pm kisan installment status check 2024 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

हेलो फ्रेंड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार  पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है आज हम जानेंगे कि बेनेफिशरी 14 वीं क़िस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं ? यदि स्टेटस चेक करते समय  PFMS bank rejected का error आ रहा है, तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 14 वी  किस्त आपके अकाउंट में जमा हो पाएगा या नहीं यह भी पता कर सकते हैं ।

जैसा कि आपको पता है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा किसानों को  प्रत्येक 4 माह में ₹2000 का भुगतान किया जाता है इस तरह साल में 3 किस्त में ₹6000 सीधे किसानों को उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।

14 वीं क़िस्त जारी  –

भारत सरकार द्वारा 14वीं किस्त के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था । आज दोपहर 3 बजे जारी कर दिया गया है , सभी लाभार्थी 14 वीं क़िस्त का स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं , परंतु कुछ किसानों के खाते में PFMS bank rejected की त्रुटि आ रही है। ऐसे किसानों को कारण को पहचान कर उसे दुरुस्त करना होगा |

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि न्यू रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 

PFMS bank rejected-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ किसानों के बैंड खाते में PFMS bank rejected का error आ रहा है। ऐसे में यदि आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बेनेफिशरी सूची में शामिल है तो आपको अपना स्टेटस जरूर चेक करना चाहिए। यदि आपके स्टेटस में PFMS bank rejected संबंधी कोई error नहीं है, तब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

PFMS bank rejected संबंधी error का संभावित कारण –

♦ आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक ना होना।

♦ बैंक खाते में दर्ज नाम और प्रधानमंत्री किसान पंजीकरण में दर्ज नाम में अंतर होना।

♦ बैंक अकाउंट नंबर का गलत होना।

♦ बैंक खाते का आईएफएससी कोड गलत हो जाना।

♦ इसके साथ ही लंबे समय तक बैंक में लेन-देन ना होने के कारण खाता बंद हो जाना।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सूची चेक करें 

स्टेट्स चेक करने के लिए आवश्यक जानकारी-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14वीं किस्त आपके बैंक अकाउंट में बिना किसी समस्या के जमा हो जाएगा या नहीं चेक करने के लिए सबसे पहले आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का स्टेट्स कैसे चेक करें –

स्टेप 1- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  14 वीं  क़िस्त का स्टेटस  करने के लिए सबसे पहले आपको अपनेj मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में pm kisan  टाइप कर सर्च करना है चर्चा करते ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑफिशियल वेबसाइट इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- सब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशल वेबसाइट का डैशबोर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यहां पर आपको दायीं ओर दिए गए इंटरफ़ेस में से beneficiary status  पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में दिए गए इंटरफेस mobile number और registration number मे से किसी एक का चयन करना है। यदि आप registration number का चयन करते हैं उस स्थिति में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर रहा होगा ,इसके पश्चात नीचे दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करना है और अंत में get data पर क्लिक  करना है।

इस तरह बेनेफिशरी स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, यदि आपके बेनेफिशरी स्टेटस मेंज PFMS bank rejected  संबंधी कोई error  प्रदर्शित होता है तब आपको उसे दूर कर लेना है संभावित कारण उपर बताया गया है। यदि किसी भी प्रकार का error शो नहीं तो होता है उसकी स्थिति में आपको निश्चिंत हो जाना है।

👉pm kisan status चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

इस तरह 14वीं किस्त जारी होने से पहले ही लाभार्थी PFMS bank rejection  संबंधी एरर को चेक कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें। साथ ही इस जानकारी को अपने जान पहचान वालों को शेयर जरूर करें ताकि हर कोई अपना स्टेटस चेक कर सके और समय रहते परेशानी को समझ उसे दूर कर सकें, ताकि बिना किसी परेशानी के 12वीं किस्त खाते में जमा हो सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

  • मैं अपना पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स का पालन कर स्टेटस चेक कर सकते हैं |

  • किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल नंबर से?

इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स को अपनाएं |

  • मैं अपने लाभार्थी का स्टेटस कैसे चेक करूं?

इस आर्टिकल में स्टेटस चेक करने की जानकारी बताया गया है  |

  • किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023?

pm kisan के वेबसाइट में जाएँ लाभार्थी लिस्ट पर क्लिक करें ,अपने राज्य ,जिला, ब्लाक ,ग्राम का चयन करें ,इस तरह आपके गाँव का लाभार्थी लिस्ट ओपन हो जायेगा |

  • पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?

इस पोस्ट में बताये गये स्टेप्स को अपनाएं |

  • 14 किस्त कब आएगी 2023?

13 जून को जारी होगा  |

join our whatsapp groups:-

2 thoughts on “pm kisan installment status check 2024 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि”

Leave a Comment