Voter ID- Aadhar LINK : आधार और वोटर आईडी को लिंक कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम जानेंगे कि आप अपने वोटर आईडी नंबर से अपने आधार कार्ड को लिंक कैसे कर सकते हैं ? गवर्नमेंट बैंक अकाउंट की तरह आधार को वोटर आईडी से लिंक करना चाहती है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में आधार कार्ड को वोटर आईडी क्रमांक से लिंक करने का काम शुरू भी हो चुका है।

आज हम आपको चाहे आप किसी भी राज्य से हों, अपने वोटर आईडी क्रमांक से आधार कार्ड को लिंक करने के ऑनलाइन तरीके बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आप घर बैठे ही बड़ी ही आसानी से अपने वोटर आईडी क्रमांक से आधार को लिंक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ की बात करें तो बहुत पहले से ही आधार नंबर और वोटर आईडी क्रमांक को लिंक करने का काम जारी है, इसके लिए पहले बीएलओ को आधार कार्ड सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई थी परंतु बीच में यहां थोड़ी धीमी पड़ गई थी एक बार फिर से इस कार्य को तेजी से किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें - मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करें 

क्यों किया जा रहा है वोटर आईडी  क्रमांक से आधार को लिंक-

आधार से वोटर आईडी कर मांग को लिंक करने के पीछे शासन की अपनी  मंशा है परंतु सामान्य तौर पर देखा जाए तो इसे फर्जी मतदान की प्रक्रिया को रोका जा सकेगा,इसके अलावा मतदाता सूची पुनरीक्षण में इससे काफी हद तक मदद मिलेगी।

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि कई मतदाता ऐसे हैं जिनका नाम एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में शामिल रहता है, इसके अलावा ऐसे मतदाता जिनकी स्वर्गवास हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची से काटने में सुविधा होगी।

वोटर आईडी क्रमांक से आधार को लिंक करने हेतु आवश्यक  जानकारी-

♦ वोटर आईडी क्रमांक

♦ आधार नंबर

♦ मोबाइल नंबर


वोटर आईडी क्रमांक से आधार कार्ड को लिंक कैसे करें-

स्टेप 1- अपने वोटर आईडी क्रमांक से आधार को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में voter helpline  टाइप कर सर्च करना है | सर्च करते ही आपको भारत सरकार इलेक्शन कमीशन द्वारा निर्मित एक app दिखाई देगा आपको उसे इंस्टॉल करना है।


स्टेप 2- वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल हो जाने के बाद उसे ओपन करना है, ओपन करते ही सबसे पहले disclaimer  का पेज दिखाई देगा , इस पेज में आपको नीचे भाग में दिए गए I agree पर टिक करना है, उसके पश्चात next पर क्लिक करना है।

अब language ( भाषा) चयन करने का पेज ओपन हो जाएगा आप अपनी सुविधा अनुसार हिंदी, इंग्लिश या अन्य भाषा का चयन कर सकते हैं चयन करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए get started पर क्लिक करना है।


स्टेज 3- अब voter helpline app का होम पेज प्रदर्शित होने लगेगा। इस पेज में आपको भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को दी सुविधाओं का नाम लोगो सहित दिखाई देगा, जो कि इस प्रकार है-

♦ VOTER REGISTRATION
♦ RESULT
♦ CANDIDATE INFORMATION
♦ ELECTION
♦ COMPLAINT
♦ EVM

अपने वोटर आईडी क्रमांक से आधार को लिंक करने के लिए आपको दिए गए विकल्पों में से VOTER REGISTRATION  इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- इसके बाद जो पेज ओपन होगा,उसमें मतदाताओं के लिए 5 तरह की सुविधाएँ दिखाई देगी। इन सुविधाओं के मदद से कोई भी मतदाता ऑनलाइन ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु आवेदन कर सकता है, कोई ऐसे मतदाता जो अपना नाम मतदाता सूची से विलोपित कर किसी अन्य जगह जुड़वाना चाहता है , तो वह जुड़वा भी सकता है , इसके अलावा कोई भी मतदाता अपने नाम /पते में संशोधन करा सकते हैं। अपने वोटर आईडी क्रमांक को आधार से लिंक करने के लिए सबसे नीचे दिए गए विकल्प electoral authentication form (form 6B) पर क्लिक करना है।


इसके बाद वोटर आईडी क्रमांक से आधार को लिंक करने हेतु फार्म 6B ओपन हो जाएगा और मेरा नाम मतदाता मित्र है का एक इंटरफेस दिखाई देगा। इस पेज में आपको कुछ नहीं करना है, सीधे नीचे दिए गए इंटरफ़ेस चलो शुरू करते हैं पर क्लिक कर देना है।

अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में दो तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा पहला हां मेरे पास वोटर आईडी नंबर है और दूसरा नहीं मेरे पास वोटर आईडी नंबर नहीं है। दोनों ही विकल्पों को ज्यों का त्यों रहने देना है सीधे अगला लिखे इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 5- अब तो अगले चरण में आपको अपना वोटर आईडी नंबर दर्ज करना है और select state में अपने राज्य का नाम चयन करना है। इसके बाद विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करना है और इस ठीक बाद आगे बढ़ें पर क्लिक करना है, इस तरह आपके वोटर आईडी संबंधित पूरी डिटेल स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी। आप अपने वोटर आईडी संबंधित पूरी डिटेल को चेक कर सकते हैं, इसके बाद अगला पर क्लिक करना है।


स्टेप 6-
इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपना नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में दिखाई देगा उसके बाद उस निर्वाचन क्षेत्र का नाम रहेगा जहां आपका नाम दर्ज है, उसके नीचे आपका वोटर आईडी नंबर रहेगा वोटर आईडी नंबर के ठीक नीचे आपको आधार कार्ड का इंटरफ़ेस दिखाई देगा यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना है, उसके बाद मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और स्थान दर्ज कर अंत में पूर्ण पर क्लिक कर देना है।

इसके पश्चात आपके द्वारा भरे गए फॉर्म 6b फाइनल सबमिट करने से पहले पुनः दिखाई देगा। पूरी जानकारी को ध्यान से देखने के बाद अंत में पुष्टि करें पर क्लिक कर देना है , इस तरह आपका आधार नंबर आपके वोटर आईडी क्रमांक से लिंक हो जाएगा। आपको एक रेफरल क्रमांक प्राप्त होगा, जिसे नोट कर अपने पास रख लेना है।

👉voter helpline app डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों इस तरह से आप आसानी से अपने वोटर आईडी क्रमांक से अपने आधार को लिंक कर सकते हैं यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग अपने वोटर आईडी क्रमांक से आधार को घर बैठे ही लिंक कर सकें।

इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें, इसके लिए गूगल में आपको सर्च करना है hamargaon.com जिससे आप हमारे वेबसाइट के होम पेज में पहुँच जायेंगे |

Post a Comment

0 Comments