how to check account detail of gram /village panchayat | किसी भी ग्राम पंचायत का केशबूक चेक करें

हेलो दोस्तों,  आज हम जानेंगे कि आप छत्तीसगढ़  के साथ-साथ अन्य राज्यों के किसी भी ग्राम पंचायत के केशबुक (account detail) को ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। पंचायती राज व्यवस्था द्वारा यह सुविधा प्रदान की गई है कि कोई भी आम नागरिक किसी भी ग्राम पंचायत का आवश्यकता अनुसार केशबुक चेक कर सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन में उत्सुकता होती है कि उनके ग्राम पंचायत द्वारा वर्ष भर में कौन-कौन से कार्य कराए गए हैं तथा उसके लिए कितनी राशि शासन द्वारा स्वीकृत की गई है? यदि आपके भी मन में इच्छा है कि आप भी अपने ग्राम पंचायत के द्वारा कराए गए कार्यों और शासन द्वारा उस कार्य के लिए स्वीकृत राशि के बारे में जाने तो आपको इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए।

इसे भी पढ़े- किसी भी ग्राम पंचायत के द्वारा निकले गये पैसे की डिटेल चेक करें 

सत्रवार ग्राम पंचायत का फेसबुक पंजी account detail -

हम आपसे जिस पोर्टल से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, उसके मदद से आप घर बैठे ही ऑनलाइन किसी भी ग्राम पंचायत का केशबुक चेक कर सकते हैं। क्योंकि यह राष्ट्रीय पोर्टल है इसलिए किसी भी राज्य के लोग अपने ग्राम पंचायत का केशबुक देख सकते हैं। शासन भी चाहती है कि जनकल्याणकारी योजनाओं में पारदर्शिता बनी रहे, इसी लिए पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाता है ताकि लोग इसका अवलोकन कर सकें।

इसे भी पढ़े- नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट क्लिक करें 

 किसी भी ग्राम पंचायत का फेसबुक कैसे चेक करें-

स्टेप 1- इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बार में egramswaraj.gov.in टाइप कर चर्चा करना है सर चेक करते ही egramswaraj  का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- इसके बाद ई ग्राम स्वराज के ऑफिशियल वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, यहां आपको स्क्रोल डाउन करते हुए सबसे नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर आपको reports  का ऑप्शन दिखाई देगा। रिपोर्टस के अंतर्गत आपको accounting  पर क्लिक करना है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे गए स्क्रीनशॉट का मदद ले सकते हैं।

स्टेप 3- इसके बाद financial progress report का पेज ओपन हो जाएगा,इस पेज में  6 तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, जिसमें से आपको ACCOUNTING ENTRY wise report  पर क्लिक करना है। इसके बाद ACCOUNTING ENTRY wise report के अंतर्गत जो विकल्प प्रदर्शित होगा ,उसमें cash book report पर क्लिक करना है |

स्टेप 4- इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको सबसे पहले cash book report के अंतर्गत month wise / scheme में से month wise पर टीक करना है | इसके ठीक नीचे date range wise / month wise में से  month wise पर टीक करना है | इसके पश्चात्  financial year में 2022-23 चयन करना है | फिर  state ,accounting entity में village panchayat ,district ,block ,month का चयन करना है | अंत में कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद get report पर क्लिक करना है |


इस तरह आपके द्वारा चयन किये गये महीने के अनुसार आपके ग्राम पंचायत का cash book स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा | आप चाहें तो उसे पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं |

👉अपने ग्राम पंचायत का केशबूक चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत द्वारा कब-कब किस मद की राशि किसे भुगतान किया गया है तो आप घर बैठे ही ग्राम पंचायत का केशबूक चेक कर सकते हैं, यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें साथी इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments