सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -छत्तीसगढ़ how to apply online for demarcation

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम नागरिकों को प्रदान किए गए ऑनलाइन सुविधा से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम सीमांकन के लिए घर बैठे आवेदन करने से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं। जिसके मदद से आप घर बैठे ही सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे | आपके आवेदन पर कहां तक कार्यवाही हुई है यह भी चेक कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग द्वारा आम नागरिकों को यह सुविधा प्रदान की गई है कि कोई भी व्यक्ति सीमांकन के लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिससे आप घर बैठे ही ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि राजस्व विभाग से जुड़ी ज्यादातर रिकॉर्ड ऑनलाइन घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें -डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 

सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन क्यों करें-

⛯ सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर आपका आवेदन संबंधित अधिकारी के कंप्यूटर डेस्क पर प्रदर्शित होगा, जिससे कि आपके आवेदन पर शीघ्र ही कार्यवाही शुरू होगी ।

⛯ शासन द्वारा राजस्व न्यायालय से संबंधित मामलों के  निराकरण के लिए समय निर्धारित किया गया है, यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं पर संबंधित विभाग को निर्धारित समय में आपके आवेदन का निराकरण करना ही होगा।

⛯ ऑनलाइन आवेदन करने से आपका खर्च और समय दोनों का बचत होगा।

इसे भी पढ़ें -अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें 

भूमि सीमांकन हेतु आवश्यक दस्तावेज- ( सभी दस्तावेज का एक पीडीऍफ़ फाइल बनाना है ,इसके साथ -साथ खसरा b 1 तथा नक्शा का अलग -अलग स्वतंत्र पीडीऍफ़ भी बनाना है |)

♦ कोरे कागज पर आवेदन 

♦ आधार कार्ड 

♦ ई चालान 

♦ b1 खसरा

♦ नक्शा 

♦ अन्य 

 ई चालान- 

यदि आप सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तब आपको आवेदन करने से पहले ई चालान जमा करना होगा। क्योंकि ऑनलाइन आवेदन करते समय चालान नंबर से वेरीफाई करना पड़ेगा। ई चालान प्रति खसरे के हिसाब से 100 रुपया निर्धारित है | प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के लिए 50 रूपये तथा सामान्य वर्ग के लिए 100 रूपये निर्धारित ,इस सम्बन्ध में किसी जानकार से और अधिक जानकारी ले सकते हैं |

इसे भी पढ़ें -डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

सीमांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें -

स्टेप 1-सीमांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को open करना है तथा उसके सर्च बार में revenue.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते छत्तीसगढ़ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके अलावा नीचे छत्तीसगढ़ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है। पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से उक्त वेबसाइट में रीडायरेक्टर हो सकते हैं।

स्टेप 2- इस तरह छत्तीसगढ़ राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वेबसाइट के होमपेज प्रदर्शित होने लगेगा। आपको इस पेज में दिए गए ऑनलाइन सुविधा में से  राजस्व न्यायालय पर क्लिक करना है।



स्टेप 3- अब छत्तीसगढ़ राजस्व न्यायालय का अधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जायेगा | इस पेज पर आप राजस्व न्यायालय से जुड़ी मामले नामान्तरण ,डाइवर्सन ,सहकारी लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं | इसके अलावा तहसील आदि में चल रहे मामले का स्थिति भी चेक कर सकते हैं | सीमांकन हेतु आवेदन करने के लिए आपको राजस्व न्यायालय में आवेदन करने के लिए क्लिक करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है | 



स्टेप 4 - आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा, आवेदन फार्म को  चार भागों में भरना है।

1. सामान्य जानकारी-

मामले का प्रकार- मूल मामला
आवेदन का विवरण- सीमांकन
कृपया सीमांकन आवेदन के लिए ई चालान नंबर वेरीफाई करने हेतु यहां क्लिक करें- चालान नंबर दर्ज कर ई चालान की जांच करें पर क्लिक करना है।
आवेदन लिखें-
अपलोड करें- आवेदन पत्र एवं आवश्यक दस्तावेज, खसरा b1, नक्शा ( बारी बारी से choose file पर क्लिक करना है तथा संबंधित दस्तावेज को अपलोड करना है)

2. वाद भूमि की जानकारी-
 
जिला, न्यायालय जहां आवेदन प्रस्तुत करना चाहते हैं ,तहसील चुने ,ग्राम का नाम ,खसरा क्रमांक चुनें (एक से अधिक खसरे का सीमांकन कराने के लिए खसरा क्रमांक को बारी-बारी से चयन करना है।)

3. आवेदक की जानकारी- ( आवेदक कोई भी हो सकता है- स्वयं भूस्वामी ,csc सेंटर ,भूस्वामी के रिश्तेदार ,अन्य | )

आवेदक/ अपिलार्थी /कार्यालय का नाम, पिता /पति /विभाग का नाम, वर्ग, जाति,लिंग,उम्र,
मोबाइल नंबर, पता, ईमेल,अधिवक्ता का नाम अधिवक्ता का मोबाइल नंबर( यदि अधिवक्ता हायर किये हैँ उस स्थिति मे ), आवेदक जोड़ें- यदि एक से अधिक आवेदक सीमांकन हेतु आवेदन कर रहे हैं उस स्थिति में संबंधित आवेदक का नाम भी ऐड करना है।

4. अनावेदक की जानकारी- ( यदि स्वयं आवेदक आवेदन कर रहा है ,उस स्थिति में इस भाग को भरना जरुरी नहीं है | यदि csc सेंटर या अन्य कोई आवेदक है उस स्थिति में भू स्वामी का पूरा जानकारी दर्ज करना है |)

अनावेदक/कार्यालय का नाम, पिता /पति /विभाग का नाम, वर्ग, जाति,लिंग,उम्र,
मोबाइल नंबर, पता, ईमेल,अधिवक्ता का नाम अधिवक्ता का मोबाइल नंबर( यदि अधिवक्ता हायर किये हैँ उस स्थिति मे ), अनावेदक जोड़ें- यदि एक से अधिक आवेदक सीमांकन हेतु आवेदन कर रहे हैं उस स्थिति में संबंधित अनावेदक का नाम भी ऐड करना है।


सभी जानकारी फील करने के बाद अंत में एक बार जानकारी को पुनः चेक कर लेना है। सभी जानकारी सही दर्ज होने पर अंतिम में सुरक्षित करें पर क्लिक कर देना है। अब आपके द्वारा दर्ज किए गए आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। वन टाइम पासवर्ड को जो पेज ओपन होगा उसमें एंटर करने के पश्चात सुरक्षित करें पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपका आवेदन ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा तथा आपको एक पंजीयन क्रमांक प्राप्त होगा जिसके मदद से आप ऑनलाइन अपने आवेदन की प्रगति का रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। इस लिए आवेदन क्रमांक को नोट जरुर करें |


दोस्तों, आए दिन लोग सीमांकन के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाते रहते है। इससे समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता है, इस जानकारी के मदद से यदि आप तोड़ा भी प्रयास करते हैं तो आसानी से सीमांकन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को ऑनलाइन सीमांकन आवेदन की जानकारी मिल सके तथा भी घर बैठे ही सीमांकन हेतु आवेदन कर सकें।

Post a Comment

0 Comments