NPS withdrawal online | NPS | CRA-NSDL एनपीएस खाते से राशि कैसे निकालें

nps tier 1 withdrawal,can i withdraw money from nps before 60,nps tier 1 withdrawal online,nps partial withdrawal,NPS withdrawal online process,nsdl withdrawal online,NPS Account Se Paisa kaise nikale

हेलो फ्रेंड्स, आज हम जानेंगे कि आप अपने एनपीएस अकाउंट से घर बैठे ही राशि कैसे आहरित कर सकते हैं ?  दरअसल एनपीएस  की जमा राशि पर PFRDA सब्सक्राइबर को राशि आहरित करने की सुविधा प्रदान करती है। nps नियमावली के अनुसार कोई भी सब्सक्राइबर आवश्यक होने पर नवीन पेंशन योजना के अंतर्गत खुद के डिस्ट्रीब्यूशन में से 25% राशि अधिकतम 3 बार ऑनलाइन आहरित कर सकते हैं।

आज हम आपसे एनपीएस योजना के अंतर्गत 25% राशि आहरित करने का जो तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है,आप सीधे घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और राशि भी सीधे आपके अकाउंट में प्राप्त हो जाएगा ।

इसे भी पढ़ें - अपने nps अकाउंट में मोबाइल नम्बर और इमेल कैसे अपडेट करें 

जैसा की आपको विदित है छत्तीसगढ़ में अप्रैल 2022 से नवीन पेंशन योजना के स्थान पर पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू कर दी गई है। अप्रैल 2022 से एनपीएस के तहत कटौती राशि को रोक दी गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री द्वारा PFRDA को एनपीएस योजना के अंतर्गत जमा राशि को वापस करने कई बार पत्र प्रेषित कर चुके हैं, परंतु पीएफआरडीए ने एनपीएस योजना के अंतर्गत जमा राशि को वापस करने का प्रावधान नहीं होने का हवाला हवाला देते हुए वापस करने से इंकार कर रहा है।

 NPS के 17240 करोड़ रुपए जमा है PFRDA के पास-

छत्तीसगढ़ राज्य कर्मचारियों का एनपीएस योजना के अंतर्गत 2004 से लेकर मई 2022 तक हुए कटौती की कुल राशि का वर्तमान मूल्य 17240  करोड़ रुपए है। जिसे केंद्रीय पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण PFRDA  द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार को वापस किया जाना है, परंतु  वापस करने का प्रावधान नहीं होने का हवाला देते हुए पीएफआरडीए राशि वापस करने से इंकार कर रहा है।

इसे भी पढ़ें - पुरानी पेंशन बहाली के बाद अपना gpf अकाउंट नम्बर ऐसे चेक करें 

एनपीएस योजना का 25 % राशि कैसे निकालें how to withdraw from nps online-

स्टेप 1- एनपीएस योजना के अंतर्गत जमा राशि को आहरित करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में cra-nsdl.com टाइप कर सर्च करना है। सर्च पर करते ही नवीन पेंशन योजना का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- नवीन पेंशन योजना (NPS ) के वेबसाइट का होमस्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा होम पेज पर ही आपको subscribers  लॉगइन का इंटर फेस दिखाई देगा। यूज़र आईडी में अपना प्रान नंबर दर्ज करना है तथा पासवर्ड जो आपने पहले से क्रिएट कर रखा है उसे फिल करना है, इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को जोड़कर दर्ज करना है अंत में submit पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इसके बाद पुनः न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में हेडर में दिए गए पहले ऑप्शन Transact online  पर क्लिक करना है। इसके बाद transact ऑनलाइन के अंतर्गत छ प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उक्त इंटरफेस में से withdrawal  पर क्लिक करना है।  अब withdrawal के अंतर्गत पुनः चार प्रकार का इंटरफेयर दिखाई देगा, जिसमें से आपको partial withdrawal from tier 1 पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- इसके बाद जो पेज ओपन होगा,उसमें एक नोटिफिकेशन प्रदर्शित होगा, (इसका मतलब है एनपीएस में पहले से दर्ज मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी चालू स्थिति में होना चाहिए क्योंकि उसमें वनटाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। यदि नहीं है तो आप सबसे पहले एनसीएस पोर्टल पर ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अपडेट कर लें)  आपको ok पर क्लिक कर देना है। 'ओके 'पर क्लिक करते ही नोटिफिकेशन स्क्रीन से हट जाएगा और आपका प्रान नंबर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा , आपको प्रान नंबर के ठीक नीचे दिए गए submit  पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- इसके बाद फिर से एक पेज ओपन होगा,जिसमें आपका पूरा डिटेल रहेगा,जैसे -प्रान नंबर,नाम, डेट ऑफ बर्थ, अवेलेबल विड्रोल अमाउंट आदि आदि | यहां आपको दो ही चीज चयन करना है। percentage to be withdrawal  और purpose of withdrawal. परसेंटेज में 25% सेलेक्ट कर लेना है और परपस में आप जिस मकसद से राशि निकाल रहे हैं उसका कारण चयन कर लेना है। फिर submit पर क्लिक कर देना है।

