बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -छत्तीसगढ़ how to apply for battery operated tricycle

हेलो फ्रेंड्स, जैसा कि आपको पता है हम समय-समय पर छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक विधा जैसे कविता, कहानी ,जनउला, जोक्स, दोहा आदि आपसे साझा करते रहते हैं। आज हम छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक ऐसे ही योजना से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जो कि हमारे दिव्यांग भाई-बहनों के लिए बहुत ही  उपयोगी है।

आज हम आपसे छत्तीसगढ़ शासन द्वारा हमारे दिव्यांग भाई-बहनों के लिए प्रदान किए जाने वाले बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यदि आपके जान पहचान या परिवार में कोई दिव्यांगजन है , तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल-

यह सामान्य ट्राईसाईकिल की तरह ही एक ट्राई साइकिल है , परंतु इसमें खास बात यह है कि इसमें बैटरी लगा होता है , इसलिए इसको मैनुअल तरीके से हैंडल से चलाने की जरूरत नहीं पड़ती ,इसमें  मोटरसाइकिल की तरह एक एक्सीलेटर होता है , जिसकी मदद से चलता है।

बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए आवेदन कौन कर सकता है-

बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए चलने में दिव्यांगता होना आवश्यक है। अध्ययनरत छात्र /छात्रा /रोजगार/ स्वरोजगार में संलग्न कोई भी दिव्यांग व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

बैटरी चलित  मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

स्टेप 1- कोई भी अधिक व्यंजन जो बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें छत्तीसगढ़ समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इसके लिए अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में sw.cg.gov.in या  छत्तीसगढ़ समाज कल्याण विभाग टाइप कर सर्च करना है। इस तरह छत्तीसगढ़ समाज कल्याण विभाग का वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ समाज कल्याण विभाग के अधिकारी वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको इस पेज में स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है। तथा स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए बैटरी चलित मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल हेतु पंजीयन के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इस तरह आवेदन फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले आवेदन का प्रकार चयन करना है इसके लिए यदि आप अध्ययनरत छात्र-छात्राएं हैं तो उस पर टिक करना है अन्यथा रोजगार स्वरोजगार में संलग्न व्यक्ति पर टिक करना है। दिव्यांगता का प्रकार पहले से फील रहेगा , आपको दिव्यांगता का प्रतिशत दर्ज करना है।

इसे भी पढ़ें - दिव्यान्गता प्रमाण पत्र के आधार पर मिलने वाली सुविधा 

इसके बाद व्यक्तिगत विवरण के अंतर्गत अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग ,वर्ग, यू डी आई डी /रजिस्ट्रेशन क्रमांक, मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

अब वर्तमान निवास स्थान का पता दर्ज करना है, जिसके अंतर्गत जिला, क्षेत्र ,सीटी, वार्ड तथा संपूर्ण कथा नीचे दिए गए काला में दर्ज करना है। इसके बाद स्थाई पता दर्ज करना है, यदि वर्तमान और स्थाई पता समान है उस स्थिति में दिए गए बॉक्स पर ठीक करना है जिसे नीचे दिए गए कॉलम ऑटोमेटिक फील हो जाएगा। सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात अंत में नीचे दिए गए दस्तावेज संलग्न करें के इंटर फेस पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात पुनः एक न्यू पेज जुड़ जाएगा ,इस पेज में आपको चाहे गए प्रमाण पत्र को निर्धारित फॉर्मेट में तथा निर्धारित एमबी में अपलोड करना है। अंत में फार्म को पूरी तरह चेक करने के बाद सबमिट पर भी कर देना है इस तरह आपका ऑनलाइन आवेदन में समाज कल्याण विभाग को प्रेषित हो जाएगा।

समाज कल्याण विभाग द्वारा आपके आवेदन को चेक किया जाएगा तथा आवेदन सही पाए जाने के पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर s.m.s. या अन्य माध्यम से संपर्क किया जाएगा, इस तरह आप घर बैठे ही बैटरी चलित ट्राईसाईकिल प्राप्त कर सकेंगे।

👉ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि दिव्यांग भाई बहन घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा उन्हें बैटरी चलित ट्राईसाईकिल का लाभ मिल सके। छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा का लाभ घर बैठे ले सकें, इसके लिए आप हमारे वेबसाइट www.hamargaon.com का नियमित विजिट जरूर करते रहें।

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 

हमर छत्तीसगढ़ 

Post a Comment

0 Comments