छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना आवेदन 2024 |Chhattisgarh Bhagini Prasuti Yojana Avedan

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा श्रमिक परिवारों के लिए शुरू किए गए एक ऐसे महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं ,जिसका नाम है भगिनी प्रसूति योजना | आज हम आपसे भगनी प्रसूति योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी साझा करने जा रहे हैं। भगिनी प्रसूति योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ शासन द्वारा श्रमिक परिवार को पहले और दूसरे के बच्चे के प्रसूति पर ₹20000 सहायता राशि प्रदान की जाती है।

भगिनी प्रसूति योजना छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना है परंतु जानकारी के अभाव में लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। आज हम आपको भगिनी प्रसूति योजना से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, कि  भगिनी प्रसूति योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे,इसके लिए  पात्र कौन कौन हैं, भगिनी प्रसूति योजना के अंतर्गत कितनी राशि सहायता के रूप में दी जाती है, योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

👉भगिनी प्रसूति आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

भगिनी प्रसूति योजना छत्तीसगढ़-

असंगठित क्षेत्र के भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत महिला श्रमिकों को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रसूति के स्थिति में आर्थिक सहयोग राशि प्रदान की जाती है , इस योजना को ही भगिनी प्रसूति योजना के नाम से जाना जाता है।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि-

भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अंतर्गत पंजीकृत महिला श्रमिकों को प्रसूति के समय सरकार द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत पहले 10000 रुपए प्रदान की जाती थी। जिसे बढ़ाकर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ₹20000 कर दी गई है। इस तरह भगिनी प्रसूति योजना के अंतर्गत दो बार पहले और दूसरे बच्चे के लिए यह राशि प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 

भगिनी प्रसूति योजना के लिए पात्रता-

♦ आवेदक को छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

♦ महिला श्रमिकों को प्रस्तुति के लिए सहायता प्रदान की जाती है।

♦ महिला श्रमिक का भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक के रूप में 1 वर्ष पूर्व पंजीकृत होना आवश्यक है।

♦ इस योजना का लाभ महिला श्रमिक को केवल 2 बार गर्भधारण के लिए लिया जाता है।

♦ योजना का लाभ लेने के लिए बच्चे के जन्म के बाद 90 दिन के अंदर ही आवेदन किया जा सकता है।

♦ भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल  में पंजीकृत नहीं होने पर इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

♦ भगिनी प्रसूति योजना के आवेदन हेतु आवेदक का बैंक खाता होना आवश्यक है।

♦ इस योजना के लिए सार्वजनिक एवं शासकीय संस्थाओं में कार्य कर रहे निर्माण श्रमिक की पत्नी पात्र नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें – सुरक्षा के मद्देनजर अपने पलायन की सुचना शासन को कैसे दें 

भगिनी प्रसूति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

♦ स्वयं द्वारा जारी प्रमाण पत्र या ए एन एम द्वारा दिया गया जच्चा बच्चा कार्ड की स्केन कॉपी |

♦ बैंक पासबुक की स्केन कॉपी |

♦ जन्म प्रमाण पत्र की स्केन कॉपी |

♦ श्रमिक पंजीयन प्रमाण पत्र की स्केन कॉपी |

♦ स्व घोषणा पत्र की स्केन कॉपी |

( सभी दस्तावेज JPG/JPEG/PNG फोर्मेट में होना तथा फाइल का साइज़ 1 MB से अधिक नहीं होना चाहिए )

भगिनी प्रसूति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-


स्टेप 1- भगिनी प्रसूति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके साथ बार में cglabour.nic.in टाइप करना है, सर्च करते ही छत्तीसगढ़ श्रम विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , आपको उस पर क्लिक करना है।


छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के वेबसाइट का लिंक नीचे उपलब्ध कराया है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से श्रम विभाग की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं।


स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। होम पेज पर नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार भवन एवं अन्य संनिर्माण के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इसके बाद भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मंडल के अंतर्गत सभी सेवाओं  की सूची दिखाई देने लगेगा।
♦ भवन एवं अन्य संनिर्माण सेवाएं
♦ योजना एवं सेस ( उपकर)
♦ शिकायत
♦ रिपोर्ट
आपको योजना एवं सेस (उपकर) के अंतर्गत आवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।
 


स्टेप 3- अब आवेदन हेतु फार्म का प्रारंभिक पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में दिए गए निर्देशों को ध्यान से जरूर पढ़ें निर्देशों को पढ़ने के पश्चात सबसे पहले जिले का चयन करें उसके बाद पंजीयन क्रमांक दर्ज कर send OTP पर क्लिक कर दें। इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा तथा आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक टाइम ओटीपी प्राप्त होगा जिसे इस पेज में दर्ज कर देना है दर्ज करने के पश्चात verify OTP  पर क्लिक करना है |



 
स्टेप 4- अब फार्म का अगला भाग ओपन हो जाएगा, चूँकि श्रम विभाग के पास संबंधित श्रमिक का पूरा बायोडाटा रहता है, इसलिए फार्म का ज्यादातर हिस्सा पहले से फिलप रहेगा। सबसे पहले योजना का चयन करना है ,योजना के नाम में मिनीमाता महतारी जतन योजना का चयन कर लाभ देवें के इंटरफेस पर क्लिक करना है |
 

 
फॉर्म के नीचे की ओर आने पर प्रसूति का डेट फिल करना है उसके पश्चात यदि हॉस्पिटल में हुआ है तो उस हॉस्पिटल का नाम दर्ज करना है इसके बाद  बच्चे की संख्या पहला या दूसरा चयन करना है।


आवेदन कब किया जा रहा है उसमें जन्म के बाद पर टीक करें। टीक करने के पश्चात अंतिम में दस्तावेज अपलोड का भाग दिखाई देगा, इसमें ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड कर देना है। अपलोड करने के पश्चात सभी जानकारी को एक बार चेक कर लेना है और अंत में सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर देना।
 


 
इसके बाद आपके द्वारा भरा गया फार्म पुनः दिखाई देगा। सभी जानकारी सही होने पर अंत में फाइनल सबमिट कर देना है। फाइनल सबमिट करने के बाद आपको एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा जिसे नोट कर सुरक्षित अपने पास रख लेना है।

स्टेप 5-आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए होम पेज पर ही आवेदन करें के ठीक नीचे योजना की स्थिति देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है |इसके बाद योजना का चयन करना है उसके बाद आवेदन क्रमांक दर्ज कर स्थिति देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,इस तरह आवेदन की स्थिति पता चल जायेगा |

आवेदन अप्रूवल होने पर सीधे हितग्राही के खाता नम्बर पर राशि शासन द्वारा ट्रांसफर कर दिया जायेगा |

👉 भगिनी प्रसूति योजना के लिए आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें | ताकि इस योजना के लिए पात्र लोगों को इसका लाभ मिल सके | इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


भगिनी योजना क्या है?

पंजीकृत महिला श्रमिकों को प्रसूति के समय सरकार द्वारा 20000 रूपये की मदद किया जाता है |


प्रसूति सहायता योजना का लाभ कैसे लें?

cglabour.nic.in में जाकर भवन एवं अन्य संनिर्माण के योजना एवं सेस में आवेदन करना होगा |

प्रसूति सहायता क्या होता है?

पंजीकृत महिला श्रमिकों को प्रसूति के समय सरकार द्वारा 20000 रूपये की मदद किया जाता है |


श्रमिक कार्ड से गर्भवती महिलाओं को क्या लाभ है?

पंजीकृत महिला श्रमिकों को प्रसूति के समय सरकार द्वारा 20000 रूपये की मदद किया जाता है |

Leave a Comment