( यदि आपका अकाउंट अपडेट नहीं है ,उस स्थिति में यहाँ पर अकाउंट अपडेट का नोटिफिकेशन प्राप्त हो सकता है ऐसे में पहले आपको अपना अकाउंट अपडेट कर लेना है |)

स्टेप 6- इसके बाद पुनः न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपका पूरा डिटेल प्रदर्शित होगा। साथ ही आप का ट्रांजैक्शन अकाउंट संबंधित डिटेल भी प्रदर्शित होने लगेगा। जब आप स्क्रॉल डाउन कर नीचे की ओर आएंगे तो एक फाइल अपलोड का ऑप्शन दिखाई देगा वैसे तो यह अनिवार्य नहीं है परंतु आप चाहे तो  विड्रॉल परपस से जुड़े फोटो अपलोड कर सकते हैं। अंत में confirm  पर क्लिक करना है।

स्टेप 7- इसके बाद फिर से एक न्यू पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित  होने लगेगा। एक प्रकार से यह पिछला पेज का ही अपडेट वर्जन होगा, आपको स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है और दिए गए आप बॉक्स पर चेक मार्क कर देना है, इसके बाद  online bank a/c verification पर क्लिक कर देना है। यदि आपका बैंक अकाउंट ऑनलाइन वेरीफाई हो जाता है उस स्थिति स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें लिखा रहेगा online bank a/c verification is successful  आपको ok पर क्लिक करना है। फिर अंत में confirm  पर क्लिक करना है।

स्टेप 8- अब OPT जनरेट करने का पेज ओपन हो जाएगा, यहां  दो तरह का ऑप्शन दिखाई देगा पहला OTP और दूसरा Esign आपको OTP पर टीकमार्क करना है,क्योंकि हो सकता है आपके ई सिग्नेचर में कुछ समस्या हो। ओटीपी पर क्लिक करते ही proceed to OTP authentication  का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसे सही-सही फील कर देना है और अंत में submit OTP पर क्लिक कर देना है।

इस तरह आपके द्वारा 25% विड्राल का रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगा तथा आपके रिक्वेस्ट के फाइव वर्किंग डे के अंदर आपके अकाउंट में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

👉nps खाते से राशि निकलने के लिए यहाँ क्लिक करें (nsdl website)

इस तरह आप घर बैठे ही अपने एनपीए खाते से 25% राशि आहरित कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। एनपीएस योजना से जुड़ी ज्यादातर जानकारी सब्सक्राइबर के लिए ऑनलाइन है। आप ऑनलाइन ही खाता अपडेट करा सकते हैं। मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। साथ ही अपना ईमेल आईडी भी ऑनलाइन ही अपडेट करा सकते हैं। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। यदि ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की कोई समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या लिखकर हमें भेज सकते हैं।

Post a Comment

7 Comments

  1. Cra अकाउंट और sbi खाता अकाउंट में मेच न होने पर क्या करना है

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bank account कैसे update करें

      Delete
    2. This comment has been removed by the author.

      Delete
    3. दोनों में नाम या अन्य जानकारी मेच नहीं कर रहा होगा

      Delete
    4. जी इसके बारे में जानकारी बनाकर शेयर करेंगे

      Delete
  2. Modifiction request in cra system pending massage show hone par kaise kare

    ReplyDelete
  3. ट्रेजरी से अप्प्रूव होगा ,अप्प्रूव नहीं किये हैं इस लिए पेंडिंग है

    ReplyDelete