CIBIL score check free online by PAN number/credit score check free सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

How can I check my CIBIL score by PAN card for free?, CIBIL score check online,What is the best site to get a free credit score?,CIBIL score check free online by PAN number Quora+

हेलो फ्रेंड्स, सिबिल स्कोर चेक करने के वैसे तो कई तरीके हैं, परंतु आज हम जो तरीके बताने जा रहे हैं उसके मदद से आप अपने मोबइल से ही आसानी से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। चाहे बैंक से लोन लेना हो या मार्केट से इंस्टॉलमेंट में कोई सामान खरीदनी हो,हमारे सिबिल स्कोर के आधार पर ही फाइनेंस किया जाता है।

इस पोस्ट में हम आपसे सिविल स्कोर क्या है? कितने अंकों का होता है? अच्छे सिविल के लिए कितना अंक होना जरूरी है? अपना cibil score कैसे चेक करें? सभी जानकारी साझा करेंगे,तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़े। साथ ही नीचे बताए गए प्रक्रिया को चरण दर चरण पूरा कर आप अपना  क्रेडिट स्कोर आसानी से चैक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - आधार और वोटर आईडी लिंक कैसे करें 

सिबिल स्कोर क्या है-

सिबिल स्कोर दरअसल एक पैमाना होता है जिसके आधार पर किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट पात्रता का आकलन किया जाता है। यदि सामान्य शब्दों में कहें तो सिबिल रिपोर्ट यह बताता है,कि आप मार्केट से लोन प्राप्त कर सकते हैं या नहीं। आपका सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा आपको आसानी से लोन अप्रूव होगा।

दुसरे शब्दों में cibil score  आपका क्रेडिट स्कोर होता है जो कि आपके क्रेडिट ट्रांजैक्शन द्वारा तय होता है जैसे कि यदि हम कोई क्रेडिट कार्ड या फिर कोई लोन लेते हैं तो उसका ईएमआई या  बिल समय पर पे करते हैं उसी के आधार पर के सिबिल स्कोर बनता है ।

सिबिल स्कोर कितने अंको का होता है और लोन के लिए कितना सिबिल होना जरूरी है-

सिबिल स्कोर तीन अंकों का नंबर होता है जो कि 300 से 900 के बीच होता है। कोई भी संस्था चाहे बैंक हो या प्राइवेट सेक्टर हो लोन देने से पहले सिविल या क्रेडिट स्कोर चेक करता है। वैसे 700 से ऊपर का CIBIL स्कोर अच्छा माना जाता है। 700 से नीचे का cibil score अच्छा नहीं माना जाता |

इसे भी पढ़ें - whatsapp बैंकिंग के माध्यम से बैलेंस कैसे चेक करें 

cibil score अच्छा या खराब कैसे हो जाता है -

यदि हम कोई क्रेडिट लेते हैं या फिर कोई लोन लेते हैं और उसका बिल या ईएमआई समय पर पे करते हैं तो हमारा सिबिल स्कोर अच्छा हो जाता है और यदि हम भी ईएमआई या बिल समय पर पे नहीं करते हैं तो  हमारा सिबिल स्कोर को काफी खराब हो जाता है।

cibil score कैसे चेक करें -

स्टेप 1- सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में cibil.com टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही सिबिल का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको CIBIL score। creadite score। creadit report। loan solutions लिखे वेबसाइट पर क्लिक करना है। हम इस वेबसाइट का सजेशन इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह सिबिल स्कोर चेक करने का फ्री वेबसाइट है।

इस आर्टिकल के अंत में उक्त वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से सिविल स्कोर के वेबसाइट में रीडायरेक्ट हो सकते हैं।

स्टेप 2- अब सिबिल स्कोर चेक करने के लिए वेबसाइट का होम पेज आपके  मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। होम पेज में स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार आपको GET FREE CIBIL SCORE & REPORT  इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- इसके बाद create your account का पेज ओपन हो जाएगा। सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा, इसके लिए आपको अपना पर्सनल डिटेल दर्ज करना है जो कि इस प्रकार है-

EMAIL address ( यही आपका यूजर ID या लॉगिन आईडी होगा )
create PASSWORD - 6 या उससे अधिक अंकों का पासवर्ड बनाकर दर्ज करना है )
First name-
last name-
ID type - PAN/ passport number/voter ID/driving license number/ ration cand number
ID number-
date of birth-
pincode-
mobile number-
सभी कालम को ध्यान से फिर करने के पश्चात ACCEPT & CONTINUE पर क्लिक करना है |


स्टेप 4- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है  और नीचे दिए गए continue  पर क्लिक करना है। अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे फिल कर continue  पर क्लिक करना है। इस तरह आपका पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा अब आपको मोबाइल पर registration successful का इंटर फेस दिखाई देगा।


स्टेप 5- इसके पश्चात या तो आप पंजीयन करने के बाद यहीं से कंटिन्यू कर सकते हैं या फिर होम पेज पर वापस आना है और member login  के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का इंटरफेस ओपन हो जाएगा यहां अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर enter पर क्लिक करना है।


स्टेप 6- इसके पश्चात आपका सिविल इसको स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आप देख पाएंगे कि आपका सिबिल स्कोर कितना है और हम ऊपर बता ही चुके हैं कि कितना तक का सिविल स्कोर अच्छा माना जाता है। इस तरह आप आसानी से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं |


फ्रेंड्स , यह जानकारी उन सभी लोगों के उपयोगी है ,जो नौकरी या व्यवसाय करते हैं ,क्योंकि नौकरी हो या व्यवसाय दोनों ही पेशे में लोन या क्रेडिट की आवश्यकता होती है | यह जानकारी किस हद तक आपके लिए मददगार साबित हुआ ,नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट जरुर करें | इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें 

Post a Comment

0 Comments