्ड फिल कर लॉग इन पर क्लिक करना है | आप चाहें तो मोबाइल स्क्रीन को डेस्कटॉप मोड में बदल सकते हैं |

स्टेप 3- लगीन होने के पश्चात मेनू के आइकॉन पर क्लिक करना है फिर शिक्षक के कार्य और शिक्षक के कार्य के अंतर्गत शिक्षक स्व आकलन पर क्लिक करना है ,जिससे शिक्षक स्व आकलन (TSA CG)इंटरफेस ओपन हो जाएगा आपको इस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4-अब आपका प्रोफाइल का पेज ओपन हो जायेगा ,इस पेज में आप अपना नाम ,पद ,जन्मतिथि ,पता आदि कर सकते हैं , इस पेज में स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आ जाना है ,उसके बाद स्क्रीन शॉट द्वारा दिखाए गये अनुसार आप जिस कक्षा तथा विषय का अध्यापन कराते हैं उसका चयन करना है फिर  add पर क्लिक करना है , यदि आप एक से अधिक कक्षा या विषय का अध्यापन कराते है तो पुनः कक्षा /विषय का चयन कर add पर क्लिक करना है ,इसी तरह अन्य कक्षा या विषय को ऐड कर लेना है | अंत में save as droft करने के बाद next पर क्लिक करना है |

यदि आप धोखे से किसी ऐसे कक्षा या विषय का चयन कर लेते हैं तो उसे REMOVE भी कर सकते हैं |

स्टेप 5- अब शिक्षक स्व आकलन हेतु बिंदुवार जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी। अब जिस बिंदु को फील करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए चेक बॉक्स पर टीक करना है ,इसके बाद संबंधित बिंदु पर अपना स्व आकलन दर्ज कर सकते हैं, जैसाकि हम पहले ही आपको बता चुके हैं, किसी बिंदु पर आकलन विकल्प में मल्टीपल ऑप्शन का चयन भी कर सकते हैं। बिन्दुवार जानकारी दर्ज करते समय save as droft जरुर करें (फाइनल सबमिशन में समस्या हो रहा है ,इस लिए save as droft जरुर करें, यदि लैपटॉप /कंप्यूटर है तो शिक्षक स्व आकलन के उसका प्रयोग जरुर करें क्योंकि मोबाइल से submit करने में कुछ प्रॉब्लम आ रहा है ) क्योंकि यदि किसी कारण से पोर्टल में log out हो जाते हैं तो दर्ज की हुई जानकारी सुरक्षित हो जायेगा अन्यथा पुनः शुरू से जानकारी दर्ज करना पड़ जायेगा ।

यदि यदि आप किसी बिंदु पर आकलन करते समय उसके सबसे न्यूनतम लेबल का चयन करते हैं, तब आपको अंतिम कॉलम में दिए गए निष्पादन मानक के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता है वाले भाग में दिए गए बॉक्स पर टीक करना है। सभी बिंदुओं पर जानकारी दर्ज करने के पश्चात अंत में एक बार सभी जानकारी को चेक कर लेना है फिर final submit  पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपका शिक्षक स्व आकलन का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

👉शिक्षक स्व आकलन हेतु यहां क्लिक करें

शिक्षक स्व आकलन में किसी तरह की कोई परेशानी होती है / यह जानकारी आपको कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर भेजें साथी इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों को साझा जरूर करें ताकि सभी शिक्षक समय पर  शिक्षक स्व आकलन का कार्य पूर्ण कर सकें।

Post a Comment

2 Comments