pfms ; forgot password | password expire | username or password is invalid | पीएफएमएस लॉग इन एरर

हेलो फ्रेंड्स, pfms पोर्टल में लॉगिन संबंधी error से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। जैसाकि आपको विदित है शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए शासकीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक/ हाई एवं हायर सेकेंडरी शालाओं के लिए वार्षिक कार्य योजना एवं बजट में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत राशि राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा स्कूलों को अनुदान की राशि जारी कर दी गई है।

राज्य कार्यालय द्वारा शालाओं को जारी अनुदान राशि को pfms  पोर्टल पर लॉग इन कर चेक कर सकते हैं परंतु शिक्षकों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है,कि जैसे ही pfms पोर्टल पर लॉगइन करते हैं username or password is invalid या अन्य तरह का error प्रदर्शित होने लगता है। आज हम इसी एरर को दूर करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिसके मदद से आप आसानी से pfms  पोर्टल पर लॉग इन कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें - pfms लॉग इन पर वेंडर डिलीट /ऐड कैसे करें 

pfms क्या है-

pfms का फुल फॉर्म होता है public financial management system . हिंदी में इसका अर्थ होता है सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली। pfms एक वेब आधारित ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिसे भारत सरकार और वित्त मंत्रालय द्वारा विकसित और क्रियान्वित किया गया है, इसके मदद से भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दिए जाने वाली राशि का लेखा-जोखा रखा जाता है । शिक्षा सत्र 2021-22 से स्कूलों को इससे जोड़ा गया है |

शाला अनुदान राशि व्यय के संबंध में जारी हुआ  संशोधित दिशा-निर्देश-

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा अनुदान की राशि के उपयोग किए जाने के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किया जा चूका है,परंतु उसमें अब संशोधन करते  हुए पुनः दिनांक 13/10/22 को संशोधित आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार राज्य के सभी शासकीय प्राथमिक /उच्च प्राथमिक/ हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को उक्त दिशानिर्देशों को कड़ाई से पालन करते हुए अनुदान राशि का व्यय करना होगा।

इसे भी पढ़ें - वेंडर पेमेंट प्रोसेस की पूरी जानकारी 

pfms  पोर्टल पर लॉगइन से जुड़ी एरर -

pfms पोर्टल पर लॉगइन करने पर आपको तीन तरह का एरर का सामना करना पड़ सकता है, जो कि इस प्रकार है-

♦ forgot password

♦ password expire 

♦ username or password is invalid

forgot password-  

कई स्कूल ऐसे होंगे जहां  पिछले सत्र में जो अनुदान राशि जारी हुई थी, उसके व्यय के बाद शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए pfms पोर्टल पर लॉगइन कर रहे होंगे, ऐसे में कुछ मामले ऐसे हो सकते हैं जहां maker या approver का पासवर्ड भूल गए होंगे या मिल नहीं रहा होगा। ऐसे स्कूलों को संबंधित का password रिसेट करना होगा।

स्टेप 1- पासवर्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले  pfms पोर्टल पर जाना है, इसके लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन कर उसके सर्चबार में टाइप करना है pfms और सर्च कर देना है। इस तरह पी एफ एम एस का वेबसाइट स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2-  अब pfms पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा,यहां आपको login  के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। लॉगइन के इंटरफ़ेस पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको  दिए गए इंटरफ़ेस में से forgot password  पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इसके बाद आपको 4  भाग में पासवर्ड रिकवर करना होगा, जो पेज ओपन होगा यह पहला भाग होगा, जिसमें  लॉगइन आईडी दर्ज करना है। लॉगइन आईडी आपके शाला का udise code ,अंडर स्कोर( _ )opt /app हो सकता है। इसके बाद नीचे दिए गए  कैप्चा कोड को दर्ज कर continue पर क्लिक करना है।

दूसरे भाग में जो पेज ओपन होगा उसमें कैप्चा कोड को दर्ज करना है और  अपने सुविधा अनुसार जिस भी माध्यम से आप otp प्राप्त करना चाहते हैं उसका चयन करना है।  आप मेल आईडी या एसएमएस  या ईमेल आईडी और s.m.s. दोनों के थ्रू ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं। आपको उस पर क्लिक करना है।

अब तीसरा भाग ओपन हो जाएगा इस भाग में आपको आपके द्वारा चयन किए गए  माध्यम पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे दर्ज करना है और verify OTP  पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद चौथा भाग ओपन हो जाएगा यहां आपको न्यू पासवर्ड क्रिएट करना है और कन्फर्म पासवर्ड कर देना और अंत में save पर क्लिक कर देना है इस तरह आपका पासवर्ड  रिकवर हो जाएगा  और आप लॉगइन कर पाएंगे।


इसे भी पढ़ें -वाउचर अप्रूव तथा ppa प्रिंट कैसे करें 

password expire - 

password expire  की स्थिति तब निर्मित होती है जब लंबे समय तक pfms पोर्टल पर लॉग इन नहीं किया जाता है। लंबे समय तक पासवर्ड का उपयोग नहीं होने के कारण वह एक्सपायर हो जाता है। ऐसे में लॉगिन करते समय password expire का error प्रदर्शित होने लगता है। तथा स्क्रीन पर न्यू पासवर्ड क्रिएट करने का ऑप्शन दिखाई देता है।

सबसे पहले आपको अपना पुराना पासवर्ड एंटर करना होता है उसके पश्चात एक वन टाइम ओटीपी प्राप्त होता है और उस आधार पर आपको न्यू पासवर्ड  क्रिएट करना और उसे कंफर्म कर save करना होता है। इस तरह समस्या का समाधान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें - bulk customization पेमेंट प्रोसेस (एक साथ सभी वेंडर को भुगतान )

username or password is invalid -  

username or password is invalid का एरर pfms पोर्टल पर लॉगिन संबंधी एक नए तरह का एरर है। जिसमें आईडी और पासवर्ड इंटर करने के पश्चात login  पर क्लिक करने पर username or password is invalid का एरर प्रदर्शित होने लगता है। इसे दूर करने के लिए इस तरह से लॉगिन करें-

स्टेप 1- पासवर्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले  pfms पोर्टल पर जाना है, इसके लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन कर उसके सर्चबार में टाइप करना है pfms और सर्च कर देना है। इस तरह pfms का वेबसाइट स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2-  अब pfms पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा,यहां आपको login  के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। लॉगइन के इंटरफ़ेस पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में  अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है, इसके बाद पोर्टल पर दिए गये login के इंटरफेस को क्लिक नहीं करना है ,उसके स्थान पर अपने मोबाइल की-बोर्ड के enter बटन को क्लिक करना है | 

इस तरह से लॉग इन करने पर आप pfms पोर्टल पर आसानी से लॉग इन कर पाएंगे | 

👉pfms पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

हमने pfms पोर्टल पर लॉगिन संबंधित तीन तरह के एरर तथा उससे जुड़े समाधान की जानकारी आपसे साझा किए हैं उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। इसके अलावा यदि आपके लॉगिन पर किसी और तरह की समस्या है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर हमें जरूर भेजें। साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों तक शेयर जरूर करें ताकि वे बिना किसी परेशानी के शासन द्वारा जारी अनुदान राशि को चेक कर सकें और आवश्यकता अनुसार उसका व्यय कर सकें।

Post a Comment

0 Comments