मंडी भाव-छत्तीसगढ़,घर बैठे जानें किसी भी उपज की आज का भाव ।cg-mandibhav



छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन(मंडी) बोर्ड के द्वारा किसानों के लिए cgmandi-bhav app लांच किया गया है।इस app को बनाने का मुख्य उद्देश्य है की किसानों को सही समय पर मंडी -भाव की पूरी जानकारी मिल सके।जिससे किसान सही समय पर उत्पान को उचित स्थान तक ले जा सके और उनको अपनी उत्पान की उचित कीमत मिल सके । 

Add caption

इस app में भाव पता करने के साथ और बहुत सी सुविधाएं दी गई है जिससे कोई भी किसान सीधे छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन(मंडी) बोर्ड में सीधे संपर्क कर अपने सवालों के जवाब पा सकता है।

सीजी मंडी भाव एप्प डाउनलोड कैसे करें और उसमें किसानों के लिए कौन-कौन से सुविधाएँ हैै,इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

मंडी भाव एप्प कैसे डाउनलोड करें


Chhattisgarh में वर्तमान में लगभग अधिकांश लोग android mobile का उपयोग करते हैं।जब से शासन द्वारा स्काई योजना के अंतर्गत android mobile का वितरण किया गया है लोग नेट से बहुत सी जानकारियाँ घर बैठे प्राप्त कर लेते हैं। इस मोबाइल के मदद से आप घर बैठे ही आज के मंडी भाव पता कर सकते हैं। बस आपको एक एप्प डाउनलोड करना होगा ,तो चलिए सबसे पहले app को डाउनलोड कैसे करें ,इसके बारे में जानलें।






आप अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाकर cg-mandibhav एप्लिकेशन सर्च कर लीजिए।फिर cg-mandibhav app को डाउनलोड कर लीजिए।आप अपने मोबाइल पर इस एप्प को किस प्रकार डाउनलोड कर सकतें हैं,स्क्रीन शॉट के माध्यम से भी समझाने का प्रयास किया गया है।


Add caption

जैसे ही आप इस app को डाउनलोड करेंगे आपको स्क्रीन में दो तीर का निशान दिखेगा, जो की दायाँ और बायाँ दोनों ओर इंगित करेगा।आप दायें या बायें किसी एक ओर स्क्रीन में तीर के दिशा में उंगली को घूमाएँगे ,आपको अपने होम पेज में चार प्रकार का विकल्प मिलेगा ।

Add caption


इन चारों विकल्पों के बारे में बारी-बारी से जानते हैं-



1. हमारे बारे में-



app के इस भाग में मंडी की संख्या छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के पहले कीतनी थी ,क्या स्थिति थी और अभी वर्तमान में कितनी मण्डियां हैं, उसके बारे में बताया गया है।

Add caption



2.आवक-
इस एप्प का यह दूसरा विकल्प ही मुख्य है।आपको इस भाग से ही मंडी भाव का पता चलेगा।इस भाग को जब खोलेंगे तो आपको कुछ जानकारियां चयन करना पड़ेगा।जैसे जिला ,मंडी,प्रकार,उपेज, उपज के प्रकार और दिनांक आदि। सभी विकल्प को भरने के बाद जैसे कि स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है अंत मे हरे रंग का मूल्य देखें लिखा मिलेगा।उसको ओके करते ही आपको आज का मंडी भाव पता चल जाएगा।

Add caption


आप इस एप्प में माध्यम से दलह ,तिलहन, आनाज सभी उपज की आज का भाव घर बैठे ही पता कर सकते हैं।











3. Need help-




इस भाग में भाग में जो जानकारी आप भरना चाहते हैं उसी के बारे में बताया गया है।मुझे आशा है कि आपको जो जानकारियां दी गई है इससे आपको मंडी भाव पता करने में परेशानी नही होगी फिर भी यदि आपको लगता है कि इस एप्प के द्वारा मंडी भाव पता करने में कहीं पर भी परेशानी हो रही है तो आप अपना सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।






4.सम्पर्क सूत्र-




इस भाग में छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड का पता दिया गया है।छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड का पता है-छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड मुख्यालय,बीज भवन,भूतल,जी.ई.रोड, तेलीबांधा,रायपुर(छ.ग.)




फैक्स न.-4094472






ईमेल आईडी-mdcgmandiboard@gmai.com.




इस पते पर सम्पर्क कर मंडी भाव तथा उससे जुड़ी अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।




इसे भी पढ़ें-













यह जानकारी हमारे किसान भाइयों के लिए बहुत ही उपयोगी है इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें क्योंकि इससे हमारे किसान भाइयों को घर बैठे मंडी भाव पता चल जाएगा।जिससे वे बहुत सारी परेशानियों से बच जाएंगे।जय किसान, जय अन्नदाता ,जय छत्तीसगढ़




Post a comment

3 Comments

  1. hi Dr.arya abhi kali haldi ka kya bhaw hai

    ReplyDelete
  2. Sir mari ak website he pr adsense ka apruval nhi mila
    Ajkemandibhav.xyz

    ReplyDelete
  3. satting me sudhar krna padega

    ReplyDelete