छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की पूरी जानकारी chhattisgarh mukhyamantri kaushal vikas yojana



क्या आप पैसा कमाना चाहते हैं ,क्या आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं,या किसी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं, क्या आपका उम्र 15 से 35 वर्ष है,यदि आपका का जवाब हाँ है ,तो अब आपको हतास होने की आवश्यकता नही है।


Add caption


हम आपको छत्तीसगढ़ शासन के ऐसे योजना के बारे में बताने वाले हैं,जिससे आप किसी भी कार्य का कौशल सीखकर अपने लिए बिजनेस शुरू कर सकते हैं या किसी कम्पनी में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उस योजना का क्या नाम है,छत्तीसगढ़ शासन के उस महती योजना का नाम है" मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना।"


मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा आप किसी भी कार्य जैसे- प्लम्बर,टेक्नीशियन, दर्जी,कढ़ाई-बुनाई,ब्यूटी पार्लर ,राज मिस्त्री आदि का कौशल सीखकर अपने लिए काम शुरू कर सकते हैं या विभिन्न कम्पनियों में नौकरी पा सकते हैं ।
छत्तीसगढ़ राज्य भी उन सभी राज्यों की सूची में शामिल है जिसका गठन सन 2000 या उसके बाद हुआ है।छत्तीसगढ़ राज्य वैसे तो नवीन राज्य है पर यहाँ की जनसंख्या करोड़ो में है।लोग कौशल के आभव में बेरोजगार घूम रहे हैं।पढ़े-लिखे लोग सरकारी नौकरी के लिए भटक रहे हैं,ऐसे में आप मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अपने पसन्द के कार्य का कौशल सिखकर अपने लिए खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं या विभिन्न कम्पनियों में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।तो चलिए इस योजना की पूरी जानकारी आपको बताते हैं। आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए तभी आप को पूरी जानकारी मिल पाएगी।


मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना



हमारे राज्य के ऐसे युवा वर्ग जो स्वरोजगार की चाह रखते हैं ,शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के उपरांत विभिन्न कार्यों का कौशल सिखाया जाता है। कौशल सीखने के पश्चात कोई चाहे तो स्वयं रोजगार शुरू कर सकता है या किसी भी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है।इस योजना को ही मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना कहते हैं।



मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सिखाए जाने वाले कार्यों की सूची-



इस योजना के अंतर्गत 804 प्रकार के कार्यों जोड़ा गया है।आप अपने योग्यता के अनुसार किसी भी कार्य का कौशल सिख सकते हैं।कार्यों के सूची कैसे पता करें ,इसके लिए आपको नीचे छत्तीसगढ़ शासन कौशल विकास योजना का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं ।आप लिस्ट से कार्य का चयन कर कोर्स का चयन वाले स्थान में भरें फिर जिले का नाम भरकर खोजे स्थान को स्पर्श करें।आपको अपने जिले का स्थिति पता चल जाएगा कि वह कोर्स आपके जिले में लागू है या नही ।नीचे स्क्रीन शॉट द्वारा सूची पता करने के तरीके को बताया गया है-



                   

                    






आवेदन कैसे करें



आप सीधे इस लिंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं या स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा संचालित केन्द्रों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं और कौशल सीखकर अपने लिए रोजगार शुरू कर सकते हैं। आन लाइन आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए लिंक में जाकर स्क्रीन शॉट के अनुसार लाल घेरे वाले स्थान को टच करना है ,फिर उसके बाद ट्रेनी वाले भाग को टच करना है।



बाद में न्यू ट्रेनी रजिस्ट्रेशन को ओपन करने पर आवेदन का प्रारूप निकल जाएगा।आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर दीजिए।नीचे आवेदन को स्क्रीन शॉट के द्वारा दिखाया गया है।



कौशल सीखने के लिए योग्यता



यदि आप मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल सीखने हेतु किसी लाइवलीहुड कालेज या ngeo द्वारा संचालित केंद्रों में आवेदन करते हैं तो आप कर सकते हैं क्योंकि इस योजना के किए कोई भी शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नही है।यह कौशल आधारित योजना है।



कौशल विकास के केंद्र(लाइवलीहुड कालेज)



कौशल विकास योजना के अंतर्गत सभी जिलों में लाइवलीहुड कालेज खोला गया है।इस योजना के अंतर्गत कई ngeo (स्वयं सेवी संस्था) द्वारा भी प्रशिक्षण दिया जाता है।जिससे इसका विस्तार विकास खण्ड स्तर तक हो गया है।




कौशल विकास योजना से लाभ



इस योजना के द्वारा आप किसी भी कार्य का कौशल सीख सकते हैं और आप चाहें तो खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं, या आप चाहें तो श्रम विभाग द्वारा समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है।वहां से आप रोजगार पा सकते हैं।


इसे भी पढ़ें-








दोस्तों इस जानकारी को अधिक-अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग इस योजना का लाभ ले सकें।इस योजना के बारे में आपके मन मे कोई सवाल है तो आप https://cssda.cg.nic.in/ इस लिंक में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




  

Post a comment

1 Comments