monthly pension pay slip online cg पेंशनर पे स्लिप छत्तीसगढ़

हेलो फ्रेंड्स,  एक बार फिर से आप का जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है,  आज हम जानेंगे कि जिस तरह छत्तीसगढ़ में राज्य कर्मचारी  ekosh cg से अपना मंथली पे स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं उसी तरह ही पेंशनर भी अपना मंथली पे स्लिप किस तरह देख / डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि पेंशनर किस तरह अपना मंथली पेंशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं तो उस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

कर्मचारी ई-कोष से अपना पे स्लिप आसानी से डाउनलोड कर लेते हैं, परंतु पेंशनरों के लिए e kosh cg में ऐसी सुविधा नहीं दी गई है कि वे अपना मंथली पेंशन स्लिप डाउनलोड कर सके। तो आखिर पेंशनर कहां से अपना पे स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

पेंशनरों को दी गई ऑनलाइन सुविधाएं-

पेंशन माहवार विवरण

पेंशन पेंशन आईडी कार्ड डाउनलोड

पेंशन प्रकरण की स्थिति

शिकायत

शिकायत का निराकरण देखें

ऐसे डाउनलोड करें माहवार पेंशन स्लिप-

स्टेप 1- मंथली पेंशन स्लिप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ शासन संचालनालय कोष लेखा एवं पेंशन वित्त विभाग के आभार पोर्टल पर जाना होगा इसके लिए आपको मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में टाइप करना है cgpension.nic.in इसके बाद सर्च कर देना है। इसके बाद छत्तीसगढ़ पेंशन विभाग के वेबसाइट का लिंक स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब आभार पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आपको स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर पेंशनर लॉगिन कार्नर सुविधाएं का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। आभार पोर्टल का लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप उक्त लिंक के माध्यम से रीडायरेक्टर को सकते हैं।


स्टेप 3- अब जो पेज ओपन होगा, उसमें अपना पीपीओ नंबर या कर्मचारी कोड दर्ज कर नीचे दिए गए इंटरफ़ेस PROCEED  पर क्लिक करना है। यदि पेंशनर आभार पोर्टल पर पहली बार लॉगिन कर रहे हैं उस स्थिति में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड प्राप्त होगा जो कि आपका स्थाई लॉगिन पासवर्ड होगा।

यदि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है उस स्थिति में कर्मचारी कोड या पीपीओ नंबर आपका लॉगिन आईडी होगा, वहीं पासवर्ड में पीपीओ नंबर या कर्मचारी कोड के साथ अपना जन्म तिथि दर्ज करना है। फिर login  पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको हेडर में दिए गए पेंशन माहवार विवरण पर क्लिक करना है।अब पेंशन स्लिप का ऑप्शन आ प्रदर्शित होने लगेगा। आप जिस भी माह का अपना पेंशन स्लिप डाउनलोड करना चाहते हैं, उस माह का चयन करना है और वर्ष का चयन करना है इसके बाद सर्च करें पर क्लिक कर देना है।


इस तरह आपके द्वारा चयन किए गए माह और वर्ष का पेंशन स्लिप स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। आप अनुसार इसे प्रिंट भी कर सकते हैं और कहीं पर भी उपयोग में ला सकते हैं।


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आपको हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे हैं, साथ ही इस जानकारी को सभी पेंशनरों को शेयर जरूर करें नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमें अपनी प्रतिक्रिया लिखकर जरूर भेजें

Post a Comment

0 Comments